Monday, July 22, 2024
Advertisement

Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन इन उपायों को करने से होगा भाग्योदय, शनि देव की कृपा से हर काम में मिलेगी सफलता

Shaniwar Ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए परिवार को हमेशा खुशहाल देखने के लिए, सबके बीच सामंजस्य बना देखने के लिए, शनि के शुभ फल प्राप्त करने के लिए, आपको शनिवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 04, 2023 16:02 IST
Shaniwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Ke Upay

Shaniwar Ke Upay: 5 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्थी और शनिवार का दिन है। चतुर्थी तिथि 5 अगस्त को सुबह 9 बजकर 40 मिनट तक रहेगी, उसके बाद पंचमी तिथि लग जाएगी। 5 अगस्त को रात 11 बजकर 11 मिनट सुकर्मा योग रहेगा। सुकर्मा योग के दौरान किए गए कार्यों में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है, अपितु कार्य शुभफलदायक होते हैं। विशेषकर कि नई नौकरी ज्वॉइन करने के लिए ये योग बड़ा ही शुभ होता है। साथ ही 5 अगस्त को सुबह 9 बजकर 40 मिनट से शुरू होकर कल सुबह 7 बजकर 10 मिनट तक यायीजयद योग रहेगा। इसके अलावा 5 अगस्त को देर रात 2 बजकर 54 मिनट तक उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र रहेगा।  

ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए परिवार को हमेशा खुशहाल देखने के लिए, सबके बीच सामंजस्य बना देखने के लिए,  शनि के शुभ फल प्राप्त करने के लिए, जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए,  कारोबार में तरक्की पाने के लिए, हर प्रकार के भय आदि से छुटकारा पाने के लिए, न्यायिक मामलों से बाहर निकलने के लिए, जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते की मजबूती कायम रखने के लिए, बिजनेस को लगी बुरी नजर से जल्द ही छुटकारा पाने के लिए,  घर में सुख- समृद्धि बनाए रखने के लिए,  पॉजिटिविटी बनाये रखने के लिए, सरकारी लेन-देन से बाहर निकलने के लिए और भविष्य में अपनी तरक्की को बनाए रखने के लिए आपको कौन-से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपने परिवार को हमेशा खुशहाल रहते देखना चाहते हैं, सबके बीच सामंजस्य बना देखना चाहते हैं तो इस दिन आप 250 ग्राम खजूर लेकर उसमें से दो खजूर निकालकर आप खुद खा लीजिये और बाकी सारे खजूर को किसी लौहार या बढ़ई को खाने के लिए दे दें। ऐसा करने से आपका परिवार हमेशा खुशहाल रहेगा और सबके बीच सामंजस्य बना रहेगा। 
  2. अगर आप शनि के शुभ फल प्राप्त करना चाहते हैं और अशुभ फलों से बचे रहना चाहते है तो इस दिन आपको शनि मन्दिर में गुड़ का दान करना चाहिए। दान के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप स्वयं मन्दिर जाएं। जो गुड़ आपको दान करना है, उसे अपने हाथों से स्पर्श करके घर के किसी अन्य सदस्य से भी मन्दिर में दान करा सकते हैं।  ऐसा करने से आप शनि के अशुभ फलों से बचे रहेंगे साथ ही शुभ फलों की प्राप्ति भी होगी। 
  3. अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इस दिन शाम के समय आपको काले कुत्ते को रोटी डालनी चाहिए।  ऐसा करने से आपके जीवन में चल रही परेशानियों से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  4. अगर आप अपने काराबोर में तरक्की करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको एक नया काले रंग का कोई कपड़ा लेना चाहिए और उस कपड़े को अपने ताऊ या चाचा को गिफ्ट करना चाहिए। साथ ही पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।  ऐसा करने से आपको अपने कारोबार में तरक्की ही तरक्की मिलेगी।
  5. अगर आप किसी न्यायिक मामले में फंसे हुए हैं और आपको उससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है तो इस दिन आपको शनिदेव के इस मूल मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:'  शनिदेव के इस मूलमंत्र का जप करने से आपको जल्द ही न्यायिक मामलों से बाहर निकलने का रास्ता सूझेगा।
  6. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते की मजबूती कायम रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको चमड़े की कोई चीज़ लेनी चाहिए। आप चाहें तो कोई जूता या बेल्ट ले सकते हैं। अब उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से स्पर्श कराइये और स्पर्श कराने के बाद उसे किसी मोची को गिफ्ट कर दें।  ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते की मजबूती कायम रहेगी। 
  7. अगर आपको लगता है कि आपके बिजनेस को किसी की बुरी नजर लग गई है तो उस बुरी नजर से छुटकारा पाने के लिए इस दिन आप एक मुट्ठी साबुत उड़द की दाल लीजिये। अब उस दाल को अपने ऊपर से सात बार वार लीजिये। वारने के बाद उस दाल को नीम के पेड़ के पास जमीन में दबा दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस को लगी बुरी नजर से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  8. अगर आपका कोई जान-पहचान वाला आपको किसी क्षेत्र विशेष में प्रसिद्धि पाने से रोक रहा है, वह बार-बार आपके काम में अडंगा लगा रहा है, तो इस दिन थोड़ी-सी साबुत उड़द की दाल में दो-चार बूंद सरसों का तेल मिलाकर, शनिदेव के मंदिर में रख आएं। अगर घर के आस-पास शनिदेव का कोई मन्दिर न हो, तो पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं।  ऐसा करने से आपको किसी क्षेत्र विशेष में प्रसिद्धि पाने से कोई नहीं रोक सकता। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

परमा एकादशी के दिन भूलकर न करें ये गलतियां, वरना घर में पड़ जाएगा पैसों का अकाल!

Raksha Bandhan Special: साल में सिर्फ एक बार खुलते हैं इस मंदिर के कपाट, यहां राखी बांधने से भाई पर कभी नहीं आता कोई संकट

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी कुंडली में शनि मजबूत है या नहीं? कमजोर होने पर मिलते हैं ऐसे संकेत

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement