Monday, May 06, 2024
Advertisement

Sankashti Chaturthi Upay : बहुला संकष्टी चतुर्थी पर इन उपायों को करने से शीघ्र प्रसन्न होंगे गणपति बप्पा, मिलेगा लाभ ही लाभ

Sankashti Chaturthi 2023: आज (03 सितंबर) भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की संकष्टी चतुर्थी है। इस दिन बप्पा को प्रसन्न करने के लिए और हर संकट से मुक्ति पाने के लिए करें ये खास उपाय।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: September 03, 2023 5:30 IST
Sankashti Chaturthi 2023- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Sankashti Chaturthi 2023

Sankashti Chaturthi 2023:  3 सितंबर को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि और रविवार का दिन है। चतुर्थी तिथि 3 सितंबर को शाम 6 बजकर 25 मिनट तक रहेगी। 3 सितंबर को देर रात 3 बजकर 11 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। इस योग में किए गए कार्यों में कोई रुकावट नहीं आती है। साथ ही 3 सितंबर को सुबह 10 बजकर 38 मिनट तक तक रेवती नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा 3 सितंबर को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाएगा। आपको बता दें कि भाद्रपद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को बहुला चतुर्थी या बहुला चौथ के नाम से जाना जाता है। 

बहुला चतुर्थी के दिन कुछ खास उपाय करके कैसे आप अपने जीवन में चल रही परेशानियों से बाहर निकल सकते हैं, कैसे आपके बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है और वो ठीक ढंग से अपना काम कर सकते हैं, कैसे आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी हो सकती है, कैसे आपकी सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी हो सकती है, कैसे आपके बच्चे को करियर में मनचाही सफलता मिल सकती है, कैसे आपकी जीवनशैली बेहतर हो सकती है, कैसे आपके मन की व्यथा दूर हो सकती है, कैसे आपको अपनी नौकरी में सफलता मिल सकती है, कैसे आप अपने बिजनेस को ऊंचाईयों तक ले जाने में सफल हो सकते हैं, कैसे आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां शामिल हो सकती हैं, कैसे आपकी संतान की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकती है और कैसे आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

बहुला चतुर्थी के दिन करें ये खास उपाय - 

  1. अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए इस दिन आपको शाम के समय हाथ-पैर धोकर गणेश जी के मन्दिर जाना चाहिए और उनकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आप मन्दिर न जा सके तो अपने घर में ही श्री गणेश की मूर्ति या तस्वीर के आगे प्रणाम करके, उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करें। साथ ही भगवान को मोदक या पीली बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में जो भी परेशानी चल रही है, उससे  आप जल्दी ही बाहर निकलने में सफल होंगे। 
  2. अगर आपका बच्चा स्वास्थ्य कारणों से ज्यादातर परेशान रहता है और अपना काम ठीक से नहीं कर पाता तो इसके लिए इस दिन शाम के समय आपको गाय और उसके बछड़े को रोटी पर गुड़ रखकर खिलाना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर होगा और वो अपना काम ठीक से कर पाएगा।
  3. अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन आपको शाम के समय श्री गणेश की विधिवत पूजा करके, उनके आगे घी का दीपक जलाकर उनके इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'मेधोल्काय स्वाहा।' आपको 11 बार इस मंत्र का जप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर आप अपनी सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन आपको एक लोटे में जल लेना चाहिए और उसमें थोड़ी-सी हल्दी डालनी चाहिए। अब इस जल को गाय माता के अगले दोनों पैरों में चढ़ा दें। साथ ही गाय माता के सामने दोनों हाथ जोड़कर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपकी सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी जरूर होगी। 
  5. अगर आपके बच्चे को अपने करियर में मनचाही सफलता नहीं मिल पा रही है तो इस दिन आपको एक हल्दी की गांठ लेकर उस पर मौली लपेटकर गणेश मन्दिर में अर्पित करनी चाहिए। साथ ही कपूर से भगवान की आरती करनी चाहिए।  ऐसा करने से आपके बच्चे को करियर में मनचाही सफलता प्राप्त होगी। 
  6. अगर आप अपनी नौकरी में सफलता पाना चाहते हैं और दूसरों से आगे निकलना चाहते हैं तो इस दिन आपको शाम के समय गऊ माता को रोली-चावल का टीका लगाना चाहिए और उसे थोड़ा-सा गुड़ खिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपनी नौकरी में सफलता जरूर मिलेगी। 
  7. अगर आप अपने बिजनेस को ऊंचाईयों तक ले जाना चाहते हैं या बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन आपको एक साफ-सुथरा पान का पत्ता लेकर उस पर दो इलायची और दो सुपारी के जोड़े रखकर भगवान गणेश को अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से आप अपने बिजनेस को ऊंचाईयों तक ले जाने में सफल जरूर होंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Finance Horoscope 4th to 10th September 2023: इस हफ्ते ये राशि वाले सोच-समझकर करें निवेश, वरना पाई-पाई के हो जाएंगे मोहताज!

Weekly Horoscope 4th - 10th September 2023: इस हफ्ते बन रहा है अद्भुत संयोग, जन्माष्टमी से पहले इन 5 राशियों पर बरसेगा पैसा, श्रीकृष्ण की कृपा से होंगे मालामाल!

September 2023 Horoscope: सितंबर में इन राशियों की लगेगी लॉटरी, धन के मामले में रहेगी चांदी ही चांदी, जानिए आपके लिए कैसा रहेगा यह महीना?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement