Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: बुरी से बुरी नजर उतारने के लिए शनिवार को करें लाल मिर्च और हल्दी का ये अचूक उपाय, करते ही दूर जाएंगे सारे दोष

Shaniwar Ke Upay: शनिदेव की अशुभ स्थिति में व्यक्ति को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जिन पर शनिदेव की कृपा बनती है उन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: May 06, 2023 16:49 IST
 Shaniwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Ke Upay

Shaniwar Ke Upay: आज (6 मई 2023) शनिवार का दिन है, यानि न्याय के देवता शनि देव का दिन। शनि देव हर व्यक्ति के कर्मों का हिसाब रखते हैं और उसके हिसाब से ही सबको फल भी देते हैं। शनि देव विलक्षण शक्तियों वाले देवता हैं। शनिदेव सूर्य पुत्र हैं, लेकिन सूर्यदेव से इनकी ज्यादा पटनी नहीं खाती।  शनिदेव की अशुभ स्थिति में व्यक्ति को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जिन पर शनिदेव की कृपा बनती है उन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। लिहाजा शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करने से आपको शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव से आराम मिलेगा। साथ ही कार्यों में सफलता मिलेगी, आपका यश और कीर्ति बढ़ेगी और व्यापार में बढ़ोतरी होगी, तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज किए जाने वाले उपायों के बारे में। 

  1. अगर आपके बच्चे को बार-बार नजर लग जाती है, जिसके चलते खाने-पीने में उसकी अरुचि हो गई है तो शनिवार के दिन एक चुटकी नमक, एक चुटकी हल्दी, दो साबुत लाल मिर्च, थोड़े से राई के दाने और दो दाने काली मिर्च के लेकर बच्चे के ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटीक्लॉक वाइज घुमाएं। इसके बाद इन सब चीज़ों को घर के बाहर आग में जला दें। ऐसा करने से आपके बच्चे को हर बुरी नजर से छुटकारा मिलेगा।
  2. अगर आप अपने जीवन में समृद्धि पाना चाहते हैं, तो आज के दिन विशाखा नक्षत्र के दौरान आंखें बंद करके विकंकत के पेड़ का ध्यान करते हुए, उसे प्रणाम करें और विकंकत के पेड़ का पांच बार नाम लें। संभव हो तो विकंकत के पेड़ के जड़ में जल चढ़ाएं और अपने जीवन में समृद्धि पाने के लिए प्रार्थना करें। अगर संभव ना हो तो ध्यान में ही विकंकत के पेड़ के जड़ में जल चढ़ाएं और और अपने जीवन में समृद्धि पाने के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवन में समृद्धि बनी रहेगी। 
  3. अगर आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित कुछ दिक्कतें आ रही हैं, तो आज के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें। भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगी। अगर बाजार में न मिल पाये, तो इंटरनेट से भगवान की फोटो डाउनलोड करके, उसे अपने मन्दिर की दीवार पर लगा लें। अब विधि-पूर्वक पुष्प और धूप-दीप आदि से भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें। ऐसा करने से आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित जो भी परेशानी आ रही हैं, उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  4. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन एक पीतल का बर्तन लेकर उसे अपने घर के मन्दिर में स्थापित करें। उसके बाद विधि-पूर्वक उस बर्तन की पूजा करें और पूजा के बाद उस बर्तन को अपने रसोईघर में रख लें और इस्तेमाल कर लें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  5. शनि की ढैय्या के प्रभाव से बचना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें एक रूपये का सिक्का डालें। अब उस कटोरी में अपना चेहरा देखने की कोशिश करें और फिर उस तेल को सिक्के समेत शनि का दान लेने वाले, यानी किसी डाकौत को दान में दे दें। ये क्रिया आप आज शनिवार से शुरू करके अगले सात शनिवार तक जारी रखेंगे, तो और भी शुभ फलदाई होगा, बाकी आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। ऐसा करने से आपको शनि की ढैय्या के प्रभाव से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। 
  6. अगर आप अपने जीवन में बार-बार आती परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद शनिदेव के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- “ॐ शं शनैश्चराय नम:” इस मंत्र का 108 बार जाप करने से आपके जीवन में बार-बार आती परेशानियां धीरे-धीरे करके स्वयं ही दूर होती चली जायेंगी। 
  7. अगर आपका कोई जान-पहचान वाला आपको किसी क्षेत्र विशेष में प्रसिद्धि पाने से रोक रहा है, वह बार-बार आपके काम में अडंगा लगा रहा है, तो आज के दिन थोड़ी-सी साबुत उड़द की दाल में दो-चार बूंद सरसों का तेल मिलाकर, शनिदेव के मंदिर में रख आयें। अगर घर के आस-पास शनिदेव का कोई मन्दिर न हो, तो पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें। ऐसा करने से आपको किसी क्षेत्र विशेष में प्रसिद्धि पाने से कोई नहीं रोक सकता। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर बनाने के लिए खरीद रहे हैं जमीन तो वास्तु के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान, वरना सब कुछ हो जाएगा चौपट

वास्तु टिप्स: पूर्वमुखी भवन बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, परिवार में नहीं होगा मनमुटाव और मिलेगा शुभ फल

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement