Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: महिलाएं अपनी इस खूबी के दम पर हर किसी को बना लेती हैं अपना, सभी जगह मिलता है सम्मान

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के हर श्लोक में कई गहरी बातें छुपी हुई है। इन सभी बातों को जो भी व्यक्ति अपने जीवन में उतार लें तो वह जरूर सफल होगा। चाणक्य ने अपने श्लोक में महिलाओं से लेकर राजा और ब्राह्मण तक की असल शक्तियों के बारे में बताया है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: November 18, 2022 17:29 IST
chanakya niti- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE chanakya niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां इतनी कमाल की थी कि जो कोई भी उसे अपना लें तो उसकी जिंदगी की सूरत ही बदल जाएं। उन्होंने सफल जीवन के लिए कई जरूरी बातें लिखी हैं। चाणक्य ने महिलाओं की शक्ति का भी जिक्र अपनी नीतियों में किया है। बता दें हिंदू धर्म में महिलाओं को देवी के समान माना गया है। ऐसे में उन्होंने स्त्री के शक्ति का भी बखूबी तरीके वर्णन किया है। इतना ही नहीं चाणक्य ने महिलाओं के अलावा  राजा और ब्राह्मण के ताकत के बार में भी कई बातें कही हैं। 

आचार्य चाणक्य श्लोक

बाहुवीर्यबलं राज्ञो ब्राह्मणो ब्रह्मविद् बली।

रूप-यौवन-माधुर्यं स्त्रीणां बलमनुत्तमम्।।

इस श्लोक के जरिए चाणक्य ने महिलाओं, राजा और ब्राह्मण की सबसे बड़ी ताकत  के बारे में बताया है। 

महिलाओं की शक्ति 

आचार्य चाणक्य ने इस श्लोक के जरीए बताया है कि महिलाओं के सबसे बड़ी ताकत उनकी वाणी है। इसके दम पर हर महिलाएं किसी को भी अपना बना सकती हैं। इतना ही नहीं अच्छा और मधुर बोलने वाली महिलाएं हर जगह सम्मान पाती हैं। वो अपनी बातों के जरीए कुल और परिवार का नाम हर जगह रौशन करती हैं। मधुर बोली और शारीरिक सुंदरता को महिलाओं की सबसे बड़ी शक्ति बताया गया है।

राजा की ताकत

आचार्य चाणक्य के मुताबिक,  राजा की सबसे बड़ी ताकत उसका बाहुबल है। अगर कोई राजा कमजोर हुआ तो मंत्री और सेना सब के रहते हुए भी वह सत्ता में ज्यादा दिन नहीं टिक पाएगा। राजा का शक्तिशाली होना बेहद जरूरी है। अगर राजा शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होगा तभी वह सभी चीज अच्छे से कर पाएगा। यहां हम राजा को लीडर के तौर पर देख सकते हैं। लीडर का मजबूत रहना जरूरी हो जाता है तभी संस्थान की तरक्की होती है।

ब्राह्मण की ताकत

चाणक्य ने ब्राह्मण के ज्ञान को ही उसकी बड़ी शक्ति बताया है। इसी के बल पर वह समाज में पद और प्रतिष्ठा पाता है।  ज्ञान ही सभी को हर स्थिति से निकलने की शक्ति प्रदान करता है। ज्ञान हर व्यक्ति को मजबूती देता है, क्योंकि इसके बिना हर कोई कमजोर रहता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Saphala Ekadashi 2022: साल 2022 की आखिरी एकादशी कब है? जानें शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व

Bhadra kaal: भद्रा काल में क्यों नहीं करने चाहिए शुभ कार्य, शनिदेव से क्या है इसका संबंध

Mangal Gochar 2022: मंगल गोचर इन चार राशि के जातकों पर पड़ेगा भारी, संभलकर रहें वरना होगा भारी नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement