Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Ravivar Upay: रविवार के दिन जरूर करें ये उपाय, सूर्य की तरह चमक उठेगा करियर, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन सूर्य से जुड़े ज्योतिषिय उपायों को करने से सेहत, धन और करियर से जुड़ी समस्याओं का समाधान मिलता है। साथ ही व्यक्ति की किस्मत सूर्य की भांति चमक उठती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: May 20, 2023 19:38 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay: रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है। इस दिन भास्कर की पूजा करने से व्यक्ति निरोगी होता है। वहीं कई जगह संतान की आयु और स्वास्थ्य के लिए महिलाएं रविवार का व्रत भी रखती है। रविवार के दिन कुछ विशेष ज्योतिषिय उपायों को करने से जीवन से जुड़ी कई परेशानियों का समाधान मिल जाता है। इसके अलावा सूर्यदेव मन की हर मनोकामना भी पूरी करते हैं। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए रविवार के दिन कौनसे उपायों को करना फलदायी होता है।  

1. रविवार के दिन आपको अपनी घर के किसी महिला से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए। इस उपाय को करने से काम को लेकर आपकी घबराहट या टेंशन दूर हो जाएगी।

2. अगर कुछ दिनों से आपके जीवनसाथी के चेहरे की हंसी कहीं गायब हो गई है, वो हर पल कुछ सोचते रहते हैं, तो रविवार को आपको भगवान शिव की विधि पूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही भगवान से जीवनसाथी के सफलता के लिए प्रार्थना करना चाहिए। साथ ही भगावन शिव के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ नमः शिवाय।

3. अगर आपके जीवनसाथी और आपकी माता की आपस में बिल्कुल नहीं बनती, तो उनके बीच रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए दोनों लोगों के कपड़ों में से एक-एक धागा निकालकर, उन धागों को आपस में बांध दें और अपने मंदिर में रख दें। साथ ही घी का एक दीपक भी जलाएं और हाथ जोड़कर दोनों के अच्छे रिश्ते के लिए प्रार्थना करें ।

4. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।

5. अगर आप किसी भी तरह की आंख संबंधी परेशानी से बचे रहना चाहते हैं, तो रविवार के दिन स्नान आदि के बाद आपको सूर्यदेव को प्रणाम करके आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए।

6. अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।

7. अगर आप जीवन में तरक्की के नये रास्ते खोलना चाहते हैं तो आज आपको खैर के पेड़ की उपासना करना चाहिए, उसके आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। लेकिन अगर आपको आस-पास कहीं खैर का पेड़ न मिले तो आप इंटरनेट से खैर के पेड़ की फोटो डाउनलोड करके उसके दर्शन करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास सहेज कर रखें।

8. अगर आप अपने कामों में सफलता पाना चाहते हैं तो रविवार को आपको अपने घर में हिरण की ऐसी फोटो लगानी चाहिए, जिसमें हिरण का मुंह ठीक आपके सामने की तरफ हो। साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फोटो में बिना सिंग वाला हिरण होना चाहिए । क्योंकि मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह बिना सिंग वाला हिरण ही है, न कि सिंग वाला हिरण। इसके अलावा घर मे हिरण की फोटो ऐसी दिशा में लगानी चाहिए, जहां पर घर से बाहर आते-जाते समय वह फोटो आपकी नजर में पड़ जाए।

9. अगर आपको अपने किसी काम में बार-बार असफलता का मुंह देखना पड़ रहा है तो आज मृगशिरा नक्षत्र में पंसारी की दुकान से खैर के पेड़ की एक लकड़ी का छोटा-सा टुकड़ा लाइए और उसे आज अपने पास रखिये। अगर लकड़ी न मिले तो थोड़ा-सा पान में लगाने वाला कत्था एक पुड़िया में बांधकर आज पूरा दिन अपने पास रख लें। अगले दिन उस लकड़ी या कत्थे को किसी बहते पानी के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें ।

10. अगर आप अपनी जॉब चेंज को लेकर बहुत परेशान हैं, तो आज आपको मंदिर में किसी मीठी चीज का दान करना चाहिए और सूर्यदेव को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।

11. अगर आपको लगता है कि किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से आपकी तरक्की में बाधा आ रही है, तो रविवार के दिन आपको एक लोटा जल में एक लाल फूल डालकर सूर्यदेव को अर्पित करना चाहिए।

12. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में विश्वास कायम करना चाहते हैं तो रविवार को आपको मंदिर में गुड़ से बनी कोई चीज़ दान करनी चाहिए। अगर आप गुड़ से बनी किसी चीज का दान न कर पायें, तो केवल गुड़ का दान करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Solar Eclipse 2023: इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें कहां-कहां आएगा नजर, सूतक काल लगेगा या नहीं?

Gayatri Jayanti 2023: गायत्री जयंती कब है? यहां जानिए किस मंत्र और मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगी मां की कृपा

Nirjala Ekadshi 2023: इस दिन रखा जाएगा निर्जला एकादशी का व्रत, जानिए तिथि, मुहूर्त और पारण का समय

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement