Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Shani Gochar 2023: शनि का कुंभ राशि में गोचर बदल देगा इन 4 राशियों की किस्मत, इनके जीवन में मचेगी हलचल

Shani Gochar 2023: शनि के कुंभ राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा, शनि उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उसके लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 16, 2023 14:13 IST
Shani Gochar 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Gochar 2023

Shani Gochar 2023: 17 जनवरी की शाम 6 बजकर 4 मिनट पर शनि कुम्भ राशि में गोचर करेंगे। भारतीय ज्योतिष के अनुसार शनि, मकर और कुम्भ राशि के स्वामी है। इनकी दिशा पश्चिम है, तो वहीं इनका तत्व वायु है। शनि एक शक्तिशाली ग्रह है जिसमें बाधा, विनाश और अवसाद की शक्ति भी है। शनि तपस्या, दीर्घायु, वृद्धावस्था, एकाग्रता-ध्यान, अनुशासन, प्रतिबंध सद्गति –दुर्गति और न्याय का प्रतिनिधित्व करता है। आपको बता दूँ की जब शनि का गोचर चन्द्र राशि के आठवीं राशि में आता है, तो शनि की ढैय्या प्रारम्भ होती है, ढैय्या का अर्थ- ढाई वर्ष होता है। इस दौरान जो व्यक्ति तीर्थ यात्रा, स्नान और धर्म सम्बंधि कार्य करते हैं उन्हें शुभ फलो की प्राप्ति होती है।  शनि के कुम्भ राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा, शनि उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उसके लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

शनि आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेगा। शनि के इस गोचर से आपकी अधिकतर इच्छाओं की पूर्ति होगी। साथ ही आपकी आय में भी बढ़ोतरी होगी। सम्पत्ति प्राप्ति की सम्भावना बन रही है। समाज में भी आपका मान बढ़ेगा। अगर आप कोई नया काम करने की सोच रहें है तो बेझिजक शुरु कर सकतें है। आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी। शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- “ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम:” इस मन्त्र का 11 बार जाप करें।  शमी के वृक्ष की पूजा करें। 

वृष राशि

शनि आपके दसवें स्थान पर गोचर करेगा। शनि के इस गोचर से आपके पिता के स्वास्थ्य में थोड़ी दिक्कत आ सकती है। उन्हें पेट संबंधि तकलीफ हो सकती है। इसके अलावा आपके जॉब या कार्यस्थल में व्यस्तता बढ़ने की सम्भावना है। साथ ही आपको फालतू के खर्चों से बचना चाहिए वरना आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा। अशुभ स्थिति से बचने और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए दस नेत्रहीन लोगों को आदरपूर्वक खाना खिलाएं। शराब और नॉनवेज को अवॉयड करें।

मिथुन राशि

शनि आपके नवें स्थान पर गोचर करेगा। चुकि शनि ही आपका भाग्येश है और वह अपनी ही राशी में गोचर करेगा। तो शनि के इस गोचर से आपके होने वाले कामों में गती आ जायेगी। अगर आप किसी नये बिजनेस की शुरूआत करने की सोच रहे है तो बड़ों की राय जरूर लें भाग्य का साथ जरूर मिलेगा। शेयर मार्केट में निवेश सोच समझकर करें फायदा होगा। आर्थिक पक्ष से जुड़ी समस्या हल होंगी। जो आपकी चिंता को दूर करेगा। शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए घर में कहीं भी पत्थर लगाएं। घर की छत पर कोई भी लकड़ी का समान व्यर्थ में इक्ट्ठा न होने दें।

कर्क राशि

शनि आपके आठवें स्थान पर गोचर करेगा। शनि के इस गोचर से आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। खाने-पीने का विषेश ध्यान रखें। हो सकें तो सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें या सैर पर जायें। इसके अलावा आपको पिछले किसी बात का डर परेशान कर सकता है। डर से मुक्ति पाना जरूरी है। जिससे समस्यायें कम हो जायें। अशुभ स्थिति से बचने और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए चांदी का चौकोर टुकड़ा अपने पास रखें या धारण करें। काली उर्द की दाल का दान करें।

सिंह राशि

शनि आपके सातवें स्थान पर गोचर करेगा। शनि के इस गोचर से आपके दाम्पत्य संबंध में थोड़ी नोक-झोंक हो सकती है। शांत रहकर ठंडे दिमाग से काम लें वरना बात का बतंगड़ बन सकता है। आपके पार्टनर को बिजनेस में किसी कारण उम्मीद से कम प्रॉफिट होगा। बेहतर होगा कि बिजनेस के कारोबार में सोच-समझकर फैसला लें वरना आर्थिक पक्ष में गिरावट आ सकती है। अशुभ स्थिति से बचने और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए काली गाय को रोटी खिलायें। भवन की दहलीज़ साफ रखें और उसकी पूजा करें।

कन्या राशि

कन्या राशि

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

शनि आपके छठवें स्थान पर गोचर करेगा। शनि के इस गोचर से आपके मित्र से किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। शत्रुपक्ष आपको परेशान करने की कोशिश कर सकता है। पेट या श्वास की तकलीफ को लेकर थोड़े परेशान हो सकते हैं। पार्ट्नरशिप में कोई काम कर रहे हैं तो आपको उसमें मित्र का सहयोग प्राप्त होगा। छात्रों का पढ़ाई में कम मन लगेगा। अशुभ स्थिति से बचने और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए नारियल या बादाम बहते पानी में प्रवाहित करें। काले कुत्ते को रोटी खिलायें।

तुला राशि

शनि आपके पांचवें स्थान में गोचर करने वाला है। शनि के इस गोचर से जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। दाम्पत्य संबंध में मिठास बढ़ेगी। छात्रों का पढ़ाई में मन लगेगा। शहर या देश से बाहर किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है। संतानपक्ष की ओर से कोई अच्छी खबर आपको मिलेगी। शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए  पैतृक घर की कोठरी में तांबे का घोड़ा या बंदर स्थापित करें। किसी खुशी के मौके पर मीठा बांटते समय उसमें थोड़ा नमक लगायें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि

Image Source : INDIA TV
वृश्चिक राशि

शनि आपके चौथे स्थान में गोचर करने वाला है। शनि के इस गोचर से माता के स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट आ सकती है। अगर आप कोई नई जमीन लेने की सोच रहे हैं तो कुछ दिन रूक कर लें वरना परिणाम आपके इच्छा अनुसार नहीं होगा। आप कहीं जा रहे हैं तो वाहन सावधानी से चलाएं अन्यथा वाहन से धन की हानि हो सकती है। अशुभ स्थिति से बचने और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए मजदूरों की सेवा करें। शनि की वस्तु जैसे काले कपड़े लोहे के बर्तन आदि का इस्तेमाल करें।

धनु राशि

धनु राशि

Image Source : INDIA TV
धनु राशि

शनि आपके तीसरे स्थान में गोचर करने वाला है। शनि के इस गोचर से आप खुद को ताकतवर महसूस करेंगे। आंख से जुड़ी समस्या खत्म हो जायेगी। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। पिछली किसी बात से अगर आप परेशान हैं तो वह समाप्त हो जायेगी। भाई-बहन के रिश्ते मजबूत होंगे, लेकिन जितना हो सके उनसे नोक-झोक एवॉएड करें। शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए हो सके तो किसी प्रज्ञाचक्षु को नेत्र की औषधि मुफ्त मे दें। घर की दहलीज़ पर कील लगायें।

मकर राशि

शनि आपके दूसरे स्थान में गोचर करने वाला हैं। शनि के इस गोचर करने से आपकी इनकम बढ़ सकती है। जब आप किसी से बात करें तो आवश्यकता से अधिक न बोलें वरना आपके बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है। सबके साथ घर में समय अच्छा बीतेगा। उम्मीद से अधिक आप सेविंग कर पायेंगे। वाणी पर संयम फायदेमंद रहेगा। आपके स्वभाव से लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए मंदिर में दर्शन के लिए घर से नंगे पैर जाएं। शिवलिंग पर जल चढ़ायें।

कुंभ राशि

शनि आपके लग्न स्थान में गोचर करने वाला है। शनि के इस गोचर करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्या बन सकती है। आपका कोलेस्ट्रॉल यदि हो तो, बढ़ सकता है। खाने-पीने पर ध्यान रखें स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं तो कई रूकावटों का सामना करना पड़ सकता है। प्रॉपर्टी से जुड़े काम

में आप इन्वेस्ट कर सकते हैं। घुटने या पैर में दर्द की समस्या बन सकती है। अशुभ स्थिति से बचने और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए तवा, चिमटा या अंगीठी का दान करें। शमी के पेड़ की पूजा करें और उसके जड़ की मिट्टी का तिलक लगायें।

मीन राशि

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

शनि आपके बारहवें स्थान में गोचर करेगा। शनि के इस गोचर से आप शैय्या सुख का अनुभव करेंगे। अगर आप कई दिनों से किसी बात को लेकर परेशान चल रहे थे तो आप रिलैक्स महसूस करेंगे साथ ही आपको नींद अच्छे से आयेगी। कोई नई स्कीम या ऑफर लेने से पहले सोच-समझकर कदम बढ़ायें। शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए झूठ बोलने से बचने की कोशिश करें। 12 बादाम काले कपड़े में बांधकर लोहे के पात्र में डालकर अपने पास रखें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव हैइंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shukra Gochar: 22 जनवरी को शुक्र करने जा रहा है कुंभ राशि में गोचर, इन 4 राशियों पर किस्मत होगी मेहरबान

Basant Panchami 2023: सरस्वती पूजा की तारीख, मुहूर्त, मंत्र और महत्व, ये भी जानिए कैसे करनी है पूजा

Surya Gochar 2023: मकर राशि में सूर्य के गोचर से इन राशियों की बढ़ेगी परेशानी, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर?

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement