Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Surya Gochar 2023: मकर राशि में सूर्य के गोचर से इन राशियों की बढ़ेगी परेशानी, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर?

Surya Gochar 2023: 14 जनवरी 2023 को सूर्य का मकर राशि में गोचर हो रहा है, जिसका असर कई राशियों पर सकरात्मक और नकरात्मक दोनों रूप से पड़ेगा। तो ज्योतिषीय विश्लेषण चिराग बेजान दारुवाला से जानिए कि सूर्य का मकर राशि में प्रवेश से आपकी राशि पर कैसा असर होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 05, 2023 16:24 IST
Surya Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Gochar 2023

Surya Gochar 2023: सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही खरमास या धनुर्मास भी समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही शादी-ब्याह आदि शुभ कार्य होना फिर से शुरू हो जाएंगे। 14 जनवरी को सूर्य मकर राशि में गोचर करेंगे। सूर्य को साहत, आत्मा, पराक्रम और सेहत का कारक माना गया है। सूर्य के मकर राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वालों पर अलग-अलग प्रभाव होगा, कौन सी राशि के किस घर में सूर्य देव गोचर करेंगे। ऐसे में आइए ज्योतिषीय विश्लेषण चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं कि राशि अनुसार इस गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा। 

1. मेष 

horoscope

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य का गोचर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। राज्य का सुख प्राप्त करने के साथ-साथ यदि आप सरकारी सेवा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अवसर अनुकूल रहेगा। राज्य सरकार के विभागों में लंबित कार्य पूरे होंगे। माता-पिता की सुदृढ़ता के बारे में चिंतनशील रहें। चुनाव से जुड़ा कोई फैसला लेना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर ठीक रहेगा। योजनाओं को गुप्त रखें और आगे बढ़ें।

2. वृषभ

horoscope

Image Source : INDIA TV
वृष राशि

गणेशजी कहते हैं कि गोचर के सूर्य के प्रभाव से भाग्य में आ रही बाधाओं में कमी आएगी। धर्म और अध्यात्म में अधिक रुचि बढ़ेगी। विदेश की कंपनियों में नौकरी या नागरिकता के लिए किए गए प्रयास सफल रहेंगे। आपके साहस और पराक्रम से सिद्धि भी प्राप्त होगी, आप जो भी निर्णय लेंगे उसमें आप सफल होंगे, लेकिन परिवार के बड़े सदस्यों और भाइयों से मतभेद न बढ़ने दें। विवाह संबंधी विषय में थोड़ा विलम्ब हो सकता है।

3. मिथुन 

horoscope

Image Source : INDIA TV
मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि गोचर करते समय सूर्य का प्रभाव अच्छा रहता है। हो सकता है कि वे अकेले रहें तो शनि और बुध की युति स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। किसी को भी आग, जहर और दवाओं के रिएक्शन से सावधान रहना होगा। कार्य क्षेत्र में भी षडयंत्र का शिकार होने पर ध्यान न दें। आपके अपने ही आपको नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे, सावधान रहें। आपकी रणनीति और ऊर्जा कार्य-व्यवसाय अच्छी सफलता देंगे।

4. कर्क

horoscope

Image Source : INDIA TV
कर्क राशि

गणेशजी कहते हे की सूर्य के गोचर का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है। खासकर तब जब वैवाहिक जीवन में कड़वाहट आ सकती है। विवाह संबंधी विषय में थोड़ा और विलंब हो सकता है, ससुराल पक्ष से संबंध खराब न होने दें। कार्य और व्यवसाय की दृष्टि से ग्रह गोचर अभी भी अनुकूल रहेगा, सरकार और सत्ता में पूर्ण सहयोग रहेगा। अपनी मजबूती का ध्यान रखें और किसी भी काम को तब तक सार्वजनिक न करें जब तक आप उसे पूरा न कर लें।

5. सिंह 

Horoscope

Image Source : INDIA TV
सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि गोचर के सूर्य का प्रभाव और उसके साथ शनि और बुध की युति आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस अवधि के मध्य में आप मनचाही सफलता प्राप्त कर सकते हैं। कोर्ट कचहरी के मामलों में भी निर्णय आपके पक्ष में रहेंगे, गुप्त विरोधियों की पराजय होगी। इन सबके बावजूद इस अवधि में किसी को भी अधिक कर्ज न दें, अन्यथा धन हानि की आशंका रहेगी। ननिहाल पक्ष से गंभीर समाचार के योग।

6. कन्या

horoscope

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य का गोचर कई अप्रत्याशित परिणाम लाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को अच्छी उपलब्धि के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। विज्ञान प्रौद्योगिकी और शोध कार्य में रुचि रखने वाले छात्र अपेक्षाकृत अधिक संपन्न होंगे। संतान संबंधी चिंताएं भी आपको परेशान कर सकती हैं। प्रेम संबंधित मामलों में उदासीनता रहेगी, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने व्यवसाय पर ध्यान दें।

7. तुला

horoscope

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि गोचर में सूर्य, बुध और शनि की युति कहीं न कहीं पारिवारिक कलह और मानसिक अशांति की ओर इशारा कर रही है। मित्रों व संबंधियों से अशुभ समाचार मिलने के योग हैं। सामान की चोरी से बचने के लिए सावधानी से यात्रा करें। माता-पिता की सुदृढ़ता के प्रति अधिक चिंतनशील बनें। केंद्र और राज्य सरकार के क्षेत्रों में लंबित कार्यों में थोड़ा विलंब हो सकता है। धैर्य रखें, सफलता आपका इंतजार कर रही है।

8. वृश्चिक

horoscope

Image Source : INDIA TV
वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य के गोचर का प्रभाव आपके लिए किसी आनंद से कम नहीं है। आपको मनचाही सफलता मिलेगी। साहस में वृद्धि होगी। धर्म और अध्यात्म के मामलों में भी रुचि बढ़ेगी। विदेश की कंपनियों में नौकरी या नागरिकता के लिए किए गए प्रयास भी सफल होंगे। अपनी लगन और जुनून पर नियंत्रण रखते हुए काम करें। परिवार के बड़े सदस्यों और भाइयों से मतभेद न होने दें, जमीन जायदाद से जुड़े मामले सुलझेंगे।

9. धनु

Horoscope

Image Source : INDIA TV
धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि गोचर के सूर्य का प्रभाव कई अप्रत्याशित परिणाम ला सकता है। वाणी के माध्यम से किसी को अप्रिय न बोलें तथा योजनाओं एवं रणनीतियों को पूर्णतः गोपनीय रखें तथा व्यवसायों में संलग्न रहें। सेहत से जुड़ी समस्याओं से सावधान रहें, खासकर दाहिनी आंख से। ड्रग रिएक्शन से बचें। परिवार में अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें। जमीन जायदाद से जुड़े मामले सुलझेंगे।

10. मकर 

horoscope

Image Source : INDIA TV
मकर राशि

गणेशजी कहते हैं कि आपकी राशि में गोचर करते समय सूर्य का प्रभाव मिलाजुला रहेगा। कार्य व्यवसाय में नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके स्वभाव में उग्रता भी आ सकती है, इसलिए सरल रहना ही उत्तम रहेगा। प्रभाव बढ़ेगा। सामाजिक उत्तरदायित्व व पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अगर आप राजनीति में किस्मत आजमाना चाहते हैं तो मौका बेहतरीन रहेगा। कोर्ट कचहरी के मामले आपस में निपटाने में ही समझदारी होगी।

11. कुंभ 

horoscope

Image Source : INDIA TV
कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि गोचर के सूर्य का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है। भागदौड़ और खर्चों का अधिक सामना करना पड़ेगा। स्वजनों से अप्रिय समाचार मिलने की संभावना है। जो लोग आपको नीचे गिराने की कोशिश कर रहे थे वो कहीं न कहीं सफल होते हुए नजर आएंगे। विवादित मामलों को आपस में ही निपटाने में ही समझदारी होगी। किसी को अधिक पैसा उधार न दें, अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

12. मीन 

horoscope

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

गणेशजी कहते हैं कि गोचर के सूर्य के प्रभाव से बड़ी सफलता मिलेगी। कार्य व्यवसाय में न केवल उन्नति होगी बल्कि नौकरी में पदोन्नति और नया अनुबंध मिलने के योग भी बनेंगे। रोजगार की दिशा में किए जा रहे प्रयास लाभकारी रहेंगे। आप अपनी कार्यकुशलता के बल पर विषम परिस्थितियों को भी आसानी से नियंत्रित करने में सफल रहेंगे। परिवार के बड़े सदस्यों और वरिष्ठ भाइयों के बीच मतभेद बढ़ सकते हैं। परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए छात्रों को अधिक प्रयास करने होंगे।

(लेखक: ज्योतिष चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिष बेजन दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें करियर, स्वास्थ्य, प्रेम, वित्त और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। अपने जीवन से संबंधित समस्याओं पर मार्गदर्शन के लिए आप उनकी वेबसाइट bejandaruwalla.com पर जा सकते हैं और विशेषज्ञ ज्योतिषी चिराग दारूवाला की मदद से अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement