Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: अगर आप भी कर रहे हैं ये एक गलती तो हर जगह से मिलेगी करारी हार, कभी नहीं चख पाएंगे सफलता का स्वाद

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसे नियम व आदतों के बारे में बताया है जो कि किसी भी मनुष्य की सफलता में सबसे बड़ी बाधा हैं। इसलिए समय रहते ही इन्हें छोड़ देना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 19, 2022 13:40 IST
चाणक्य निति - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चाणक्य निति

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें कहीं हैं। इन बातों को अपनाकर इंसान लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ सकता है। वहीं, इन बातों पर इंसान ने अगर ढंग से अमल नहीं किया तो उसे असफल होने से कोई नहीं रोक सकता है, क्योंकि उनकी नीतियां मानव जीवन का आईना कही जाती हैं। चाणक्य ने अपनी 'चाणक्य नीति' में मनुष्य जीवन से जुड़ी ऐसी बातों का जिक्र किया गया है, जो उसके सफलता और असफलता का कारण होती हैं। चाणक्य की जिस एक नीति एक बारे में आज बात करेंगे, वह इंसान द्वारा की जाने वाली एक गलती के बारे में हैं। हालांकि, ये नीति जीवन में सफल या असफल बनाने में अहम भूमिका निभाती है। इंसान ने अगर अपनी इस आदत पर काबू पा लिया तो वह जीवन में हर सुख पा सकेगा, वरना उसे जिंदगी पर पछताना पड़ेगा।

Vastu Tips: इस दिशा में सीढ़ियां बनवाने से आती है कई तरह की परेशानियां, हो जाएं सतर्क

अपने मन पर काबू न होना

आचार्य चाणक्य के अनुसार, इंसान को जीवन में आगे बढ़ने के लिए अपने मन पर काबू रखना आना चाहिए। जो व्यक्ति अपने मन पर काबू नहीं पा सकता उसे हर जगह से सिर्फ हार मिलती है। आप आगे चलकर क्या करने वाले हैं, भविष्य को लेकर अपनी योजनाओं के बारे में कभी भी किसी को भूलकर भी न बताएं। जब तक की वह सार्थक न हो जाए। अगर आपने अपने योजनाओं के बारे में किसी को बताया तो हो सकता है की वो इसका फायदा उठा ले।, आपकी ये गलती आपकी सफलता में हमेशा बाधा बनेगी। आचार्य चाणक्य ने मन पर काबू न कर पाना इंसान का सबसे बड़ा अवगुण बताया है। यह आदत कई तरह की परेशानियों की वजह बन सकती है। जो इंसान मन पर काबू नहीं कर पाएगा, वह जिंदगी में कभी संतुष्ट नहीं हो सकेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Saphala Ekadashi 2022: साल 2022 की आखिरी एकादशी कब है? जानें शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व

Chanakya Niti: महिलाएं अपनी इस खूबी के दम पर हर किसी को बना लेती हैं अपना, सभी जगह मिलता है सम्मान

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement