Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: शनिवार के दिन करें ये खास उपाय, बिजनेस में लगेंगे चार चांद, मानसिक तनाव भी होगा दूर

Shaniwar Upay: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शनिवार के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: August 19, 2022 12:21 IST
 Shaniwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Upay

Shaniwar Upay:  20 अगस्त को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि और शनिवार का दिन है। नवमी तिथि 20 अगस्त रात 1 बजकर 8 मिनट तक रहेगी। उसके बाद रात 9 बजकर 42 मिनट तक व्याघात योग रहेगा। व्याघात का मतलब है, किसी प्रकार का होने वाला आघात या लगने वाला धक्का। यदि इस योग में कोई कार्य किया गया तो बाधाएं तो आएगी ही साथ ही व्यक्ति को आघात भी सहन करना होगा। यदि व्यक्ति इस योग में किसी का भला करने जाए तो भी उसका नुकसान होगा। इस योग में यदि किसी कारण कोई गलती हो भी जाए तो भी उसके भाई-बंधु उसका साथ सोचकर छोड़ देते हैं कि उसने यह जानबूझ कर ऐसा किया है।

शुभ फलों की प्राप्ति के लिए बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिए, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिए, नौकरी में आमदनी बढ़ाने के लिए, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए, संतान को विदेश भेजने में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करने से बचने के लिये, अपने पास पैसों की बचत करने के लिये, मेहनत का उचित फल पाने के लिये, दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिए, घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी के लिए और प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिए, आपको क्या उपाय करने चाहिए? ये सब जानिए इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने संबंधों में मधुरता बनाये रखना चाहते हैं तो इस दिन एक पान का पत्ता लें और उस पर थोड़ा-सा कत्था लगाएं। अब उस पान के पत्ते को अच्छे से मोड़कर, एक सफेद रंग के कोरे कागज में लपेटकर हनुमान जी के मन्दिर में चढ़ाएं। ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके संबंधों में मधुरता आयेगी।
  2. अगर आपको बार-बार भूलने की आदत हो गई है और आप कहीं भी कोई चीज रखकर भूल जाते हैं, तो इस दिन आपको शाम के समय चंद्रदेव को प्रणाम करना चाहिए और चांदी का चंद्रमा धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बार-बार भूलने की आदत में जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा।
  3. अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो इस दिन आपको जामुन का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपके लिए इस दिन पेड़ लगाना संभव न हो, तो आपको पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए और जितनी जल्दी आपको समय मिले, पेड़ जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीयेंगे।
  4. अगर कुछ दिनों से आपकी माता का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, तो इस दिन आपको शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल में दूध मिलाकर अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी माता का स्वास्थ्य जल्द ही ठीक हो जायेगा। 
  5. अगर आपके जीवनसाथी के मन में किसी न किसी बात को लेकर एक अजीब सी स्थिति बनी रहती है, वो हर चीज को शक की नजरों से देखते हैं, तो इस दिन आपको उनके हाथों से मोती का दान कराना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की स्थिति में जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा।
  6. अगर आपके ऊपर काम का भार बहुत ज्यादा रहता है, जिससे आपको मानसिक रूप से तनाव भी बना रहता है, तो आज के दिन आपको 2 मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।
  7. अगर आपके घर में जल्द ही कोई मांगलिक कार्यक्रम होने वाला है और आप उसकी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को अपने हाथ के बराबर लंबा सफेद सूत का धागा भेंट करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में हर तरह के मांगलिक कार्यक्रम सफल होंगे।
  8. अगर आप अपने कॉन्फिडेंस से सबका दिल जीत लेना चाहते हैं, तो इस दिन आपको चंद्रमा की रोशनी में चंद्रमा के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है –'ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:'। ऐसा करने से आप अपने कॉन्फिडेंस से सबका दिल जीत पायेंगे।
  9. अगर आपके घर में बहस का माहौल बना रहता है, तो उसे दूर करने के लिए के इस दिन आपको एक सफेद रंग का कपड़ा लेकर मन्दिर में दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर से बहस का माहौल दूर होगा। लिहाजा आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी।
  10. अगर आप ऑफिस में सबके बीच अपनी मेहनत का लोहा मनवाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको बैलगाडी को या बैलगाडी के चित्र को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही संभव हो तो इस दिन अपने घर में बैलगाडी का चित्र भी लगाएं। ऐसा करने से आप ऑफिस में सबके बीच अपनी मेहनत का लोहा मनवाने में सफल रहेंगे।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें - 

Chanakya Niti: घर में दिख जाएं ये संकेत तो समझ लें जल्द शुरू होने वाला है बुरा समय, न करें नजरअंदाज

Vastu Tips: घर या ऑफिस की इस दिशा में कभी न लगाएं WALL CLOCK,पड़ता है बुरा प्रभाव

Guruwar Aarti: गुरुवार के दिन करें भगवान विष्णु की ये आरती, मिलेगा मनचाहा फल 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement