Friday, May 10, 2024
Advertisement

Ravivar Ke Upay: रविवार को बन रहा बेहद शुभ संयोग, इस दिन कर लें इनमें से कोई भी 1 उपाय, खुशियों से भर जाएगी आपकी झोली

Ravivar Ke Upay: 9 जुलाई को सप्तमी तिथि भी है और सप्तमी तिथि को बड़ा ही शुभ माना जाता है, खासकर तब, जब सप्तमी तिथि रविवार के दिन पड़ रही हो। क्योंकि सप्तमी तिथि के स्वामी सूर्यदेव को माना जाता है। साथ ही रविवार के दिन सूर्यदेव की उपासना करना बहुत ही अच्छा माना जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: July 09, 2023 10:19 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay: 9 जुलाई को श्रावण कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और रविवार का दिन है। सप्तमी तिथि 9 जुलाई को रात 8 बजे तक रहेगी। 9 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 44 मिनट तक शोभन योग रहेगा। इस योग को बड़ा ही अच्छा माना जाता है।  इस योग के दौरान शुरू की गई यात्रा मंगलमय और सुखद रहती है और मार्ग में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होती है।  साथ ही जिस उद्देश्य से यात्रा की जाती है, वह भी पूरा हो जाता है और व्यक्ति को आनंद की अनुभूति होती है। 

9 जुलाई को बन रहा है ये खास संयोग

1. रवि योग

9 जुलाई को शाम 7 बजकर 29 मिनट तक समस्त कार्यों को सफल बनाने वाला रवि योग भी रहेगा। सूर्य के प्रभाव वाला ये रवि योग बहुत ही प्रभावशाली माना गया है।  सूर्य की ऊर्जा से भरपूर होने के कारण इस योग में किए गए कार्य को कोई बिगाड़ नहीं सकता है। इसके अलावा आज शाम 7 बजकर 29 मिनट तक उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र रहेगा। 

2. बुध पुष्य नक्षत्र में करेंगे प्रवेश

9 जुलाई को देर रात 3 बजकर 43 मिनट पर बुध पुष्य नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और 16 जुलाई की भोर 4 बजकर 17 मिनट तक पुष्य नक्षत्र में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद आश्लेषा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे। 

3. 9 जुलाई को है सप्तमी तिथि

इतना ही नहीं 9 जुलाई को सप्तमी तिथि भी है और सप्तमी तिथि को बड़ा ही शुभ माना जाता है, खासकर तब, जब सप्तमी तिथि रविवार के दिन पड़ रही हो। क्योंकि सप्तमी तिथि के स्वामी सूर्यदेव को माना जाता है। साथ ही रविवार के दिन सूर्यदेव की उपासना करना बहुत ही अच्छा माना जाता है। 

ऐसे में जब सप्तमी तिथि और रविवार का संयोग बन रहा हो तो सूर्यदेव की उपासना करना और भी शुभ हो जाता है। लिहाजा इस बार रविवार का दिन बड़ा ही शुभ है। रविवार के साथ सप्तमी तिथि के इस संयोग को भानु सप्तमी या रवि सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है।  ऐसे में रविवार, सप्तमी तिथि और रवि योग के संयोग का आप कैसे फायदा उठा सकते हैं, इस दिन कौन-से खास उपाय करके आप अपने जीवन को एक बेहतर दिशा दे सकते हैं और सेहत के मामले में चुस्त-दुरुस्त रह सकते हैं ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

रविवार को करें ये खास उपाय

  1. अगर आप पर मौसम में बदलाव का बहुत जल्दी असर पड़ता है, जैसे ही मौसम बदलता है, आपको कोई न कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो जाती है, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए रवि सप्तमी के दिन आपको सूर्य भगवान को जल से अर्घ्य देना चाहिए और हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए।  ऐसा करने से मौसम बदलाव का आप पर जल्दी-जल्दी पड़ने वाला प्रभाव कम होगा। 
  2. अगर आप अपनी लगातार सफलता की गति को यूं ही बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने घर की पूर्व दिशा में सात घोड़ों वाले रथ पर सवार सूर्य भगवान की तस्वीर लगानी चाहिए और उसे धूप दिखानी चाहिए। ऐसा करने से आपकी लगातार सफलता की गति यूं ही बनी रहेगी। 
  3. अगर आपको बहुत ज्यादा आलस्य आता है, जिससे आप अपना कोई भी काम नहीं कर पाते हैं, तो इस दिन आपको सूर्य भगवान के निमित्त व्रत करना चाहिए। इस व्रत में आपको एक समय भोजन करना है, लेकिन ध्यान रहे कि आपको बिना नमक का भोजन करना है।  ऐसा करने से आपका आलस्य धीरे-धीरे करके कम होगा और आप अपना काम भी अच्छे से कर पाएंगे। 
  4. अगर आपको आंख संबंधी किसी तरह की परेशानी रहती है, तो इस दिन सूर्यदेव का ध्यान करते हुए, आसन पर बैठकर आपको आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपको आंखों संबंधी परेशानी से छुटकारा मिलेगा। 
  5. अगर आपको अपनी नौकरी चले जाने का डर बना हुआ है या आपका कोई सहयोगी आपके काम में रुकावट डाल रहा है, तो इस दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है ‘ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:'  सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करने से नौकरी को लेकर आपका डर खत्म होगा और आपके काम में आ रही रुकावटें भी धीरे-धीरे करके कम होने लगेगी। 
  6. अगर आप आभूषण या रत्न आदि से जुड़ा काम करते हैं और अपने काम में उन्नति करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको सूर्यदेव को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही गंगाजल मिश्रित जल से सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए।  ऐसा करने से आपको अपने काम में उन्नति ही उन्नति मिलेगी। 
  7. अगर आप लगातार आर्थिक समस्याओं से घिरे रहते है तो उसको दूर करने के लिए आज आपको चींटियों के बिल में आटा डालना चाहिए। अगर भूरी या लाल चींटियों का बिल हो, तो और भी अच्छा है। ऐसा करने से पिता के साथ चल रही अनबन दूर होगी और रिश्तों में तालमेल बना रहेगा। 
  8. अगर आप अपने जीवन को एक नए उत्साह, एक नयी उमंग से भर देना चाहते हैं, तो इस दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है ‘ऊँ घृणिः सूर्याय नमः' ऐसा करने से आपका जीवन एक नये उत्साह और एक नई उमंग से भरा रहेगा। 
  9. अगर आप अपने बच्चों का जीवन हर तरह के सुख-साधन से सम्पन्न करना चाहते हैं, तो आज आपको अपने बच्चों को सूर्य भगवान का आशीर्वाद दिलाना चाहिए और मन्दिर में जाकर गुड़ और बाजरा दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बच्चों का जीवन हर तरह के सुख-साधन से सम्पन्न होगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार जरूर जान लें लाफिंग बुद्धा से जुड़ी ये खास बात, वरना पड़ जाएगा पैसों का अकाल 

Vastu Tips: बाथरूम में इस रंग की टाइल्स बिल्कुल न लगाएं, जानिए कौनसा रंग रहेगा सही

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement