Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sawan Vinayak Chaturthi 2023: सावन की विनायक चतुर्थी पर करें ये उपाय, गणपति बप्पा हर लेंगे आपके सारे दुख

Sawan Vinayak Chaturthi 2023: आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में जिसे करके आप अपने जीवन में चल रही सभी समस्याओं का हल पाने में सफल होंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: July 21, 2023 11:15 IST
Sawan Vinayak Chaturthi 2023- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Sawan Vinayak Chaturthi 2023

Sawan Vinayak Chaturthi 2023:  प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत करने का विधान है। आज शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है। ऐसे में आज (21 जुलाई) वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाएगा। आज के दिन व्रत रख भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है। हमारी संस्कृति में गणेश जी को प्रथम पूजनीय का दर्जा दिया गया है। किसी भी देवी-देवता की पूजा से पहले भगवान श्री गणेश की पूजा का ही विधान है। श्री गणेश को चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता माना गया है। 

इन्हें बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। गणेश जी की उपासना शीघ्र फलदायी मानी जाती है। इस दिन व्रत रखने वाले व्यक्ति की समस्त इच्छाओं की पूर्ति होती है। साथ ही भगवान की कृपा से हर तरह के संकटों से छुटकारा मिलता है, आपके सारे काम बनते हैं, ज्ञान की प्राप्ति होती है और धन-धान्य में भी बढ़ोतरी होती है। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में जिसे करके आप अपने जीवन में चल रही सभी समस्याओं का हल पाने में सफल होंगे। 

  1. अगर आपके बिजनेस की गति कुछ थम गई है और आपको बिजनेस में लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो इस दिन गणेश जी को दुर्वा के साथ ही गुड़हल के फूलों से बनी माला भी चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी बिजनेस की गति निरंतर आगे बढ़ेगी और आपको बिजनेस में लाभ मिलेगा। ऐसा करने से आपकी बिजनेस की गति निरंतर आगे बढ़ेगी और आपको बिजनेस में लाभ मिलेगा।
  2. अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं, तो इस दिन शाम के समय भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने कपूर का दीपक जलाएं और आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर गणपति जी के इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करें। मंत्र है- 'ऊँ गं गणपतये नमः'  ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा और अधिक मजबूत होगा।
  3. अगर आपके घर की खुशहाली को किसी की नजर लग गई है और परिवार के सदस्यों में अनबन रहती है, तो इस दिन श्री गणेश की पूजा से पहले एक लोटा जल लेकर उसमें गंगाजल मिलाकर दुर्वा से पूरे घर में छींटे मारें। फिर जल छिड़कने के बाद जो पानी बच जाए, उससे सूर्य भगवान को नमस्कार करते हुए अर्घ्य दें। ऐसा करने से आपके घर की खुशियां फिर से बहाल होगी।
  4. अगर आपके काम में बार-बार बाधाएं आ रही हैं, जिसके कारण आपके काम नहीं बन पा रहे हैं, तो इस दिन भगवान को लाल पुष्प अर्पित करें। ऐसा करने से आपके काम में आ रही बाधाएं जल्द ही समाप्त होगी और आपके काम बनने लगेंगे।
  5. अगर ऑफिस में आपकी किसी से ज्यादा नहीं बनती, आपसे कोई ठीक ढंग से बात नहीं करता, तो इस दिन दूर्वा से बने गणेश जी की छोटी-सी मूर्ति अपने मंदिर में स्थापित करें और उनकी विधि-पूर्वक पूजा करें। ऐसा करने से ऑफिस में आपकी सबसे बनने लगेगी और लोग आपसे ढंग से बात करने लगेंगे।

आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7।30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं

ये भी पढ़ें - 

शिवलिंग पर इस वक्त चढ़ाएंगे जल तो मिलेगा कई गुना ज्यादा लाभ, भोले बाबा खुशियों और पैसों से भर देंगे झोली

अद्भुत है मां काली का 10 स्‍वरूपों वाला यह मंदिर, यहां दर्शन मात्र से सभी मनोकामनाएं होती हैं पूरी!

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement