Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: शत्रु को हराने के लिए शनिवार के दिन करें कोयले और काले तिल से जुड़ा ये उपाय, शनिदेव होंगे प्रसन्न, मिलेगी तरक्की

Shaniwar Upay: शनिवार के दिन आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए गए इन उपायों को आज़माकर आप अपने जीवन में सफलता और शत्रुओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: December 09, 2022 21:49 IST
शनिवार उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शनिवार उपाय

कल पौष कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और शनिवार का दिन है। द्वितीया तिथि शनिवार दोपहर 1 बजकर 47 मिनट तक रहेगी। उसके बाद तृतीया तिथि लग जाएगी। शनिवार का पूरा दिन पार कर के अगली भोर 4 बजकर 26 मिनट तक शुक्ल योग रहेगा। कल शाम 5 बजकर 42 मिनट तक आर्द्रा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा कल देर रात 3 बजे से अगले दिन शाम 4 बजकर 14 मिनट तक स्वर्ग लोक की भद्रा रहेगी।

शनिवार के दिन करें ये उपाय 

  1. अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ, निरोगी काया की कामना करते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको गेहूं से बनी एक रोटी पर गुड़ रखकर किसी नर भैंसे को यानि भैंस को नहीं, केवल नर भैंसे को खिलानी चाहिए। नर भैंसे को खिलाने से ही आपके काम बनेंगे।
  2. अगर आप आर्थिक रूप से बड़ा लाभ पाना चाहते हैं तो लाभ पाने के लिये शनिवार के दिन आपको एक रुपये का सिक्का लेना चाहिए। अब उस सिक्के पर सरसों के तेल से एक बिन्दु लगाइए और शनि मन्दिर में रख आइए। साथ ही शनिदेव से आर्थिक लाभ पाने के लिये प्रार्थना भी करिये। ऐसा करने से आपको जल्द ही आर्थिक रूप से बड़ा लाभ मिलेगा।
  3. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो शनिवार के दिन एक पत्थर पर कोयले से अपने शत्रु का नाम लिखिये और उस पत्थर को कोयले समेत बहते पानी में प्रवाहित कर दीजिये। शनिवार के दिन ये उपाय करने से आपको जल्द से जल्द अपने शत्रु से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका जीवन खुशहाल होगा।
  4. अगर आपको पैतृक जमीन जायदाद से संबंधी किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको आटे का दीपक बनाना चाहिए और उसमें सरसों का तेल डालकर, बाती लगाकर शनिदेव के आगे जलाना चाहिए। शनिवार के दिन ऐसा करने से आपको पैतृक जमीन जायदाद संबंधी जो भी परेशानी आ रही हैं, उनसे आप जल्द ही बाहर निकल जायेंगे।
  5. अगर उच्चाधिकारियों से आपके संबंध ज्यादा ठीक नहीं है तो उनसे अपने संबंध मधुर बनाये रखने के लिये शनिवार के दिन आपको किसी लौहार के पास जाना चाहिए और उससे कोई लोहे की चीज़ खरीदकर लानी चाहिए। खरीदकर घर लाने के बाद उस लोहे की चीज़ को अपने घर की पश्चिम दिशा में संभालकर रख दें। ऐसा करने से जल्द ही उच्चाधिकारियों से आपके संबंध मधुर बनेंगे।
  6. अगर आप बहुत दिनों से किसी कोर्ट केस में उलझे हुए हैं और आपको सही न्याय नहीं मिल पा रहा है तो न्याय पाने के लिये शनिवार के दिन आपको थोड़े-से काले तिल लेने चाहिए और नीम के पेड़ के पास जाकर उसकी जड़ में थोड़ी-सी मिट्टी खोदकर, उसमें वो काले तिल दबाने चाहिए। ये उपाय करने से आपको जल्द ही उचित न्याय मिलेगा और कोर्ट केस की उलझनों से छुटकारा मिलेगा।
  7. अगर आपको किसी सरकारी दफ्तर में कोई अर्जी डालनी है और आपको उससे संबंधित कार्यों में परेशानी आ रही हैं तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये शनिवार के दिन आपको शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आप किसी भी वक्त शनि स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि पाठ करते समय अपना मुंह पश्चिम दिशा की तरफ रखना है क्योंकि पश्चिम दिशा शनि की दिशा है। शनि स्तोत्र का पाठ करने से आपको सरकारी दफ्तर में अर्जी डालने में जो भी परेशानी आ रही है, उससे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  8. अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये शनिवार के दिन आपको काला सुरमा लेना चाहिए और घर से कहीं दूर विराने में जाकर उस काले सुरमे को दबाना चाहिए। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में जो भी परेशानियां आ रही हैं, उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  9. अगर आपको अपने जीवन में हर काम के लिये बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है या बहुत मेहनत करने के बाद ही आपको कोई सफलता मिल पाती है तो शनिवार के दिन आपको एक मुट्ठी काले तिल लेने चाहिए और बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही शनिदेव का ध्यान करते हुए प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको उचित मेहनत के अनुसार उचित फल मिलने लगेंगे।
  10. अगर आप समाज में यश और सम्मान पाना चाहते हैं तो इसकेलिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए और फिर शनिदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:। आपको इस मंत्र का 51 बार जाप करना चाहिए। शनिवार के दिन शनिदेव के इस मंत्र का जाप करने से समाज में आपको यश और सम्मान की प्राप्ति होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Aaj ka Panchang 10 December 2022: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

नौकरी से लेकर राजनीति में नाम कमाने तक, आज करें ये उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement