Friday, May 03, 2024
Advertisement

September 2023 Horoscope: सितंबर में इन राशियों की लगेगी लॉटरी, धन के मामले में रहेगी चांदी ही चांदी, जानिए आपके लिए कैसा रहेगा यह महीना?

Monthly Horoscope September 2023: सितंबर का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में किन लोगों के लिए यह महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 31, 2023 6:30 IST
Monthly Horoscope September 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope September 2023

Monthly Horoscope September 2023: सितंबर का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में यह महीना जहां कुछ लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। सितंबर का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

मेष 

गणेशजी कहते हैं कि सितंबर महीने की शुरुआत में मेष राशि वालों को उन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा जिनका वे पिछले कई हफ्तों से सामना कर रहे हैं। कार्यक्षेत्र में आप अपनी बुद्धि और विवेक से विरोधियों की चालों को परास्त करने में सफल रहेंगे। कोर्ट-कचहरी में चल रहे मामले का फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। व्यापार से जुड़े लोगों को मनचाहा लाभ मिलेगा। महीने के दूसरे सप्ताह तक आप सुख-सुविधा से जुड़ी कोई बहुप्रतीक्षित वस्तु खरीद सकते हैं। इस दौरान आपको करीबी दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस अवधि में लव पार्टनर से नजदीकियां बढ़ेंगी। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। महीने का मध्य भाग आपके लिए मध्यम रहने वाला है, इसलिए इस दौरान अपने स्वास्थ्य और रिश्ते दोनों का ध्यान रखें और कार्यस्थल पर किसी भी काम में लापरवाही से बचें। इस दौरान व्यापारिक लेन-देन करते समय काफी सावधानियां बरतने की जरूरत होगी। गुस्से में आकर कोई भी फैसला लेने से आपको बचना चाहिए,अन्यथा आपको बड़े आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

वृषभ

गणेशजी कहते हैं कि सितंबर माह में वृषभ राशि के जातकों को अपनी वाणी और व्यवहार पर बहुत नियंत्रण रखना होगा। महीने की शुरुआत में कड़ी मेहनत के बाद ही आपको मन मुताबिक सफलता और धन की प्राप्ति होगी। व्यापारियों को कोई भी बड़ा सौदा बहुत सोच-समझकर करना होगा, अन्यथा फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। यह समय आपके पारिवारिक और प्रेम संबंधों के लिहाज से काफी संवेदनशील रहने वाला है। इस दौरान आपको अपने रिश्तेदारों और प्रेम संबंधों को बनाए रखने के लिए उनकी भावनाओं को नजरअंदाज करने से बचना चाहिए। महीने का मध्य भाग आपके लिए कुछ राहत लेकर आ सकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को इस अवधि में कोई अच्छी खबर मिल सकती है। प्रेम संबंध गहरे होंगे। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। महीने के दूसरे भाग में अचानक बड़े खर्चे आने से आपका बजट गड़बड़ा सकता है, ऐसे में पैसों का प्रबंधन करना उचित रहेगा।

मिथुन

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि के जो लोग सितंबर माह के दूसरे भाग में किसी समय नौकरी छोड़ रहे हैं उनके लिए पूरा महीना बहुत शुभ रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों को महीने की शुरुआत में बहुप्रतीक्षित प्रमोशन की खुशखबरी मिल सकती है। इस दौरान आपको आर्थिक लाभ और पारिवारिक सुख में वृद्धि देखने को मिलेगी। महीने के मध्य में आपको जल्दबाजी या आवेश में कोई भी बड़ा फैसला लेने से बचना चाहिए। परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। विदेश में करियर और बिजनेस के लिए प्रयासरत लोगों की राह में आ रही बड़ी बाधा दूर होगी। जमीन-जायदाद से जुड़ी परेशानियां दूर होंगी। व्यापार से जुड़े लोग यदि साझेदारी में व्यापार करते हैं तो माह के मध्य में उन्हें बड़ा लाभ हो सकता है। महीने का दूसरा भाग थोड़ा मिला-जुला रहने वाला है। प्रेम संबंधों के लिहाज से सितंबर का महीना अनुकूल रहने वाला है। साथ ही पहले से चल रहा प्रेम संबंध भी गहरा होगा। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। इस महीने आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना होगा, नहीं तो आपको पेट दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

कर्क 

गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि वालों को सितंबर माह में बड़े बदलावों के लिए तैयार रहना चाहिए। जो लोग अपने व्यापार को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं उनके लिए भी यह समय बहुत शुभ है। ऐसा करने पर आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। सितंबर के दूसरे सप्ताह में आपको करियर या बिजनेस के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं वांछित परिणाम देने वाली साबित होगी। इस महीने के मध्य में आपका अचानक किसी अनचाही जगह पर तबादला हो सकता है या आप पर अतिरिक्त ज़िम्मेदारियों का बोझ आ सकता है। पढ़ाई-लिखाई करने वाले विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत से ही मनचाहा परिणाम मिल सकेगा। इस दौरान बनते कार्यों में अचानक रुकावट आने से मन परेशान रहेगा। कारोबार में संघर्ष और कठिन परिस्थितियां भी आ सकती हैं, हालांकि आप अपनी बुद्धि और विवेक से धन कमाने में सफल रहेंगे।

सिंह 

गणेशजी कहते हैं कि सितंबर का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए सफलतादायक साबित होगा। इस महीने आपकी पदोन्नति और धन लाभ की संभावना रहेगी। किसी वरिष्ठ अधिकारी या व्यक्ति की कृपादृष्टि आप पर बढ़ेगी, जिसकी मदद से आपके लंबे समय से रुके हुए काम पूरे होंगे और करियर कारोबार में आपको मनचाहा लाभ मिलेगा। महीने के दूसरे सप्ताह में आप कुछ बड़ी योजनाओं पर काम करना शुरू करेंगे, जिसका भविष्य में आपको बड़ा फायदा मिलेगा। इस दौरान परिवार के किसी सदस्य की उपलब्धि से मान-सम्मान बढ़ेगा और घर में ख़ुशी का माहौल रहेगा। व्यापार में लाभ का मार्ग प्रशस्त होगा। महीने के मध्य में आप परिवार से जुड़ा कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। खास बात यह है कि ऐसा करते समय आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। जो लोग सामाजिक-धार्मिक कार्यों से जुड़े हैं उन्हें अचानक किसी उत्सव में भाग लेने का अवसर मिलेगा। महीने का दूसरा भाग थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। किसी भी मामले को कोर्ट-कचहरी में ले जाने की बजाय बातचीत से सुलझाना बेहतर रहेगा। इस दौरान लोगों की छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करना और क्रोध से बचना फायदेमंद रहेगा।

कन्या

गणेशजी कहते हैं कि सितंबर का महीना कन्या राशि वालों के लिए मिलाजुला साबित होने वाला है। कन्या राशि वालों को सितंबर के पहले सप्ताह में आए मौके को खोने से बचना चाहिए, नहीं तो उसे दोबारा पाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। महीने की शुरुआत में वरिष्ठों की मदद से आप अपना प्रोजेक्ट समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे। इससे आपके क्षेत्र में सम्मान बढ़ेगा। व्यापार से जुड़े लोगों को कुछ कठिनाइयों के बावजूद आर्थिक लाभ मिलेगा। कामकाजी महिलाओं के लिए भी यह समय थोड़ा कठिन हो सकता है। उन्हें घर और काम के बीच तालमेल बिठाने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। माह का मध्य आपके निजी संबंधों के लिहाज से थोड़ा कम अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान परिवार के किसी सदस्य से अनबन हो सकती है। प्रेम संबंधों में गलतफहमियां मानसिक कष्ट का कारण बन सकती हैं। इस दौरान आपको अपने रिश्ते के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखना होगा।

तुला

गणेशजी कहते हैं कि सितंबर का महीना तुला राशि वालों के लिए सौभाग्य लेकर आया है। इस दौरान आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे, जिससे आप और अधिक उत्साह के साथ अपना काम करते नजर आएंगे। इस दौरान कार्य व्यवसाय में प्रगति होगी। परिवार के किसी सदस्य से संबंधित शुभ समाचार प्राप्त होगा। लंबे समय से अटके या कहें अधूरे काम पूरे होंगे। इस दौरान शक्तिशाली सरकार से संबंधित कोई प्रभावी बैठक होगी, जिसकी मदद से आपको भविष्य में किसी बड़ी लाभदायक योजना से जुड़ने का अवसर मिलेगा। इस महीने आपको उन लोगों से भी सावधान रहने की जरूरत होगी जो आपकी सफलता से जलते हैं। माह के मध्य में व्यापार से जुड़े लोगों को अपना कारोबार छोड़ने या किसी पर अधिक निर्भर रहने से बचना चाहिए। प्रेम संबंधों में गलतफहमियां दूर होंगी और लव पार्टनर से नजदीकियां बढ़ेंगी। परिवार आपके प्रेम संबंध को मंजूरी दे सकता है। महीने के दूसरे भाग में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। इस दौरान किसी भी समस्या का समाधान धैर्यपूर्वक खोजने की जरूरत होगी।

वृश्चिक

गणेशजी कहते हैं कि वृश्चिक राशि वालों के लिए शुरुआत और अंत का समय थोड़ा कठिन हो सकता है। इस दौरान आपको अपनों से अपेक्षित सहयोग नहीं मिलेगा और विरोधी भी आप पर हावी रहेंगे। कार्यस्थल पर अनावश्यक तनाव का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। इस दौरान आपको मौसमी या किसी पुरानी बीमारी के उभरने पर लापरवाही करने से बचना चाहिए, अन्यथा बाद में अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। सितंबर के दूसरे सप्ताह में व्यापार से जुड़े जातकों को प्रतिस्पर्धा से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपकी आमदनी कम और खर्चे अधिक रहेंगे। साथ ही अनावश्यक भागदौड़ और फिजूलखर्ची बढ़ेगी। महीने का मध्य भाग थोड़ा राहत भरा रहने वाला है। इस दौरान पूर्व में किसी योजना में निवेश करने से काफी लाभ मिल सकता है। प्रेम प्रसंग में यदि किसी बात को लेकर लव पार्टनर से अनबन थी तो किसी महिला मित्र की मदद से वह दूर हो जाएगी। नौकरीपेशा जातकों के लिए महीने का आखिरी समय थोड़ा कठिन हो सकता है। इस दौरान आपके सिर पर अचानक काम का बोझ आ सकता है। इसे पूरा करने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत और प्रयास करना होगा।

धनु

गणेशजी कहते हैं कि सितंबर की शुरुआत में धनु राशि वालों को सफलता मिलने की पूरी संभावना है, हालांकि इस दौरान आपको अति उत्साह से बचना होगा। साथ ही आपको उन लोगों से सावधान रहना होगा जो अक्सर आपके काम में बाधा डालने की साजिश रचते रहते हैं। परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को मनचाही सफलता मिलेगी। आजीविका की तलाश में भटक रहे लोगों को महीने के पहले भाग में बड़ी सफलता मिल सकती है। वहीं नौकरीपेशा जातकों को कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है, जिससे कार्यस्थल के साथ-साथ परिवार में भी आपका सम्मान बढ़ेगा। जो लोग विदेश में करियर या व्यवसाय के लिए प्रयास कर रहे हैं, उनके रास्ते में आ रही बड़ी कठिनाई दूर हो जाएगी, हालाँकि उन्हें मनचाही सफलता पाने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है। माह के मध्य में घरेलू महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में व्यतीत होगा। इसी प्रकार सामाजिक कार्यों से जुड़े लोग इस अवधि में अधिक सक्रिय रहेंगे। समाज में उनका मान-सम्मान बढ़ेगा। कारोबारी लोगों के लिए महीने का दूसरा भाग थोड़ा तनावपूर्ण और जटिल हो सकता है। इस दौरान उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान अचानक आपके सामने कुछ बड़े खर्चे आ सकते हैं, जिनका भुगतान आपको करना पड़ सकता है। इस दौरान आपका मन अपनी माता की सेहत को लेकर भी चिंतित रह सकता है।

मकर

गणेशजी कहते हैं कि सितंबर की शुरुआत मकर राशि वालों के लिए शुभ रहेगी। इस दौरान आप हर छोटी-बड़ी समस्या से आसानी से निपट लेंगे। सभी प्रकार की बाधाएं दूर होकर आपको मनचाही सफलता और धन की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा जातकों के लिए आय का अतिरिक्त स्रोत बनेगा। संचित धन में वृद्धि हो सकती है। भाग्य का भरपूर साथ मिलने से आपके कार्यस्थल और घर परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। आपके द्वारा लिए गए बड़े फैसलों की लोग सराहना करते नजर आएंगे। सितंबर के दूसरे सप्ताह का अधिकांश समय अपने इष्ट मित्रों के साथ हंसी-खुशी में बीतेगा। महीने के मध्य में कोर्ट-कचहरी में चल रहे किसी मामले का फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। इस दौरान आप किसी शुभ या विशेष कार्य पर खूब पैसा खर्च कर सकते हैं। किसी मित्र के सहयोग से किसी नई योजना से जुड़ने का अवसर मिलेगा। माह के मध्य में लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। इस दौरान आपको भूमि-भवन या वाहन सुख मिलेगा। भूमि-भवन संबंधी विवाद दूर होंगे। यह समय सेहत और रिश्तों के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। इस दौरान कोई भी बड़ा फैसला लेते समय किसी बुजुर्ग की राय को नजरअंदाज करने से बचें।

कुंभ

गणेशजी कहते हैं कि कुंभ राशि वालों के लिए सितंबर का महीना मध्यम कहा जाएगा। इस महीने आपको अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में लापरवाही न बरतें, अन्यथा बॉस के गुस्से का शिकार हो सकते हैं। साथ ही मैदान पर अपने विरोधियों से सावधान रहें। माह के दूसरे सप्ताह में कार्यों में कोई रुकावट आने से मन परेशान रहेगा। इस दौरान आपका मन घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित रहेगा। हालाँकि, महीने का मध्य थोड़ा राहत भरा रहने वाला है और इस दौरान बिजनेस करने वाले लोगों को व्यापार में काफी लाभ मिलेगा। कारोबार विस्तार की योजना साकार होती नजर आएगी। सुख-सुविधा से जुड़ी कोई बहुप्रतीक्षित वस्तु खरीदने का सपना पूरा होगा। कमीशन और लक्ष्य केंद्रित कार्यों के लिए यह समय बहुत ही शुभ रहने वाला है। इसे दूर करने के लिए विवाद की बजाय बातचीत के जरिए इसे सुलझाने की कोशिश करें, नहीं तो बनते रिश्ते बिगड़ सकते हैं। वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं को नजरअंदाज करने से बचें और अपने व्यस्त समय में से कुछ समय उनके लिए निकालें। स्वास्थ्य के मामले में सितंबर के अंत में आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत होगी।

मीन

गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि के जातकों को सितंबर माह में अपना धन और समय बहुत सोच-समझकर खर्च करना चाहिए, अन्यथा चिंता का सामना करना पड़ सकता है। मीन राशि के जातकों के लिए सितंबर महीने की शुरुआत कुछ बड़ी उपलब्धियों के साथ होगी, जिससे घर में उनका मान-सम्मान बढ़ेगा। इस दौरान आपको अपने रिश्तेदारों के साथ खुशी के पल बिताने का मौका मिलेगा। महीने के दूसरे सप्ताह में आप अपने संबंधों का विशेष लाभ उठा पाएंगे। इस दौरान सरकार और प्रशासन की मदद से आप लंबे समय से अटके हुए काम पूरे कर लेंगे। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही बाधाएं दूर होंगी। राजकीय कार्यों में सफलता मिलेगी। माह के मध्य में अचानक लंबी या छोटी दूरी की यात्राएं होंगी। करियर या बिजनेस के सिलसिले में की गई यह यात्रा बेहद शुभ साबित होगी और मनचाही सफलता दिलाएगी। परिवार में खुशी का माहौल रहेगा और परिवार के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। माह के मध्य में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों पर आलस्य हावी हो सकता है। मनचाही सफलता पाने के लिए उन्हें इससे बचने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। महीने के दूसरे भाग में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां मिल सकती हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Janmashtami 2023: 6 या 7 सितंबर कब है जन्माष्टमी? यहां दूर करें डेट को लेकर कन्फ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन से घर-घर पधारेंगे बप्पा, जानिए गणेश चतुर्थी की सही डेट और महत्व

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement