Friday, March 29, 2024
Advertisement

Utpanna Ekadashi Upay: उत्पन्ना एकादशी पर तुलसी से जुड़ा ये उपाय करने पर वैवाहिक जीवन में घुलेगी मिठास, साथ ही सभी समस्याएं होंगी दूर

Utpanna Ekadashi Upay: जो लोग साल भर तक एकादशी व्रत का अनुष्ठान करना चाहते हे, उन्हें मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की एकादशी से ही व्रत शुरू करना चाहिए। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए उत्पन्ना एकादशी के दिन कौन से उपाय करने चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: November 19, 2022 14:31 IST
उत्पन्ना एकादशी उपाय - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उत्पन्ना एकादशी उपाय

कल यानी 20 नवम्बर को मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और रविवार का दिन है। एकादशी तिथि आज सुबह 10 बजकर 41 मिनट का रहेगी, उसके बाद द्वादशी तिथि लग जायेगी।आज रात 11 बजकर 4 मिनट तक प्रीति योग रहेगा। प्रीति योग का अर्थ है - प्रेम। ये योग प्रेम का विस्तार करने वाला है। अगर आपका कोई अपना आपसे रूठ गया हो, आपको किसी के साथ समझौता करना हो या आपके प्रेम-विवाह में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है या फिर आपको किसी के साथ अपने प्रेम का रिश्ता आगे बढ़ाना हो, तो आज का दिन बहुत ही अच्छा है। साथ ही साथ इस योग में किये गये कार्य से मान-सम्मान की प्राप्ति भी होती है साथ आज सुबह सूर्योदय से लेकर देर रात 12 बजकर 50 मिनट तक अमृतसिद्धि योग-सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। इस योग में जो भी काम किए जाते हैं, वो शुभ फल देने वाले होते हैं। साथ ही ये कार्य में स्थायित्व प्रदान करते हैं और शुभ फल देते हैं। इसलिए सभी प्रकार के शुभ कार्यों के लिए इसका अत्यंत महत्व होता है। अक्सर सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत योग एक साथ एक ही दिन पड़ता है।

जो लोग साल भर तक एकादशी व्रत का अनुष्ठान करना चाहते हे, उन्हें आज मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की एकादशी से ही व्रत शुरू करना चाहिए। साथ ही आज उत्पन्ना एकादशी के दिन आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए, आज हम इसकी चर्चा करेंगे। तो ये थी उत्पन्ना एकादशी की चर्चा। अब बात करेंगे आज किये जाने वाले उपायों की-

  1. अगर आप किसी भी तरह के हेल्थ इश्यू से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको तुलसी की जड़ की थोड़ी-सी मिट्टी लेकर पानी में डालकर, उससे स्नान करना चाहिए। फिर साफ पानी से स्नान करके, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप हर तरह के हेल्थ इश्यू से बचे रहेंगे।
  2. अगर आप अपने कारोबार में दिन-दुगनी, रात-चौगुनी तरक्की करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पांच गुंजाफल भगवान के सामने रखकर उनकी पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गुंजाफल को अपनी तिजोरी या गल्ले में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके कारोबार में दिन-दुगनी, रात-चौगुनी तरक्की होगी।
  3. अगर आप अपने बिजनेस लॉस से उबरना चाहते हैं, जीवन में हर तरह की नेगेटिविटी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको विष्णु पूजा के समय दस मुखी रुद्राक्ष की भी पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद उसे अपने गले में धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने बिजनेस लॉस से जल्द ही उतर जायेंगे। साथ ही जीवन में आपको हर तरह की नेगेटिविटी से छुटकारा मिलेगा।
  4. अगर आप अपने घर-परिवार के साथ ही बाहर के लोगों से भी अच्छे तालमेल बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के बाद किसी ब्राह्मण का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें दक्षिणा स्वरूप कुछ भेंट करना चाहिए। अगर संभव हो तो उन्हें वस्त्र भेंट करें। आज के दिन ऐसा करने से घर-परिवार के साथ ही बाहर के लोगों से भी आपके अच्छे तालमेल बने रहेंगे।
  5. अगर आप अपने घर की सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर के मंदिर में दक्षिणावर्ती शंख की स्थापना करनी चाहिए और उसकी रोली, धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-शांति बनी रहेगी।
  6. अगर आप अपनी सैलरी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद श्री विष्णु की धूप-दीप से पूजा करनी चाहिए और उनके इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -‘ऊँ गोविंदाय नमः।’आज के दिन ऐसा करने से आपकी सैलेरी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी।
  7. अगर आप अपनी पॉजिटिव ऊर्जा को बनाये रखना चाहते हैं और अपने जीवन को सफल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान को केसर युक्त दूध का भोग लगाना चाहिए और तुलसी माला धारण करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी पॉजिटिव ऊर्जा बरकरार रहेगी और आपका जीवन सफल बनेगा।
  8. अगर आप अपने किसी कार्य की सफलता को सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर के बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही किसी जरूरतमंद को भोजन कराना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके कार्य की सफलता सुनिश्चित होगी।
  9. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन की डोर को मजबूत बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर श्री विष्णु जी के साथ ही तुलसी जी की भी विधीवत पंचोपचार से पूजा करनी चाहिए और भगवान को केसर युक्त मिठाई का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन की डोर मजबूत बनी रहेगी।
  10. अगर आप अपने ज्ञान में, अपने नॉलेज में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज आपको मंदिर में चावल का दान करना चाहिए। लेकिन यहां एक बात ध्यान रहे कि एकादशी के दिन चावल का सिर्फ दान करना चाहिए, उसका सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही विष्णु पूजा में भी चावल का उपयोग नहीं किया जाता है। आज के दिन ऐसा करने से आपके ज्ञान, आपकी नॉलेज में बढ़ोतरी होगी।
  11. अगर आप अपने घर-परिवार को हर तरह के नजर दोष से बचाए रखना चाहते हैं, तो आपके परिवार में जितने सदस्य हैं, उतनी संख्या में गोमती चक्र लें। अब परिवार के सदस्यों का नाम लेते हुए उन गोमती चक्र की पूजा करें। पहले एक गोमती चक्र लेकर परिवार के किसी भी एक सदस्य का नाम लेते हुए उसकी विधि-विधान से पूजा करें। फिर दूसरा गोमती चक्र लेकर परिवार के दूसरे सदस्य का नाम लेते हुए उसकी पूजा करें। इसी प्रकार आपके परिवार में जितने सदस्य हैं, एक-एक करके उनका नाम लेते हुए उतनी ही संख्या में गोमती चक्र की पूजा करें और पूजा के बाद उन सबको एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर मंदिर में एक तरफ रख दें।आज के दिन ऐसा करने से आपका घर-परिवार हर तरह के नजर दोष से बचा रहेगा।
  12. अगर आप अपने जीवन को रोशनी से भर देना चाहते हैं, अपने कार्यों की चमक को दूर तक फैलाना चाहते हैं, तो आज शाम के समय आपको श्री विष्णु मंदिर में भगवान के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और अपने दोनों हाथों से उस दिये की लौ की गर्माहट लेकर अपनी आंखों पर लगाते हुए कानों के पीछे की तरफ ले जायें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में रोशनी बनी रहेगी और आपके कार्यों की चमक दूर तक फैलेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7।30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Saphala Ekadashi 2022: साल 2022 की आखिरी एकादशी कब है? जानें शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व

Vastu Tips: इस दिशा में सीढ़ियां बनवाने से आती है कई तरह की परेशानियां, हो जाएं सतर्क

Chanakya Niti: अगर आप भी कर रहे हैं ये एक गलती तो हर जगह से मिलेगी करारी हार, कभी नहीं चख पाएंगे सफलता का स्वाद

Aaj Ka Panchang 20 November 2022: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement