Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Ravivar Ke Upay: रविवार को करें ये 6 आसान उपाय, जीवन भर बनी रहेगी सूर्य देव की कृपा और चमकेगा भाग्य का सितारा

Ravivar Ke Upay: कहा जाता है कि रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा-अर्चना और कुछ उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 12, 2023 18:54 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay:  13 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और रविवार का दिन है। द्वादशी तिथि 13 अगस्त को सुबह 8 बजकर 20 मिनट तक रहेगी, उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जाएगी। 13 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 55 मिनट तक वज्र योग रहेगा। इसके अलावा 13 अगस्त को सुबह 9 बजकर 24 मिनट पर मंगल उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और 3 सितंबर की सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक उत्तरा फल्गुनी नक्षत्र में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद हस्त नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे। 

वहीं आज रविवार का दिन है, हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है। कहा जाता है कि इस दिन सूर्य देव की पूजा-अर्चना और कुछ उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में जिसे करके आप सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

रविवार के दिन जरूर करें ये ज्योतिष उपाय - 

  1. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों की सुख-समृद्धि बरकरार रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको मिट्टी की लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति लेनी चाहिए और उन्हें अपने घर के ईशान कोण में, यानि उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में एक लकड़ी की चौकी पर, किसी बर्तन में स्थापित करना चाहिए। फिर उन्हें दूध से स्नान करना चाहिए। इसके बाद शुद्ध जल से स्नान कराना चाहिए। फिर उन मूर्तियों को बर्तन में से निकालकर, कपड़े से पोंछकर अपने मन्दिर में स्थापित करें और बर्तन में पड़े पानी और दूध को पूरे घर में छिड़क दें। इसके बाद देवी मां के आगे घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-समृद्धि हमेशा बरकरार रहेगी। 
  2. अगर आपके जीवनसाथी और आपकी माता की आपस में बिल्कुल नहीं बनती तो उनके बीच रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए दोनों लोगों के कपड़ों में से एक-एक धागा निकालकर उन धागों को आपस में बांध दें और मन्दिर में चढ़ा दें। साथ ही मन्दिर में कपूर का दीपक भी जलाएं और हाथ जोड़कर दोनों के अच्छे रिश्ते के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी और आपकी माता के बीच रिश्ते जल्द ही बेहतर होंगे। 
  3. अगर आप खेल के क्षेत्र से जुड़े हैं और जीवन में खूब आगे बढ़ना चाहते हैं तो इस दिन आपको श्री गणेश भगवान के शक्तिविनायक गणपति मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करना चाहिए।  मंत्र इस प्रकार है - 'ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्रीं' आपको बता दें कि श्री गणेश भगवान के मंत्र जप के लिए लाल चन्दन की माला सर्वश्रेष्ठ बताई गई है। लाल चन्दन की माला न होने पर आप मूंगा, श्वेत चन्दन, स्फटिक या रुद्राक्ष की माला पर भी जप कर सकते हैं। इनमें से किसी भी एक माला पर श्री गणेश भगवान के शक्तिविनायक मंत्र का जप करने से आप खेल के क्षेत्र में खूब आगे बढ़ेंगे।
  4.  आंखों की समस्या से बचने के लिए रविवार के दिन सूर्यदेव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। लोटे में शुद्ध जल भरकर उसमें चावल भी मिलाएं और मन ही मन सूर्यदेव की अराधना करें।  ऐसा करने से आपकी समस्या का जल्द ही हल निकलेगा। 
  5. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिए इस दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां आएंगी। 
  6. जो लोग नौकरी में हैं और अपने मनपसन्द जगह पर ट्रांसफर करवाना चाहते हैं वो इस दिन सूर्यदेव को जल में लाल पुष्प डालकर अर्पित करने के साथ ही उनके इस मंत्र का 11 बार जाप भी करें। मंत्र इस प्रकार है - 'ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:' ऐसा करने से आपका मनपसंद जगह पर ट्रांसफर होगा। 

Pradosh Vrat 2023: रविवार को है सावन का प्रदोष व्रत, इस शुभ मुहूर्त में करें शिवजी की पूजा, जानिए महत्व

Raksha Bandhan Special: साल में सिर्फ एक बार खुलते हैं इस मंदिर के कपाट, यहां राखी बांधने से भाई पर कभी नहीं आता कोई संकट

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement