Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Sawan Somwar 2023: सावन का छठा सोमवार है बेहद खास, बना है अति दुर्लभ संयोग, इन उपायों को करने से मिलेगा लाभ ही लाभ

Sawan Somwar 2023: जानिए मासिक शिवरात्रि व्रत और श्रावण सोमवार के संयोग में किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में जिसे करके आप अपने जीवन में चल रही समस्त समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 14, 2023 6:15 IST
 Sawan Somwar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan Somwar 2023

 Sawan Somwar 2023: आज श्रावण महीने का छठा सोमवार है। इसके साथ ही आज अधिकमास शिवरात्रि भी है। इस दिन भगवान शंकर की पूजा की जाएगी। शास्त्रों में श्रावण माह को भगवान शिव का प्रिय महीना बताया गया है और श्रावण मास के दौरान पड़ने वाले सोमवार का तो और भी महत्त्व है।  इस दिन भगवान शिव के निमित्त व्रत किया जाता है और उनकी विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं मासिक शिवरात्रि व्रत और श्रावण सोमवार के संयोग में किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में जिसे करके आप अपने जीवन में चल रही समस्त समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

  1. अगर आप अपने धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर शिव मन्दिर जाना चाहिए और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। फिर रोली-चावल का तिलक लगाएं। इसके बाद शक्कर से भगवान का मुंह मीठा करें और साथ ही फलों का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें और आखिर में हाथ जोड़कर प्रणाम करें। 
  2. अगर आप अपने जीवन में संतान धन का सुख पाना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको सफेद फूलों की पुष्पांजलि लेकर शिव जी के चरणों में अर्पित करनी चाहिए और भगवान को गोले की मिठाई का भोग लगाना चाहिए। 
  3. अगर आप अपने बिजनेस की गिरती साख को लेकर परेशान हैं, कई कोशिशों के बाद भी बिजनेस का कुछ हो नहीं पा रहा है तो इस दिन आपको चंदन की गंध वाली धूपबत्ती शिव जी के मन्दिर में जलानी चाहिए। 
  4. अगर आप अपने जीवन में खुशियों का अंबार लगाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं तो इस दिन आपको शिव मन्दिर में जाकर भगवान शंकर की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए और उन्हें हरे मूंग चढ़ाने चाहिए। 
  5. अगर आप अपने भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन भगवान शिव को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही शहद का भोग भी लगाएं। 
  6. अगर आप तरक्की की नई बुलंदियों को छूना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो इस दिन आपको अपने हाथों से पंचामृत तैयार करना चाहिए। पंचामृत तैयार करने के लिए दूध, दही, शहद, गंगाजल और थोड़ी-सी शक्कर लेनी चाहिए और उन्हें आपस में मिलाकर पंचामृत तैयार करना चाहिए। अब इस पंचामृत से भगवान शंकर को भोग लगाइए और अपनी तरक्की के लिए प्रार्थना करें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan Somwar 2023: कल है सावन का छठा सोमवार, जानिए महादेव को प्रसन्न करने के लिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और मंत्र

Surya Gochar 2023: 17 अगस्त से चमकने वाली है इन राशियों की किस्मत, सूर्य देव धन-दौलत से भर देंगे झोली

मासिक शिवरात्रि और सावन सोमवार का शुभ संयोग, इस मुहूर्त में करें भोलेबाबा की पूजा, मिलेगा मनोवांछित फल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement