Monday, June 17, 2024
Advertisement

Shaniwar Remedies: थोड़ी- सी उड़द आपके जीवन से सभी समस्याओं को कर सकती है छुमंतर, आज शनिवार के दिन जरूर करें ये आसान उपाय

Shaniwar Ke Upay: शनिवार दे दिन भगवान शनि देव की पूजा का विधान है। शनि दोष से मुक्ति और शनि देव की कृपा पाने के लिए शनिवार ते दिन इन उपायों को जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 25, 2024 6:00 IST
Shaniwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Ke Upay

Shaniwar Ke Upay: सप्ताह का शनिवार का दिन भगवान शनि देव को समर्पित है। इस दिन सूर्यपुत्र शनि देव की पूजा करने जीवन में खुशहाली और सुख- समृद्धि बनी रहती है। शनिवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से सभी समस्याओं का समाधान मिलता है और जीवन खुशहाल रहता है। इसके अलावा आजा यानी कि 25 मई 2024 को देवर्षि नारद की जयंती है। कहते हैं नारद मुनि ब्रह्मा जी के सात

मानस पुत्रों में से एक हैं। नारद जी को विश्व का प्रथम पत्रकार भी कहा जाता है, क्योंकि नारद जी एक जगह से दूसरी जगह बातों को पहुंचाने का काम करते थे। शास्त्रों में अनेकों जगह देवर्षि नारद की महिमा का वर्णन मिलता है। 

  1. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान श्री विष्णु की पूरे विधि-विधान से पूजा करें और पूजा के समय सवा किलो चने की दाल भगवान के चरणों में रख दें। पूजा के बाद उस चने की दाल को वहां से उठाकर किसी मंदिर या धर्मस्थल के पुजारी को दान कर दें और साथ ही पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लें।

  2. अगर आप कुछ समय से किसी बात को लेकर परेशान हैं और आप आगे कुछ सोच नहीं पा रहे हैं तो अपनी खुशियों की चाबी ढूंढने के लिए आज के दिन भगवान नारायण का ध्यान करें। साथ ही भगवान नारायण के इस मंत्र का जप करें। मंत्र है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय।

  3. अगर आपकी सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है और खराब सेहत के कारण आपका मन काम करने में नहीं लग रहा है तो आज के दिन थोड़े-से आलू लेकर उन्हें उबाल लें और उबलने के बाद उन आलूओं में थोड़ी-सी हल्दी डाल दें। अब इन हल्दी मिले उबले हुए आलूओं को गाय को खिला दें। साथ ही गाय के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

  4. अगर आपका बिजनेस सामान्य गति से चल रहा है लेकिन उसमें कोई खास ग्रोथ नहीं हो पा रही है तो अपने बिजनेस की ग्रोथ के लिए आज के दिन भगवान विष्णु के गोविन्द नाम का ध्यान करें और इस मंत्र का जप करें। मंत्र है- गोविंदाय नमो नमः। इस मंत्र का 51 बार जप करें और जप के बाद भगवान को पेड़े की मिठाई का भोग लगाएं।

  5. अपने अंदर कॉन्फिडेंस बनाये रखने के लिए और दूसरों के आगे बिना घबराये बोलने की ताकत रखने के लिए आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर घर के मंदिर में नित्य पूजा के समय दोनों हाथ जोड़कर और आंखें बंद करके देवर्षि नारद मुनि के स्वरूप का ध्यान करते हुए उन्हें ध्यान में ही पुष्पांजलि अर्पित करें।

  6. अगर आप अपने दोस्तों के साथ अपने रिश्तों को और भी मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद सबसे पहले भगवान विष्णु के आगे चंदन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं। इसके बाद भगवान विष्णु के माधव नाम का ध्यान करें और इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- माधवाय नमो नमः।

  7. अगर आप कोर्ट-कचहरी से जुड़े किसी मामले में बुरी तरह से फंसे हैं और उससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो आज के दिन थोड़ी-सी उड़द की दाल लेकर पीपल के पेड़ के पास जमीन में दबा दें और पीपल के पेड़ के सामने दोनों हाथ जोड़कर अपनी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करें।

  8. अगर आप अपने जीवन में बार-बार आती परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद शनिदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ शं शनैश्चराय नम:।

  9. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन आप शनिदेव के इस विशेष मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:। इस मंत्र का 21 बार जप करें और जप करने के बाद पीपल के वृक्ष की जड़ में जल चढ़ाना न भूलें।

  10. शनि की ढैय्या के प्रभाव से बचना चाहते हैं तो आज के दिन एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें एक रूपये का सिक्का डालें। अब उस कटोरी में अपना चेहरा देखने की कोशिश करें और फिर उस तेल को सिक्के समेत शनि का दान लेने वाले यानि किसी डाकौत को दान में दे दें। ये प्रक्रिया आप आज से शुरू करके अगले सात शनिवार तक जारी रखेंगे तो और भी शुभ फलदायी होगा बाकी आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।

  11. अगर आपका कोई जान-पहचान वाला आपको किसी क्षेत्र विशेष में प्रसिद्धि पाने से रोक रहा है वह बार-बार आपके काम में अडंगा लगा रहा है तो आज के दिन थोड़ी-सी साबुत उड़द की दाल में दो-चार बूंद सरसों का तेल मिलाकर शनिदेव के मंदिर में रख आयें। अगर घर के आस-पास शनिदेव का कोई मंदिर न हो तो पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें।

  12. अगर आपको किसी काम को पूरा करने में बाधाएं आ रही हैं तो आज के दिन आपको किसी जरूरतमंद को काले रंग के चमड़े के जूते और मोज़े दान करने चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Nautapa 2024: 25 मई से शुरू हो रहा है नौतपा, इतने दिनों तक सूर्य देव उगलेंगे आग, जानें इस दौरान क्या करना चाहिए?

शनि देव की है आप पर विशेष कृपा, अगर सपने में देखते हैं ये 5 चीजें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement