Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sawan Putrada Ekadashi 2023: सावन पुत्रदा एकादशी आज, संतान प्राप्ति के लिए करें ये उपाय, घर में जल्द गूंजेंगी किलकारी!

Sawan Putrada Ekadashi 2023: कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु के निमित्त व्रत कर, उनकी पूजा अर्चना करता है तथा उनके निमित्त कुछ उपाय करता है, तो उसके जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान मिलता है तथा उसके बच्चों की तरक्की सुनिश्चित होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: August 27, 2023 12:20 IST
Sawan Putrada Ekadashi 2023 Upay - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan Putrada Ekadashi 2023 Upay

Sawan Putrada Ekadashi 2023: सावन महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पुत्रदा एकादशी व्रत करने का विधान है। लिहाजा आज पुत्रदा एकादशी का व्रत है। इसे पवित्रा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में इस एकादशी का बड़ा ही महत्व बताया गया है। बता दें कि सालभर में कुल 24 एकादशियां होती है, लेकिन जब अधिकमास या मलमास आता है, तो इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती है। वहीं पुत्रदा एकादशी साल में दो बार आती है,  एक सावन महीने के शुक्ल पक्ष में और दूसरा पौष मास के शुक्ल पक्ष में। हालांकि इन दोनों ही एकादशियों का समान रूप से महत्व है। 

पुत्रदा एकादशी महत्व

पुत्रदा एकादशी का मतलब केवल पुत्र से नहीं है, बल्कि संतान से है।  संतान पुत्र भी हो सकता है और पुत्री भी। पुराण परम्परा के अनुसार एकादशी का व्रत जरूर करना चाहिए। इसके आलावा जो व्यक्ति ऐश्वर्य, संतति, स्वर्ग, मोक्ष, सब कुछ पाना चाहता है, उसे यह व्रत करना चाहिए।  जो लोग संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं या जिनकी पहले से संतान है और वे अपने बच्चे का सुनहरा भविष्य चाहते हैं, जीवन में उनकी खूब तरक्की चाहते हैं, उन लोगों के लिए पुत्रदा एकादशी का व्रत किसी वरदान से कम नहीं है। 

कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु के निमित्त व्रत कर, उनकी पूजा अर्चना करता है तथा उनके निमित्त कुछ उपाय करता है, तो उसके जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान मिलता है तथा उसके बच्चों की तरक्की सुनिश्चित होती है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

पुत्रदा एकादशी पर करें ये उपाय 

  1. अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं तो इस दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु को चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चंदन का तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की इच्छा पूरी होगी। 
  2. अगर आप अपने जीवन में सफलता और रिश्तों के बीच सामंजस्य बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में सफलता और रिश्तों के बीच सामंजस्य बना रहेगा। 
  3. अगर आप अपनी संतान के करियर की बेहतरी सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इस दिन अपने बच्चे के मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। साथ ही जरूरतमंद को पीला कपड़ा गिफ्ट करें। ऐसा करने से संतान के करियर की बेहतरी सुनिश्चित होगी। 
  4. अगर आप अपनी संतान के आर्थिक पक्ष को मजबूत करना चाहते हैं तो इस दिन सफेद कौड़ियां लेकर, उनकी उचित प्रकार से पूजा करें। पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी संतान को संभालकर रखने के लिए दे दें। ऐसा करने से आपकी संतान का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। 
  5. अगर आप अपनी संतान को जीवन में आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं और उसके जीवन में आ रही हर रुकावटों को दूर करना चाहते हैं तो इस दिन भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं। साथ ही उनके सामने चंदन की खूशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और उनका आशीर्वाद लें।  ऐसा करने से अपनी संतान को जीवन में आगे बढ़ता हुआ देखेंगे। 
  6. अगर आपके बच्चे की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस दिन श्री हरि का नाम लेकर एक साबुत हल्दी की गांठ लेकर, पानी की सहायता से पीस लें। अब उस पीसी हुई हल्दी से बच्चे के माथे पर टीका लगाएं और तब तक रोज लगाते रहें, जब तक आपके बच्चे की सेहत ठीक न हो जाए।  ऐसा करने से आपके बच्चे का स्वास्थ अच्छा रहेगा। 
  7. अगर आप अपने जीवन में खूब उन्नति करना चाहते हैं तो इस दिन एक जटा वाला नारियल लेकर उस पर लाल मौली या कलावा बांधकर श्री हरि का ध्यान करते हुए उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें।  ऐसा करने से आप अपने जीवन में खूब उन्नति करेंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Janmashtami 2023: 6 या 7 सितंबर कब है जन्माष्टमी? यहां दूर करें डेट को लेकर कन्फ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Raksha Bandhan 2023: राशि अनुसार अपने भाई को इस रंग की राखी बांधें, सालभर बरसेगा सौभाग्य, अटूट होगा बंधन

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement