Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Shukrawar Upay: घर में हो रहा है क्लेश तो शुक्रवार के दिन करें ये उपाय, नष्ट हो जाएंगी सारी नेगेटिव एनर्जी

Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन इन उपायों को आज़माकर आप संतान प्राप्ति का सुख और दाम्पत्य संबधों में सुख बनाए रख सकते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: August 04, 2022 20:25 IST
indiatv- India TV Hindi
Shukrawar Upay

Shukrawar Upay:आज श्रावण शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 56 मिनट तक रहेगी। आज दोपहर 2 बजकर 53 मिनट तक शुभ योग रहेगा। शुभ योग अपने नाम की तरह ही बड़ा शुभ माना जाता है। इस योग में किये गये कामों से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही प्रसिद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही आज शाम 6 बजकर 37 मिनट तक स्वाती नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में कुल 27 नक्षत्र स्थित हैं, जिसमें से स्वाती 15वां नक्षत्र है। स्वाती नक्षत्र का अर्थ है - स्वतः आचरण करने वाला, यानी स्वतंत्र 

इस नक्षत्र में जन्मे जातक भी बहुत स्वतंत्र विचारों वाले होते हैं और खुलकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं। स्वतंत्रता के साथ ही स्वाति नक्षत्र को हमारे स्वभाव में कोमलता, आत्मनिर्भरता और संघर्ष की क्षमता के साथ भी जोड़कर देखा जाता है। इस नक्षत्र के दौरान मुण्डन संस्कार, नामकरण और विद्या आरंभ करना अतिशुभ माना जाता है। इस नक्षत्र के स्वामी राहु हैं और इसकी राशि तुला है। इसका प्रतीक चिन्ह अंकुर या पेड़ों पर आई नयी कोपलों को माना जाता है, जबकि इसका संबंध अर्जुन के पेड़ से बताया गया है। जिस किसी व्यक्ति का जन्म स्वाती नक्षत्र में हुआ हो उन लोगों को आज के दिन अर्जुन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। 

आज अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिये, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाये रखने के लिये, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिये, अपने हर काम में लाभ पाने के लिये और कामयाबी हासिल करने के लिये, किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाने के लिये, जीवन में तरक्की पाने के लिये, नौकरी में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये, जीवन से कड़वाहट को दूर करके मिठास घोलने के लिये, पापकर्म के बोध से छुटकारा पाने के लिये, अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिये, अपने परिवार की खुशहाली को बनाये रखने के लिये, जीवनसाथी की परेशानियों को दूर करने के लिये, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिये और लंबी आयु का वरदान पाने के लिये क्या उपाय करने चाहिए चालिए जानते हैं। 

इसके अलावा आज शाम 4 बजकर 31 मिनट तक पाताल लोक की भद्रा रहेगी। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार भद्रा अलग-अलग बारह चन्द्र राशियों के अनुसार तीनों लोक- स्वर्ग, पृथ्वी और पाताल में घूमती रहती है। जिस दिन चन्द्रमा मेष, वृषभ, मिथुन और वृश्चिक राशि में होता है तब भद्रा का वास स्वर्ग लोक पर माना जाता है और जब चन्द्रमा कर्क, सिंह, कुंभ और मीन राशि में होता है तब भद्रा का वास पृथ्वी लोक पर माना जाता है वही जब चन्द्रमा कन्या, तुला, धनु और मकर राशि में होता है तब भद्रा का वास पाताल लोक में माना जाता। आज चन्द्रमा का वास मकर राशि में है तो इसलिए आज पाताल लोक की भद्रा रहेगी। पाताल लोक की भद्रा का वैसे तो कोई असर पृथ्वी पर नहीं पड़ता और अगर भद्रा सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार के दिन पड़े, तो उसका कोई दोष नहीं लगता, लेकिन पाताल लोक की भद्रा के दौरान इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि भद्रा के मुख काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए।

आज श्री दुर्गाष्टमी व्रत है। हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को दुर्गाष्टमी व्रत किया जाता है। इस दिन मां दुर्गा की उपासना की जाती है। जिस प्रकार चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता भगवान गणेश को माना जाता है, उसी प्रकार प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को देवी दुर्गा की उपासना की जाती है। आज देवी दुर्गा की उपासना का दिन है। आज के दिन देवी दुर्गा की उपासना करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी होंगी, साथ ही आपकी हर समस्या का हल निकलेगा। आज के दिन देवी दुर्गा की उपासना करने और उनके निमित्त कुछ खास उपाय करने से कैसे प्रेम विवाह में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपके दाम्पत्य संबंधों में सुख बना रहेगा, कैसे आपके बच्चों के करियर को बेहतर गति मिलेगी, कैसे परिवार में चल रही परेशानी दूर होगी और घर में सुख-शांति आयेगी, कैसे स्वास्थ्य को लेकर चल रही परेशानी से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, कैसे आप अपने भय पर काबू पायेंगे, कैसे आपके जीवन की गति सुगम बनेगी और आपके जीवन में खुशियां भरेंगी, कैसे आपको सुंदर, स्वस्थ काया और परम सुख की प्राप्ति होगी, कैसे परिवार का सहयोग मिलेगा, कैसे आपको खूब धन-धान्य की प्राप्ति होगी और कैसे आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी, इस सबकी चर्चा हम आज करेंगे।

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय 

  1. अगर आपके प्रेम विवाह में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको देवी दुर्गा के इस मंत्र का 21 बार जाप करना चाहिए । मंत्र है- सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।। मंत्र जाप के बाद मां दुर्गा को इलायची का भोग लगाना चाहिए।
  2. अगर आप अपने दाम्पत्य संबधों में सुख बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद देवी मां को सफेद पुष्पों की पुष्पांजलि चढ़ानी चाहिए। इसके बाद दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए। अगर आप आज के दिन दुर्गा चालीसा का पूरा पाठ न कर पाये तो आज के दिन दुर्गा चालीसा का कुछ हिस्सा पढ़ें और बाकी का हिस्सा अगले आठ दिनों के दौरान थोड़ा-थोड़ा करके पढ़ लें। 
  3. अगर आप अपने बच्चों के करियर को बेहतर गति देना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपके बच्चे खूब तरक्की करें तो आज के दिन आपको देवी दुर्गा के इस खास मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः।। जाप के बाद देवी मां के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए।
  4. अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, जिससे आपके घर की सुख-शांति गायब हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको 2 कपूर और 12 लौंग लेकर एक गोबर के कंडे या उपले पर जलानी चाहिए । 
  5. अगर पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानी झेलनी पड़ रही है तो उससे बचने के लिये आज के दिन आपको मां दुर्गा के इस मंत्र का 5 बार जाप करना चाहिए । मंत्र है- ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते।।जाप के बाद माता को पांच फलों का भोग लगाना चाहिए।
  6. अगर आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ पड़े पहनकर देवी दुर्गा की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय ही एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी मां के सामने रखना चाहिए। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी या अपनी पैसों वाली अलमारी में रख लें।
  7. अगर आपको किसी चीज़ का भय बना रहता है या आपको कोई नया काम शुरू करने से डर लगता है तो अपने भय पर, अपने डर पर काबू पाने के लिये आज के दिन आपको देवी दुर्गा के मंत्र का दो बार जाप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणी। जय सर्वगते देवि कालरात्रि नमोस्तु ते।। जाप के बाद मन्दिर की घंटी बजानी चाहिए। 
  8. अगर आप अपने जीवन की गति को सुगम बनाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशियों से भरना चाहते हैं तो आज के दिन आपको देवी मां के मन्दिर में जाकर उनके निमित्त वस्त्र भेंट करने चाहिए और उनको कच्चे नारियल की गिरी का भोग लगाना चाहिए।
  9. अगर आप सुंदर, स्वास्थ्य काया और परम सुख की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा के इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए । मंत्र है- देहि सौभाग्य मारोग्यं देहि मे परमं सुखम् रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि। मंत्र जाप के बाद देवी मां को प्रणाम करना चाहिए।
  10. अगर आप अपने जीवन में देवी मां की कृपा बनाये रखना चाहते हैं, अपने कामों में परिवार का सहयोग बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको किसी छोटी कन्या में मां दुर्गा का ध्यान करते हुए आशीर्वाद लेना चाहिए और उसको भेंट स्वरूप कुछ न कुछ देना चाहिए।
  11. अगर आप चाहते हैं कि आपकी सारी परेशानियों का हल चुटकियों में निकल जाये और आपको खूब धन-धान्य की प्राप्ति हो, इसके लिये आज के दिन आपको देवी दुर्गा के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-  सर्वाबाधाविनिर्मुक्तो धनधान्यसुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥ मंत्र जाप के बाद देवी दुर्गा के आगे कपूर जलाना चाहिए।
  12. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, अपने बिजनेस को दूर-दराज तक फैलाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद दुर्गा मां की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए, कपूर से उनकी आरती करनी चाहिए और उसके बाद हलवे और उबले हुये चने का भोग लगाना चाहिए। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement