Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Pukhraj: इन 4 राशियों के लोग जरूर पहनें ये रत्न, हर काम में मिलेगी सफलता, बदल जाएगी किस्मत

Pukhraj: यदि आप पुखराज रत्न धारण करने के बारे में सोच रहे हैं तो राशि का ध्यान रखते हुए ही इसे धारण करें। इसको धारण करने से आपको जीवन में सफलता मिल सकती है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: January 04, 2023 9:43 IST
Pukhraj Gemstone- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Pukhraj Gemstone

 Pukhraj:  ज्योतिष शास्त्र में रत्नों का व्यक्ति के जीवन में काफी महत्व बताया गया है। ज्योतिष की मानें तो रत्‍नों को धारण करके ग्रहों के अशुभ प्रभाव से बचा जा सकता है। इन्हीं रत्नों में से एक है पुखराज, जिसे येलो सफायर भी कहा जा सकता है। यह बृहस्पति ग्रह का रत्‍न माना गया है। कहा जाता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में बृहस्पति शुभ स्थिति में होता है, उसके लिए पुखराज बहुत फलदायी साबित हो सकता है। ऐसे लोग धन, करियर, शिक्षा के साथ-साथ सम्मान भी प्राप्त करते हैं। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि पुखराज कोई भी पहन सकता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। पुखराज धारण करने से आपको सुख-समृद्धि तो मिल सकती है लेकिन साथ ही यह कई लोगों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। कई लोगों को धन हानि जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

ज्योतिष के अनुसार, पुखराज इन 4 राशियों के जातकों के लिए बेहद शुभ माना गया है। हालांकि वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर, कुंभ राशि और लग्न वाले लोगों को पुखराज रत्न पहनने से बचना चाहिए। अगर आप इसे धारण करना चाहते हैं तो एक बार ज्‍योतिष की सलाह जरूर ले लें। आइए जानते हैं वो कौन सी 4 राशियां हैं जिसे पुखराज रत्न पहनना शुभ माना जाता है। 

इन राशियों के जातक धारण करें पुखराज

1. मेष राशि (Aries)

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है और मंगल का संबंध बृहस्पति के साथ है। इसके अलावा मेष राशि के नौवें और बारहवें भाव पर भी बृहस्पति का प्रभाव है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के जातकों को पुखराज धारण करना फलदाई होता है। इसे धारण करने से व्यक्ति को धन-वैभव मिलता है। इसके साथ ही ये रत्न धारण करने से मेष राशि वालों के सभी काम पूरे होने लगते हैं। 

2. कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि

Image Source : INDIA TV
कर्क राशि

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है। इसका अपने स्वामी के साथ शांत और कोमल संबंध है। वहीं अगर जातक की कुंडली में गुरु छठे और नवें भाव में हो तो पुखराज धारण करना लाभकारी रहेगा। इसे धारण करने से जातक को पेट, हृदय और श्वास सम्बन्धी समस्यओं में भी लाभ मिलेगा। लेकिन अगर कुंडली में बृहस्पति छठे यानी अशुभ स्थिति में है तो इसे कभी भी अकेले न पहनें। बल्कि अगर आप पुखराज धारण करना चाहते हैं तो इसे गुरु यंत्र के साथ धारण करें। इससे इसके बुरे प्रभाव खत्म हो जाएंगे।

3. धनु राशि  (Sagittarius)

धनु राशि

Image Source : INDIA TV
धनु राशि

बृहस्पति धनु राशि में पहले और चौथे भाव का स्वामी है। यह स्थान अत्यंत शुभ है। इसलिए धनु राशि के जातकों को पुखराज अवश्य धारण करना चाहिए। इससे आपको शारीरिक और मानसिक लाभ मिलेगा। पुखराज रत्न धारण करने से धनु राशि वाले लोगों के स्वास्थ्य और रिश्तो में भी मजबूती आती है। 

4. मीन राशि (Pisces)

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

बृहस्पति मीन राशि में पहले और दसवें भाव का स्वामी है। ऐसे में यह बहुत ही शुभ फल देता है। इसलिए इस राशि के जातकों को पुखराज जरूर धारण करना चाहिए। ये आपके तनाव को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह दिमाग और मन को भी शांत रखता है। अगर मीन राशि वाले बिजनसमैन पुखराज पहनते हैं तो उन्‍हें व्‍यापार को आगे बढ़ाने और नई ऊंचाइयों पर ले जाने में भी मदद मिलती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें - 

Rudraksha Tips: अगर आप भी पहनते हैं रुद्राक्ष तो पढ़ लें ये जरूरी खबर, कहीं पड़ न जाए भारी

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement