Monday, April 29, 2024
Advertisement

Ravivar Ke Upay: रविवार को करें ये आसान उपाय, सूर्य देव की कृपा से जीवन में मिलेगी सफलता, बनेंगे सभी बिगड़े काम

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन सूर्य देव की विधिवत पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। साथ ही इस दिन कुछ उपाय करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। आइए जानते हैं इस दिन किए जाने वाले इन उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 27, 2023 10:59 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay:  27 अगस्त को श्रावण शुक्ल की एकादशी तिथि और रविवार का दिन है। एकादशी तिथि 27 अगस्त को रात 9 बजकर 33 मिनट तक रहेगी। 27 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 26 मिनट तक प्रीति योग रहेगा, उसके बाद आयुष्मान योग लग जाएगा। अगर आपका कोई अपना आपसे रूठ गया हो, आपको किसी के साथ समझौता करना हो या आपके मन पसंद वर या वधू से विवाह करने में किसी प्रकार की रूकावट आ रही है या फिर आपको किसी के साथ अपने प्रेम का रिश्ता आगे बढ़ाना हो, तो 27 अगस्त का दिन बहुत ही अच्छा है। साथ ही इस योग में किए गए कार्य से मान-सम्मान की प्राप्ति भी होती है।  रविवार के दिन सूर्य देव की विधिवत पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। साथ ही इस दिन कुछ उपाय करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। आइए जानते हैं इस दिन किए जाने वाले इन उपायों के बारे में।

  1. धन-धान्य और घर में स्थायी संपत्ति के लिए आप रविवार की रात को सोते समय एक गिलास पानी भरकर अपने सिरहाने रख लें। उसके बाद सोमवार को सूर्योदय होने से पहले उठकर स्नान कर लें  और उस पानी को बबूल के पेड़ की जड़ में डाल दें। ऐसा करने से आपके धन-धान्य में बढ़ोत्तरी होने लगेगी।
  2. समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाने के लिए रविवार के दिन सूर्य भगवान को जल चढ़ाते समय सूर्य देव के मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'घृणि: सूर्याय नम:' ऐसा करने से समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। 
  3. नौकरी में उच्च पद प्राप्त करने के लिए रविवार के दिन मछलियों को गेंहू के आटे की गोली बनाकर खिलाएं।  ऐसा आप रविवार से शुरू करके लगातार 11 दिन तक करें। ऐसा करने से जल्द ही आपको नौकरी में उच्च पद प्राप्त होगा।
  4. आंखों की समस्या से बचने के लिए रविवार के दिन सूर्यदेव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं।  लोटे में शुद्ध जल भरकर उसमें चावल भी मिलाएं और मन ही मन सूर्यदेव की अराधना करें। ऐसा करने से आपको आँख की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  5. अगर आप अपने आत्मबल और आत्म विश्वास को कायम रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में देशी घी का दीपक जलाना चाहिए और उसकी लौ को देखते हुए 21 बार ये मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:'  ऐसा करने से आपका आत्मबल और आत्मविश्वास यूं ही कायम रहेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Janmashtami 2023: 6 या 7 सितंबर कब है जन्माष्टमी? यहां दूर करें डेट को लेकर कन्फ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Raksha Bandhan 2023: राशि अनुसार अपने भाई को इस रंग की राखी बांधें, सालभर बरसेगा सौभाग्य, अटूट होगा बंधन

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement