Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Vijaya Ekadashi 2023: विजया एकादशी के दिन जरूर करें तुलसी का ये खास उपाय, हमेशा रहेंगे सेहतमंद, विष्णु जी की भी बरसेगी कृपा

Vijaya Ekadashi 2023: फाल्गुन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि को एकादशी का व्रत किया जाता है। इस एकादशी को विजय दिलाने वाली एकादशी कहा जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: February 14, 2023 22:01 IST
 Vijaya Ekadashi 2023- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Vijaya Ekadashi 2023

Vijaya Ekadashi 2023: फाल्गुन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि को एकादशी का व्रत किया जाता है। इस एकादशी को विजय दिलाने वाली एकादशी कहा जाता है। इस एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में विजय मिलती है। प्रत्येक एकादशी में भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। एकादशी का व्रत कर भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति जीवन के हर क्षेत्र में विजय पा सकते हैं। अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं और अपने आने वाले जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। ऐसे में इस दिन कुछ खास उपायों को कर के आप खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकते हैं। आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप अपने घर की सुख-शांति और समृद्धि कायम रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए और हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि कायम कायम रहेगी। 
  2. अगर आप किसी तरह की प्रतियोगिता में अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इस दिन आपको भगवान विष्णु के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' भगवान विष्णु के इस मंत्र का जप करने से हर तरह की प्रतियोगिता में आपकी जीत सुनिश्चित होगी। 
  3. अगर आप अपने प्रेम-संबंधों में मजबूती बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको सूझी का हलवा बनाकर, संभव हो तो उसमें थोड़ी-सी केसर की पत्तियां डालकर श्री विष्णु भगवान को भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके प्रेम-संबंधों में मजबूती बनी रहेगी। 
  4. अगर आप अपने परिवार को हर तरह से स्ट्रांग बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको भगवान विष्णु के आगे घी का दीपक जलाकर एकादशी का माहात्म्य पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से आपका परिवार हर तरह से स्ट्रांग बना रहेगा। 
  5. अगर आप सेहतमंद बने रहना चाहते हैं, तो इस दिन सुबह के समय आपको तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए और जल चढ़ाने से जो मिट्टी गिली हो, उससे नाभि और माथे पर टीका लगाना चाहिए।  ऐसा करने से आप हमेशा सेहतमंद बने रहेंगे। 
  6. अगर आप अपने बिजनेस राइवल को परास्त करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको 5 तुलसी की पत्तियां लेकर उन पर हल्दी का टीका लगाकर श्री विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए और तुलसी की पत्तियां अर्पित करते समय मन ही मन भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए।  ऐसा करने से आप अपने बिजनेस राइवल को परास्त करने में सफल रहेंगे।
  7. अगर आप अपनी सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी। 
  8. अगर बिजनेस में आपकी ठीक से कमाई नहीं हो पा रही है, तो इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय 5 सफेद कौड़ियां लेकर भगवान के सामने रखनी चाहिए और भगवान की पूजा के साथ ही कौड़ियों की भी पूजा करनी चाहिए। इस प्रकार पूजा के बाद उन कौड़ियों को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने कैश बॉक्स में रख लें। ऐसा करने से बिजनेस में आपकी ठीक से कमाई होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Vijaya Ekadashi 2023: 16 या 17 कब है विजया एकादशी? इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान विष्णु की पूजा, हर काम में मिलेगी सफलता

Vastu Tips: घर बनाने के लिए खरीद रहे हैं जमीन तो इन बातों का रखें ख्याल, वरना बिगड़ जाएगा सारा काम

Weekly Horoscope 13th-19th February 2023: मेष से लेकर मीन तक, जानिए कैसा बीतेगा आपका यह सप्ताह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement