Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Vastu Tips For Balcony: गलत दिशा में बालकनी होने से घर पर आते हैं संकट, जानिए क्या है वास्तु का नियम

Vastu Tips For Balcony: यदि आप एक घर खरीदने वाले हैं और आप सोच रहे हैं कि वास्तु के अनुसार बालकनियां कहां होनी चाहिए तो आज हम इसके बारे में बताएंगे। अधिकतम खुली जगह और सकारात्मक ऊर्जा उत्तर या पूर्व दिशा से आती है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 18, 2022 5:00 IST
Vastu Tips For Balcony- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips For Balcony

Vastu Tips For Balcony:  यदि आप एक घर खरीदने वाले हैं और आप सोच रहे हैं कि वास्तु के अनुसार बालकनियां कहां होनी चाहिए तो आज हम इसके बारे में बताएंगे। अधिकतम खुली जगह और सकारात्मक ऊर्जा उत्तर या पूर्व दिशा से आती है। जैविक और प्राणिक ऊर्जाएं इन दिशाओं से आती हैं और उनका घर में स्वागत किया जाना चाहिए। यदि बाल्कनियां उत्तर और पूर्व दिशा में हैं तो उन्हें बहुत अच्छी तरह से रखा जाता है। बालकनियों के दरवाजे खुले रखने चाहिए ताकि ऊर्जा का प्रवाह हो। 

उत्तर बालकनियों को खुला रखने से समृद्धि, बहुतायत और धन मिलता है। पूर्वी बालकनियां यदि खुली रखी जाती हैं तो नाम और प्रसिद्धि आकर्षित करती हैं। यदि दक्षिण या पश्चिम या दक्षिण पूर्व की ओर कई बाल्कनियाँ हैं। चिंता न करें आप बालकनियों को फिसलने वाली खिड़कियों या से बांस की जाली ढक सकते हैं यदि उसे कोई निर्माण करने की अनुमति नहीं है। इस स्थिति में एक भारी चीज़ स्थापित करें। आप बांस की जाली के लिए नीले रंग का उपयोग कर सकते हैं। 

kashi ke kotwal: ऐसे बने थे काल भैरव बाबा काशी के कोतवाल, जानिए पूरी कहानी 

दोपहर 12 से 4:30 बजे तक आपको बांस की जाली को बंद रखना चाहिए ताकि हानिकारक सूर्य की किरणें आपके घर में प्रवेश नहीं करती हैं। साथ ही इन बालकनियों को भारी रखें कुछ प्लांटर्स स्थापित करें या बालकनियों को ढककर कुछ स्टोरेज क्षेत्र बनाएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो नकारात्मक ऊर्जा आपके घर को प्रभावित नहीं करेगी यदि आप ऐसा करते हैं। इनमें से कुछ भी करने में सक्षम नहीं है, इन बालकनियों के दरवाजे बंद रखें (दोपहर 12 से 4:30 बजे)। 

Kalashtami 2022: काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए कालाष्टमी के दिन करें ये उपाय, रोग-दोष और भय से भी मिलेगी मुक्ति

हमने चर्चा की है कि वास्तु के अनुसार बालकनी कहाँ होनी चाहिए और आप अपनी बालकनियों की ऊर्जा को कैसे संतुलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जो बालकनियां उत्तर और पूर्व में हैं, वहां आप रंगों को हल्का रख सकते हैं, सफेद और क्रीम और प्लांटर्स को छोटा और हल्का रखें। इसके विपरीत दक्षिण और पश्चिम की ओर आप दक्षिण-पश्चिम की बालकनी में गहरे रंगों का उपयोग कर सकते हैं, आप पीले, सरसों का उपयोग कर सकते हैं। दक्षिण पश्चिम की बालकनी को भारी रखा जाना चाहिए और इसे कवर किया जाना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से आपके घर में शांति और सकारात्मकता का अनुभव होगा।

Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न करें दिशा से जुड़ी गलतियां, मां दुर्गा हो जाती हैं नाराज 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement