Friday, April 26, 2024
Advertisement

Ravivar Ke Upay: रविवार को बस कर लें ये उपाय, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते, बरसेगा धन, सपने होंगे साकार

Ravivar Ke Upay: अगर आप सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं तो रविवार के दिन कुछ उपाय जरूर करें। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: May 13, 2023 16:12 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay: 14 मई को ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और रविवार का दिन है। दशमी तिथि आज देर रात 2 बजकर 47 मिनट तक रहेगी। 14 मई को देर रात 3 बजकर 56 मिनट तक वैधृति योग रहेगा। यह योग स्थिर कार्यों हेतु ठीक है परंतु यदि कोई भागदौड़ वाला कार्य अथवा यात्रा आदि करनी हो तो इस योग में नहीं करनी चाहिए। साथ ही 14 मई को सुबह 10 बजकर 16 मिनट तक शतभिषा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र लग जाएगा। ऐसे में अगर आप सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं तो रविवार के दिन कुछ उपाय जरूर करें। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में। 

  1. धन-धान्य और घर में स्थायी संपत्ति के लिए आप रविवार की रात को सोते समय एक गिलास पानी भरकर अपने सिरहाने रख लें। उसके बाद सोमवार को सूर्योदय होने से पहले उठकर स्नान कर लें  और उस पानी को बबूल के पेड़ की जड़ में डाल दें। ऐसा करने से आपके धन-धान्य में बढ़ोत्तरी होने लगेगी।
  2. समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाने के लिए रविवार के दिन सूर्य भगवान को जल चढ़ाते समय सूर्य देव के मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'घृणि: सूर्याय नम:' ऐसा करने से समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। 
  3. नौकरी में उच्च पद प्राप्त करने के लिए रविवार के दिन मछलियों को गेंहू के आटे की गोली बनाकर खिलाएं।  ऐसा आप रविवार से शुरू करके लगातार 11 दिन तक करें। ऐसा करने से जल्द ही आपको नौकरी में उच्च पद प्राप्त होगा।
  4. आंखों की समस्या से बचने के लिए रविवार के दिन सूर्यदेव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं।  लोटे में शुद्ध जल भरकर उसमें चावल भी मिलाएं और मन ही मन सूर्यदेव की अराधना करें। ऐसा करने से आपको आँख की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  5. अगर आप अपने आत्मबल और आत्म विश्वास को कायम रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में देशी घी का दीपक जलाना चाहिए और उसकी लौ को देखते हुए 21 बार ये मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:'  ऐसा करने से आपका आत्मबल और आत्मविश्वास यूं ही कायम रहेगा।
  6. अगर आप नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको आम के साफ-सुथरे पांच पत्ते लेकर उन्हें पानी से धोना चाहिए और उन पर रोली से श्री लिखकर विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित होगी।
  7. अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ, निरोगी काया की कामना करते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको गेहूं से बनी एक रोटी पर गुड़ रखकर किसी नर भैंसे को, यानी भैंस को नहीं, केवल नर भैंसे को खिलानी चाहिए। नर भैंसे को खिलाने से ही आपके काम बनेंगे। ऐसा करने से आपकी सुंदर, स्वस्थ, निरोगी काया की कामना जरूर पूरी होगी। 
  8. अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इस दिन आपको काला सुरमा लेना चाहिए और घर से कहीं दूर विराने में जाकर उस काले सुरमे को दबाना चाहिए।  ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में जो भी परेशानियां आ रही हैं, उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  9. अगर आप अपने करियर को एक बेहतर दिशा देना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन एक नया मिट्टी का बर्तन लेकर, उसमें पानी भरकर किसी मन्दिर में या किसी सुपात्र ब्राह्मण के घर दान कर दें। ऐसा करने से आप अपने करियर को एक बेहतर दिशा देने में सफल होंगे। 
  10. अगर आपको लगता है कि आपके दाम्पत्य जीवन को किसी की बुरी नजर लग गई है और अब आपके जीवन में पहले जैसा प्यार नहीं रहा, तो नजर दोष से बचाव के लिए इस दिन एक मिट्टी के दिये में दो कपूर की टिकिया लेकर जलाएं और उससे पूरे घर में धूप दिखाएं। धूप दिखाने के बाद उस जलते हुए दिए को अपने घर के बाहर रख आयें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों को लगी बुरी नजर हटेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर के मंदिर में ऐसे फूल रखने से भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान, भूलकर भी न करें ये काम

बेडरूम में बेड की दिशा क्या होनी चाहिए? जानें और इन गलतियों से बचें

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement