Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन जरूर करें ये उपाय, करियर और व्यापार में मिलेगी तरक्की, बदल जाएगा आपका भाग्य

Somwar Ke Upay: जानिए सोमवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में जिसे करके आप सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 13, 2023 16:23 IST
 Somwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Ke Upay

Somwar Ke Upay: 14 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और सोमवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि 14 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी। 14 अगस्त को शाम 4 बजकर 39 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा। यह योग किसी भी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करने और प्रभु का नाम जपने के लिए बहुत उत्तम है।  इस योग में जो भी कार्य शुरू किया जाता है वह अवश्य ही सिद्ध होता है अर्थात् सफल होता है।

साथ ही 14 अगस्त को दोपहर पहले 11 बजकर 7 मिनट तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा, उसके बाद पुष्य नक्षत्र लग जाएगा। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सोमवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में जिसे करके आप अपने जीवन में चल रही समस्त समस्याओं का समाधान निकालने में सफल होंगे।  

सोमवार के दिन करें ये उपाय -​

  1. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन आपको भगवान शंकर की उपासना करनी चाहिए और उनके मंत्र का 108 जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ नमः शिवाय।' ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होगी।
  2. अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिए और अपनी घर की तिजोरियों को हमेशा भरा रखने के लिए इस दिन सवा किलो साबुत चावल लें और उनमें से कुछ चावल शिव मन्दिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरूरतमंद में बांट दें। ऐसा करने से आपके धन के भंडार हमेशा भरे रहेंगे।
  3. अगर आप जीवन में तरक्की के नए रास्ते खोलना चाहते हैं तो इस दिन आपको खैर के पेड़ की उपासना करना चाहिए, उसके आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। लेकिन अगर आपको आस-पास कहीं खैर का पेड़ न मिले तो आप इंटरनेट से खैर के पेड़ की फोटो डाउनलोड करके उसके दर्शन करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास सहेज कर रखें। ऐसा करने से आपके जीवन में तरक्की के नये रास्ते खुलने लगेंगे।
  4. अगर आप अपने कामों में सफलता पाना चाहते हैं तो इस दिन आपको अपने घर में हिरण की ऐसी फोटो लगानी चाहिए, जिसमें हिरण का मुंह ठीक आपके सामने की तरफ हो। साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फोटो में बिना सिंग वाला हिरण होना चाहिए। क्योंकि मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह बिना सिंग वाला हिरण ही है, न कि सिंग वाला हिरण। इसके अलावा घर मे हिरण की फोटो ऐसी दिशा में लगानी चाहिए, जहां पर घर से बाहर आते-जाते समय वह फोटो आपकी नजर में पड़ जाये। ऐसा करने से आपको अपने कामों में सफलता जरूर मिलेगी। 
  5. अगर आप भविष्य में अपने करियर के लिए कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं कर पा रहे हैं तो इस दिन आपको शिवलिंग पर लाल पुष्प मिले हुए जल का अभिषेक करना चाहिए और अभिषेक करते हुए 'ऊँ' शब्द का उच्चारण करना चाहिए। ऐसा करने से आप भविष्य में अपने करियर को लेकर जल्द ही कोई लक्ष्य निर्धारित कर पाएंगे। 
  6. अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं या आपकी पहले से शादी हो चुकी है तो उसमें प्यार को बरकरार रखने के लिए इस दिन जल में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और आप दोनों के बीच प्यार बना रहेगा।
  7. अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए इस दिन रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय शिव मन्दिर में जाकर उन रंगों से एक छोटी सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं और इस रंगोली के बींचो-बीच घी का दीपक जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए भगवान से प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी।
  8. अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए और एक बेहतर जीवन के लिए इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर अपने घर के आस-पास किसी शिव मन्दिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में कुछ बूंद दूध और गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिए प्रार्थना करें।  ऐसा करने से सेहत अच्छी बनी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan Somwar 2023: कल है सावन का छठा सोमवार, जानिए महादेव को प्रसन्न करने के लिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और मंत्र

Surya Gochar 2023: 17 अगस्त से चमकने वाली है इन राशियों की किस्मत, सूर्य देव धन-दौलत से भर देंगे झोली

मासिक शिवरात्रि और सावन सोमवार का शुभ संयोग, इस मुहूर्त में करें भोलेबाबा की पूजा, मिलेगा मनोवांछित फल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement