Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन इन 6 उपायों को करने से चमक जाएगी आपकी किस्मत, शनिदेव भी होंगे प्रसन्न

Shaniwar Ke Upay: हिंदू धर्म में शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित माना जाता है। कहा जाता है कि शनिवार के दिन कुछ खास उपायों को करने से शनिदेव बेहद प्रसन्न होते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: September 09, 2023 7:00 IST
Shaniwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Ke Upay

Shaniwar Ke Upay:   सितंबर को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और शनिवार का दिन है। दशमी तिथि 9 सितंबर को शाम 7 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। 9 सितंबर को रात 10 बजकर 35 मिनट तक व्यतिपात योग रहेगा।  शनिदेव सबके कर्मों का हिसाब रखते हैं, उनकी दृष्टि से कोई भी नहीं बच सकता है। शनिदेव अच्छे के साथ जितने अच्छे हैं, बुरे के साथ उतने ही बुरे हैं। अगर शनिदेव किसी से खुश होते हैं, तो उसके ऊपर अपनी सारी कृपा बरसाते हैं, और अगर कोई गलत काम करता है, तो उसे बिल्कुल भी नहीं छोड़ते। ऐसे में शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन खास उपायों के बारे में।

शनिवार के दिन जरूर करें ये खास उपाय - 

  1. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको आर्द्रा नक्षत्र के अधिपति देवता भगवान शिव की उपासना करनी चाहिए। इस दिन आपको शिव मन्दिर जाकर जल में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करना चाहिए और साथ ही भगवान से अपने सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए आपको प्रार्थना करनी चाहिए। इस प्रकार भगवान शिव की उपासना करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखी बना रहेगा। 
  2. अगर आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है तो घर से नजर दोष को हटाने के लिए इस दिन आर्द्रा नक्षत्र के दौरान आपको शीशम के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और दो मिनट के लिए हाथ जोड़कर पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर को लगा नजर दोष दूर होगा और आपके घर की सुख-समृद्धि में इजाफा होगा। 
  3. अगर आप कोर्ट-कचहरी से जुड़े किसी मामले में बुरी तरह से फंसे हैं और उससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो इस दिन थोड़ी-सी उड़द की दाल लेकर पीपल के पेड़ के पास जमीन में दबा दें और पीपल के पेड़ के सामने दोनों हाथ जोड़कर अपनी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको कोर्ट-कचहरी के मामलों से जल्दी छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। 
  4. अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो इस दिन एक सफेद चन्दन की गोली लेकर अपने पास रखनी चाहिए और उसे अगले 27 दिनों तक अपने पास ही रखना चाहिए। अगर आप चाहें तो उस चन्दन की गोली को धागे में पिरोकर गले में भी पहन सकते हैं। ऐसा करने से आपको जीवन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। 
  5. अगर आप लंबी आयु का वरदान पाना चाहते हैं और ताकतवर बनना चाहते हैं तो शनिवार के दिन आप शनि स्तोत्र का पाठ करें। अगर शनि स्तोत्र आपके पास उपलब्ध न हो या आप उसे पढ़ने में समर्थ न हो तो शनि स्तोत्र का ऑडियो सुन लें। ऑडियो आपको इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। ऐसा करने से आपको लंबी आयु का वरदान मिलेगा और आप ताकतवर होंगे। 
  6. अगर आप हर जगह प्रसिद्धि चाहते हैं तो इस दिन आपको किसी किसान से रिक्वेस्ट करके उनकी कमीज का एक धागा लेना चाहिए और अगर सफेद रंग की कमीज का धागा हो तो और अच्छा है। अब उस धागे में हल्की-सी इत्र की खूशबु लगाकर, उसे एक डिब्बी में डालकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपको हर जगह प्रसिद्धि मिलेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें -

Vastu Tips: रंगों का सही चुनाव घर में लाता है पैसा और खुशहाली, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

भगवान को भोग कैसे लगाना चाहिए? क्या आप जानते हैं सही तरीका, आपकी इस 1 गलती से हो जाएगा भारी नुकसान

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement