Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Shukra Gochar 2023: इन 5 राशियों के लिए बेहद लकी है सावन का महीना, अगले 1 महीने तक शिव जी की होगी कृपा, खूब बरसेगा धन

Shukra Gochar 2023: शुक्र के सिंह राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या प्रभाव होंगे, शुक्र उनकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे, साथ ही शुक्र की शुभ स्थिति के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: July 05, 2023 19:26 IST
Shukra Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Gochar 2023

Shukra Gochar 2023: 6 जुलाई को पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 5 मिनट पर शुक्र सिंह राशि में प्रवेश करेंगे और 7 अगस्त की सुबह 10 बजकर 58 मिनट तक सिंह राशि में ही गोचर करते रहेंगे। शुक्र 6 जुलाई को पूरा दिन पार कर भोर के समय सिंह राशि प्रवेश करेंगे।  इसके बाद 23 जुलाई की सुबह 7 बजकर 2 मिनट पर शुक्र सिंह राशि में ही वक्री हो जाएंगे यानि शुक्र सिंह राशि में उल्टी गति से गोचर करने लगेंगे और उल्टी गति से गोचर करते हुए 7 अगस्त की सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर एक बार फिर से कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इसके बाद 4 सितंबर की सुबह 6 बजकर 50 मिनट पर शुक्र कर्क राशि में मार्गी होंगे यानि सीधी गति से गोचर करने लगेंगे और सीधी यानि मार्गी गति से गोचर करते हुए 1 अक्टूबर की देर रात 1 बजकर 1 मिनट पर पुनः सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे। 

अगर शुक्र की बात करें तो अंग्रेजी में शुक्र को वीनस कहते हैं। इसका रंग सफेद है। जीवन में शुक्र का सबसे ज्यादा असर हमारे दाम्पत्य रिश्ते पर पड़ता है। साथ ही घर की आर्थिक स्थिति पर भी इसका असर होता है। तो शुक्र के सिंह राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या प्रभाव होंगे, शुक्र उनकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे, साथ ही शुक्र की शुभ स्थिति के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

1. मेष राशि

शुक्र आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे।  जन्मपत्रिका के पांचवें स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है।  शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपके घर में बच्चों की किलकारियां गूंजेगी। आपके दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता आएगी। आपको अपने गुरु से पूरा सहयोग मिलेगा। इसके अलावा धार्मिक चीजों में आपकी रुचि बढ़ेगी।  तो शुक्र की शुभ स्थिति बनाए रखने के लिए गऊ माता की सेवा करें। साथ ही मन्दिर में दही का दान करें।

2. वृष राशि

शुक्र आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे।  जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का सम्बन्ध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है।  शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको भूमि, भवन और वाहन का सुख मिलेगा।  23 जुलाई तक आपको अपने जीवनसाथी के भावनाओं को समझने की जरूरत है। इस दौरान आपकी हरफनमौला लोगों से मुलाकात के भी चांसेज बनेंगे। लिहाजा शुक्र की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए जमीन के नीचे काला सुरमा दबाएं। 

3. मिथुन राशि

शुक्र आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते में थोड़ी परेशानी आ सकती हैं। आप अपने अन्दर कॉन्फिडेंस की कमी महसूस करेंगे। इस दौरान आपके पास चाहें कितनी ही धन-सम्पत्ति हो, आपको सुख की नींद आने में परेशानी आ सकती है। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  23 जुलाई तक नाश्ते में मीठा भोजन करें और शुक्रवार के दिन आलू, घी या दही का दान करें। 

4. कर्क राशि

शुक्र आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे।  जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे धन तथा स्वभाव से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको धन लाभ पाने में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। इस दौरान आपके स्वभाव में कुछ बदलाव आ सकता है। लिहाजा शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिए 23 जुलाई तक लाल रूमाल अपनी जेब में रखें और शुक्रवार के दिन जौ दान करें। 

5. सिंह राशि

शुक्र आपके लग्न यानि पहले स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में पहला स्थान लग्न का, यानि स्वयं का होता है। शुक्र का यह गोचर आपके लिए शुभ फलदायक होगा। 23 जुलाई तक आपका और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। नौकरी के क्षेत्र में भी आपको सफलता मिलेगी। इसके अलावा इस दौरान आपको संतान और वाहन आदि का भी सुख मिलेगा। लिहाजा शुक्र की इन सब शुभ स्थिति का लाभ उठाने के लिए अपने घर में रोज देसी घी का दीपक जलाएं। 

6. कन्या राशि

शुक्र आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का सम्बन्ध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको दूसरों की सहायता पाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी। 23 जुलाई तक जीवनसाथी के सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है।  साथ ही गृहस्थ सुख पाने में भी आपको अधिक मेहनत करना पड़ सकता है। अतः शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिए 23 जुलाई तक प्रतिदिन गऊ माता क सेवा करें। 

7. तुला राशि

शुक्र आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का सम्बन्ध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है।  शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपकी सुंदरता बनी रहेगी। आपको धन का लाभ मिलेगा। अगर आप अपने हर काम जीवनसाथी की सलाह से काम करेंगे तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी।  आपकी बहुत दिनों से अधूरी पड़ी इच्छा भी पूरी हो सकती है। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  मन्दिर में चमेली का तेल दान करें। 

8. वृश्चिक राशि

शुक्र आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है।  शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने करियर में सफलता प्राप्त होगी।  साथ ही आपके पिता के करियर को भी चार चांद लगेंगे। इस दौरान आपको तरक्की के कई मौके मिलेंगे और आप भी उन मौकों का पूरा-पूरा फायदा उठायेंगे। लिहाजा शुक्र के शुभ अवसर सुनिश्चित करने के लिए मन्दिर में दही या दही से बनी किसी चीज का दान करें।

9. धनु राशि

शुक्र आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का सम्बन्ध हमारे भाग्य से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका भाग्योदय होगा। आपको अपनी मेहनत के बल पर धन लाभ होगा और संतान का सुख प्राप्त होगा। इस दौरान अपनी मेहनत से आप कुछ भी पा सकते हैं। इससे आपके जीवन की सभी स्थितियां मजबूत होंगी। अतः शुक्र की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार के दिन गंदे नाले में नीला फूल डालें। 

10. मकर राशि

शुक्र आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का सम्बन्ध हमरे आयु से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। आपका जीवनसाथी जो कहेगा, वो आपके लिए पत्थर की लकीर होगा। साथ ही शत्रुओं को हराने के लिए आपको स्वयं ही कदम उठाने होंगे। तो शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिए भतीजे या भतीजी को कुछ गिफ्ट करें। 

11. कुंभ राशि

शुक्र आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है। शुक्र के इस गोचर से दूसरों के प्रति आपका स्वभाव नरम बना रहेगा। आपको इस दौरान सुख की प्राप्ति होगी। साथ ही जीवनासाथी से आपके रिश्ते ठीक बने रहेंगे। उनकी सेहत भी इस दौरान ठीक रहेगी। साथ ही परिवार का सहयोग भी मिलता रहेगा। इस दौरान आपका अधिकतर समय यात्राओं में बीतेगा। अतः शुक्र के शुभ फल बनाये रखने के लिए जरूरतमंद लोगों को वस्त्र दान दें। 

12. मीन राशि

शुक्र आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का सम्बन्ध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है।  शुक्र के इस गोचर से आपको समय-समय पर अपने भाई-बन्धुओं का सहयोग मिलता रहेगा।  शत्रु आपसे दूरी बनाकर रहेंगे। हालांकि संतान पक्ष से आपको आशानुसार लाभ नहीं मिल पाएगा। बाकी अन्य क्षेत्रों में आपकी स्थिति ठीक बनी रहेगी। तो आज से 23 जुलाई तक अपनी स्थिति ठीक बनाए रखने के लिए रात को लोटे में पानी भरकर सिरहाने रखे और सुबह उठकर किसी पेड़-पौधे में डाल दें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार जरूर जान लें लाफिंग बुद्धा से जुड़ी ये खास बात, वरना पड़ जाएगा पैसों का अकाल 

Vastu Tips: बाथरूम में इस रंग की टाइल्स बिल्कुल न लगाएं, जानिए कौनसा रंग रहेगा सही

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement