Friday, May 10, 2024
Advertisement

Surya Gochar 2023: 17 अगस्त से चमकने वाली है इन राशियों की किस्मत, सूर्य देव धन-दौलत से भर देंगे झोली

Surya Gochar In Singh: सूर्य देव सिंह राशि में गोचर करने वाले हैं। इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा जानिए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 13, 2023 9:15 IST
Surya Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Gochar 2023

Sun Transit in Leo: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों में परिवर्तन एक सामान्य प्रक्रिया है। ग्रहों के परिवर्तन से राशियों पर खास असर देखने को मिलता है। राशि चक्र का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर बहुत प्रभाव डालता है। नवग्रहों में सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है। किसी भी ग्रह के एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने की प्रक्रिया को उस ग्रह का गोचर कहा जाता है। 17 अगस्त 2023 को सूर्य देव सिंह राशि में प्रवेश करेंगे। इसे सिंह संक्रांति भी कहा जाता है। ज्योतिषाचार्य चिराग बेजान दारूवाला बता रहे हैं कि सूर्य के गोचर से किन राशियों को फायदा होगा।

मेष 

सूर्य के सिंह राशि में आने से मेष राशि के विद्यार्थियों को काफी लाभ होगा। अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने से वे अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। इतना ही नहीं बल्कि आपकी रोमांटिक लाइफ भी काफी अच्छी रहने वाली है। पैसों के मामले में भी यह समय आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप ढेर सारा धन इकट्ठा कर सकते हैं। सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ आपके संबंधों में भी सुधार होता नजर आएगा।

वृषभ 

सूर्य के वृष राशि में सिंह राशि में आने से जो लोग बेरोजगार हैं उन्हें इस अवधि में सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा जातक को सहकर्मियों से सहयोग मिलेगा। कार्यस्थल पर पदोन्नति की संभावना है। मनचाही जगह पर ट्रांसफर भी हो सकता है। परिवार में पिता से विवाद हो सकता है, सावधान रहें। बातचीत करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी वाणी से किसी को ठेस न पहुंचे। परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। इस अवधि में आपको संपत्ति से लाभ मिल सकता है।

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह समय अनुकूल रहने वाला है। उन्हें आर्थिक रूप से अपने भाई का पूरा सहयोग मिलेगा या समय अच्छा रहेगा। नए मित्र बनेंगे, कोई रुका हुआ सरकारी कार्य इस अवधि में पूरा होगा। व्यापार की दृष्टि से भी यह समय अच्छा है, नए सौदे हाथ लगेंगे। इच्छा। उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलेगा। घर पर मेहमान आ सकते हैं। स्वास्थ्य आंखों में जलन और गले में संक्रमण हो सकता है, सतर्क रहें।

कर्क 

सूर्य कर्क राशि से सिंह राशि में प्रवेश करेगा जिसका आप पर सबसे सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप अपनी रक्षा करने में सक्षम होंगे। आपका परिवार भी आपको पूरा सहयोग देगा। रिसर्च से जुड़े छात्र भी अपने क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करते नजर आएंगे। यह अवधि उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी जो फाइनेंस के क्षेत्र से जुड़े हैं या काम कर रहे हैं।

सिंह 

सूर्य के सिंह राशि में प्रवेश करने से इस राशि के जातकों की ऊर्जा में वृद्धि होगी। साथ ही आपका आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा। जिसके परिणामस्वरूप आप अपने कार्यक्षेत्र में सफल होते नजर आएंगे। साथ ही आपकी स्वास्थ्य स्थिति में भी सुधार आएगा। फिर भी अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें। योग और व्यायाम करते रहें, आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

कन्या

कन्या राशि के लिए सूर्य का सिंह राशि में गोचर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगा, अप्रत्याशित लाभ होगा और व्यापार में नए अवसर मिलेंगे। इस अवधि में सोची गई योजना को क्रियान्वित करेंगे, उसमें लाभ मिलेगा, पुराने मित्रों का सहयोग मिलेगा। विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति करेंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से यह गोचर लाभकारी नहीं है। आपको पेट संबंधी परेशानी हो सकती है संबंधित बीमारियों से बचाव करें, पौष्टिक आहार लें और हाथ-पैर दर्द से बचें, शिकायतें हो सकती हैं।

तुला

सूर्य देव के गोचर से तुला राशि के जातकों को अत्यधिक व्यापारिक लाभ मिलेगा। नए व्यवसाय को गति मिलेगी। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उन्हें अच्छी नौकरी मिलेगी और नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति मिलेगी।

वृश्चिक

सूर्य के सिंह राशि में गोचर से बनने वाला वाशि राजयोग वृश्चिक राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहेगा। कार्य और व्यवसाय में सफलता मिलेगी, साथ ही पिता से संपत्ति मिलने से लाभ हो सकता है। सूर्य आपके कर्म भाव में भ्रमण करेगा। सूर्य गोचर से बनने वाला वाशि राजयोग इन तीन राशि के जातकों के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

धनु

सूर्य का सिंह राशि में गोचर धनु राशि वालों के लिए बेहद खास रहने वाला है। सूर्य धनु राशि के भाग्य स्थान पर भ्रमण करेंगे। ऐसे में भाग्य आपका साथ देगा और कई लाभ होंगे। आपके व्यवसाय और व्यापार में भी लाभ होगा। बिजनेस के चलते आपकी यात्रा के योग बन रहे हैं। अगर आप विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपकी यह इच्छा पूरी होगी।

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए यह गोचर अनुकूल रहेगा। इस अवधि में जीवनसाथी की तलाश कर रहे जातकों को सफलता मिलेगी। व्यापार व्यवसाय में प्रगति होगी, जातक घर की छोटी-छोटी जरुरत की चीजों पर धन खर्च करेगा। परिवार में खुशनुमा माहौल बना रहेगा। आप परिवार के साथ किसी छोटी यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। व्यापार में आर्थिक लाभ होने से मन प्रसन्न रहेगा। संतान की इच्छा पूरी करने के लिए तत्पर रहेंगे। क्रोध में निर्णय न लें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

कुंभ 

कुंभ राशि वालों के लिए सूर्य के सिंह राशि में गोचर से शत्रु परास्त होंगे। विरोधी जातक के सामने आने की हिम्मत नहीं करेंगे। आर्थिक दृष्टि से यह समय सामान्य रहेगा, लेकिन खर्च अधिक होने के कारण आप थोड़ा तनाव महसूस कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं, जिसके कारण घर में कलह का माहौल बनेगा और जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, सतर्क रहें। विद्यार्थियों को इस अवधि में सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा जातक को इस दौरान पदोन्नति मिल सकती है। अधिकारियों से संबंध मजबूत होंगे, काम के सिलसिले में यात्रा कर सकते हैं, इस अवधि में अनावश्यक वाद-विवाद से बचें।सिरदर्द और आंखों में जलन का सामना करना पड़ सकता है।

मीन 

सूर्य के इस गोचर से आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार आएगा। आप अच्छे स्वास्थ्य में दिखाई देंगे, क्योंकि सूर्य देव की मदद से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी यह समय लाभकारी रहेगा। करियर की बात करें तो जो लोग प्रशासनिक या सरकारी पदों पर कार्यरत हैं उन्हें सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। सूर्य के सिंह राशि में गोचर से आपको अपने मामा का पूरा सहयोग मिलेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

मासिक शिवरात्रि और सावन सोमवार का शुभ संयोग, इस मुहूर्त में करें भोलेबाबा की पूजा, मिलेगा मनोवांछित फल

Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन से घर-घर पधारेंगे बप्पा, जानिए गणेश चतुर्थी की सही डेट और महत्व

Adhik Maas Amavasya 2023: अधिकमास की अमावस्या पर बन रहा है बेहद शुभ संयोग, जान लीजिए डेट, उपाय और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement