Friday, April 26, 2024
Advertisement

Vinayak Chaturthi 2023 Upay: आज रविवार के दिन जरूर करें ये उपाय, विघ्नहर्ता गणेश दूर कर देंगे सारी बाधाएं

Vinayak Chaturthi 2023 Upay: विनायक चतुर्थी के दिन कुछ विशेष उपाय को करने से गणेश जी जीवन की सारी बाधाएं दूर कर देते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 20, 2023 6:00 IST
Vinayak Chaturthi 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vinayak Chaturthi 2023

Sawan Vinayaka Chaturthi 2023 Upay: आज वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत किया जाएगा। प्रत्येक महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत करने का विधान है। आज के दिन व्रत कर भगवान गणेश की पूजा की जाती है। आज के दिन गणेश जी के निमित्त व्रत करने से व्यक्ति की समस्त इच्छाओं की पूर्ति होती है। साथ ही हर तरह के संकटों से छुटकारा मिलता है, ज्ञान की प्राप्ति होती है और धन-संपत्ति में भी बढ़ोतरी होती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि आज वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत के दिन भगवान गणेश के निमित्त किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में।

1. अगर आप अपने जीवन से अशुभता को मिटाकर शुभता लाना चाहते हैं या अपने शुभ फलों को सुनिश्चित करना चाहते हो, तो शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आज के दिन आप गणेश जी के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'मेधोल्काय स्वाहा।'

2. अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक मिट्टी का घड़ा लेकर आएं और उसमें पानी भरिये। फिर उस घड़े के मुख पर कच्चा नारियल रखकर उसे कलावे की मदद से बांध दें। अब उस घड़े को किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कर दें।

3. अगर आप अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा उठाना चाहते हैं, तो आज के दिन 11 सफेद कौड़ियां लेकर, उन्हें हल्दी से रंगकर गणेश पूजा के समय मंदिर में रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद उन कौड़ियों को एक साफ-सुथरे पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के मंदिर में ही रखा रहने दें।

4. अगर आप चाहते हैं कि आपके काम बिना किसी बाधा के बनते चले जाएं और आपके जीवन में कभी कोई संकट न आएं, तो आज के दिन स्नान आदि के बाद श्री गणेश को दूर्वा की सात गांठें अर्पित करें। साथ ही भगवान को मोदक या बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं ।

5. अगर आप अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन आप स्नान आदि के बाद भगवान गणेश की विधि-पूर्वक पूजा करें। फिर एक मुट्ठी चावल लें। साथ ही भगवान की प्रतिमा के सामने कोई एक बर्तन रख दें। अब अपने दायें हाथ से थोड़े-थोड़े चावल के दाने लेकर भगवान के सामने रखे उस बर्तन में डालते जायें और चावल डालते समय 'श्री गणेशाय नमः' मंत्र का जाप करना न भूलें। इस प्रकार 11 बार चावल के दाने भगवान के सामने रखने हैं और मंत्र का जप करना है। मन्त्र इस प्रकार है- 'श्री गणेशाय नमः' पूजा के बाद उन चावल के दानों को पक्षियों को डाल दें। यहां एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि- चावल के दाने पंक्षियों को डालने है कबूतरों को नहीं।

6. अगर आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और गणपति जी के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ गं गणपतये नम:। मंत्र जप के बाद गणेश जी की कपूर से आरती करें।

7. अगर आप किसी एक निर्णय पर नहीं टिक पाते हैं, बार-बार निर्णय बदलते रहते हैं या आपका मन बहुत चंचल हैं, तो आज के दिन भगवान श्री गणेश के आगे घी का दीपक जलाएं । साथ ही भगवान को इलायची अर्पित करें।

8. अगर आपको सेहत संबंधी कोई परेशानी है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको किसी ब्राहमण को एक कटोरी सफेद तिल का दान करना चाहिए और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए।

9. अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन साबुत हल्दी को घिसकर एक कटोरी में उसका पेस्ट बना लें और उससे भगवान को तिलक लगाएं। फिर भगवान को तिलक करने के बाद उसी कटोरी में से हल्दी लेकर अपने माथे पर भी तिलक लगाएं।

10. अगर आपको नौकरी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो आज के दिन भगवान गणेश को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- श्री गणेशाय नम:।

11. अगर आप अपने कार्यों को पूरा करने के लिए घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक सूत का लंबा-सा धागा लेकर, उस पर  ऊं गं गणपत्ये नमः मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र जप के बाद  का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गाठें बांधकर अपने पास रख लें।

12. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते की खुबसूरती को बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन एक चन्दन का टुकड़ा लें और उसे लाल रंग के कपड़े में बांधकर गणेश पूजा के समय भगवान की प्रतिमा के पास रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद चंदन बंधे उस कपड़े की गांठ को खोलकर, चंदन को पूजा घर में रख दें और इस्तेमाल में ले लें और उस लाल रंग के कपड़े को अपने कपड़ों की अलमारी में रख लें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Finance Horoscope: इस हफ्ते आर्थिक मामलों में इन राशियों को रहना होगा सावधान, सोच समझ कर करें पैसों की लेन-देन

Nag Panchami 2023: सोमवार को है नाग पंचमी, सर्प दंश या काल सर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए इन नागों की करें पूजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement