Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन इन उपायों को करने से मुंह मांगी इच्छा पूरी होने की है मान्यता, बस करना होगा ये काम

Somwar Ke Upay: आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कौन-से खास उपाय करके आप अपने कार्यों में सफलता पा सकते हैं और व्यापार में चल रही मंदी को दूर कर सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: May 28, 2023 17:01 IST
Somwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Ke Upay

Somwar Ke Upay: 29 मई को ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि नवमी और सोमवार का दिन है। नवमी तिथि 29 मई को दोपहर पहले 11 बजकर 50 मिनट तक रहेगी, उसके बाद दशमी तिथि लग जाएगी। 29 मई को रात 9 बजे तक वज्र योग रहेगा। वज्र का अर्थ होता है कठोर। इस योग में वाहन आदि नहीं खरीदे जाते हैं। इस योग में सोना या कपड़ा भी खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है।

इसके साथ ही सोमवार को पूरा दिन, पूरी रात रवि योग रहने वाला है। इस योग की पॉजिटिविटी से आप अपना किसी भी तरह का काम सफल बना सकते हैं और तरक्की कर सकते हैं। साथ ही अपनी बहुत सी परेशानियों से छुटकारा भी पा सकते हैं। इसके अलावा सोमवार को उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र भी रहेगा। उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कौन-से खास उपाय करके आप अपने कार्यों में सफलता पा सकते हैं और व्यापार में चल रही मंदी को दूर कर सकते हैं। 

  1. अगर आपके जीवन में भौतिक सुख-साधनों की कमी हो गई है तो उनकी बढ़ोतरी के लिए इस दिन आपको हाथ-मुंह धोकर, नीले रंग के कपड़े पहनकर राहु के स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ये उपाय करने से आपके जीवन में निश्चित तौर पर भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। 
  2.  अगर आप किसी तरह के मानसिक उलझन से जूझ रहे हैं, जिसके चलते आप अपने काम ठीक ढंग से नहीं कर पा रहे हैं तो इस दिन आपको शिवलिंग या शिवलिंग के तस्वीर पर जल में थोड़ा सा दूध मिलाकर अर्पित करें। ये उपाय करने से आपका मानसिक उलझन कम होगा और आपके काम ठीक ढंग से पूरे होंगे। 
  3. अपने जीवन में तरक्की पाने के लिए और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए इस दिन मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर, आसन बिछाकर गायत्री मंत्र का जाप करें। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ भूर् भुवः स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहिधियो यो नः प्रचोदयात्'  ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी और जीवन में आपकी तरक्की ही तरक्की होगी। 
  4. अगर आप अपनी पारिवारिक खुशियों को बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको शीशम के पेड़ का ध्यान करना चाहिए और दो मिनट के लिए हाथ जोड़कर पेड़ को नमस्कार करना चाहिए।  ऐसा करने से आपकी पारिवारिक खुशियां बनी रहेगी। 
  5. अगर आपके दाम्पत्य रिश्ते पर किसी की बुरी नजर है और आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियां कहीं गायब हो गयी है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए इस दिन आपको राहु के इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:’  ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते पर किसी की बुरी नजर नहीं लगेगी। 
  6. अगर आप अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन मां सरस्वती को दूध चावल की खीर बनाकर, उसमें केसर डालकर भोग लगाएं। साथ ही घी का एक दीपक भी जलाएं और इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:’  ऐसा करने से आपकी याददाश्त तेज होगी। 
  7. अगर आपके किसी अजीज ने आपको कोई महत्वपूर्ण काम दिया है और आप उसे पूरी मेहनत के साथ पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उसमें आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो आर्द्रा नक्षत्र में देवी सरस्वती के तस्वीर के सामने आसन पर बैठकर देवी मां की विधिवत पूजा करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं।  ऐसा करने से आपका कार्य समय पर पूरा होगा। 
  8. अगर आप किसी क्षेत्र विशेष में सफलता पाना चाहते हैं तो इस दिन आपको हाथी की तस्वीर देखकर उसे नमस्कार करना चाहिए। आप यह तस्वीर अपने फोन या कॉम्प्युटर पर डाउनलोड करके देख सकते हैं।  ऐसा करने से आपको मन चाहे क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

इस अद्भुत मंदिर में शादी करने से खुशियों से भर जाएगी जिंदगी, शिव-पार्वती ने यहीं लिए थे सात फेरे

हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए? जानिए इसे करने का सही तरीका और समय

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement