Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर दर्शन करने जाएंगे तो कौन-कौन सी सुविधाएं फ्री में मिलेंगी, यहां जानिए

आज अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सफलता पूर्वक पूर्ण हुआ। पूरा देश आज राम भक्ति के रंग में डूबा हुआ है। हर कोई रामलला के दर्शन करने के लिए अयोध्या आना चाहता। ऐसे में आपको कौन-कौन सी सुविधाएं तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा फ्री में मुहैया कराई जाएंगी इसके बारे में जान लीजिए।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 22, 2024 15:11 IST
Ayodhya Ram Mandir- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आज 22 जनवरी 2024 को सफलता पूर्वक पूर्ण हो चुकी है। अयोध्या नगरी आज विश्व पटल पर अपनी संस्कृति का परिचय दे रही है। सभी राम भक्त अब अयोध्या आने के लिए व्याकुल हो रहे होंगे। अयोध्या में अगर आप भगवान राम के मंदिर में आकर उनके दर्शन करना चाहते हैं और अयोध्या आने का आपने मन बना लिया है। तो आपको बता दें कि अयोध्या में रामलला के दर्शन करने के लिए आने वाले दर्शनार्थियों के लिए रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से कुछ फ्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। अयोध्या रामलला के दर्शन करने से पहले जान लीजिए फ्री में मिलने वाली उन सुविधाओं के बारे में।

राम मंदिर दर्शन हेतु जाने के दो मुख्य मार्ग

अयोध्या में अगर आप राम मंदिर आकर प्रभु के दर्शन करना चाहते हैं तो उसके दो मुख्य मार्ग हैं। पहला मार्ग है भक्ति पथ और दूसरा है राम पथ मार्ग। भक्ति पथ मार्ग से आने पर आपको रास्ते में हनुमान गढ़ी, दशरथ महल, राज द्वार मंदिर दिख जाएंगे। वहीं राम पथ मार्ग सीधा रास्ता राम मंदिर की ओर ले जाता है। राम पथ मार्ग पर लगभग 500 मीटर चलना पड़ेगा उसके बाद आपको रामलला के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होगा।

दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए फ्री सुविधाएं

  • राम मंदिर दर्शन करने जाते हैं तो आपको राम पथ मार्ग पर रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सुविधा केंद्र बाहर ही दिख जाएंगे। जहां पर फ्री मिलने वाली सुविधाओं के बारे में लिखा हुआ है। यदि आपको पूछताछ करनी हो तो वहां काउंटर पर आप दर्शन से संबंधित पूछताछ कर सकते हैं।
  • राम मंदिर जाने वाले दर्शनार्थियों के लिए राम पथ मार्ग पर पानी पीने की फ्री सुविधा उपलब्ध है। 
  • दर्शन करने से पहले आपको अपना फोन बाहर रखना होता है। इसके लिए फ्री लॉकर सुविधा उपलब्ध है। जिसमें आप अपना फोन समेत अन्य जरूरी चीजें रख सकते हैं।
  • इसी के साथ आपको वहां वॉशरूम की सुविधा और आराम करने के लिए राम पथ मार्ग पर बने टीन शेड की सुविधा भी मिल जाएगी। जहां आप बैठ कर कुछ देर के लिए आराम कर सकते हैं।
  • वृद्ध और विकलांग लोग यदि दर्शन करने जा रहे हैं और चलने में आसमर्थ हैं तो उन लोगों के लिए फ्री में व्हीलचेयर की सुविधा भी है। यदि आप व्हीलचेयर चालक लेते हैं तो उसका निर्धारित शुल्क आपको देना होगा।
  • इसी के साथ राम पथ मार्ग पर प्रवेश करते ही ट्रस्ट के सुविधा केंद्र के बाहर की तरफ आपको फ्री होम्योपेथी चिकित्सा की सुविधा भी मिल जाएगी। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

भगवान राम के जन्म के लिए अयोध्या में नहीं, बल्कि यहां कराया था राजा दशरथ ने पुत्र कामेष्टि यज्ञ

Ram Mandir Pran Pratishtha: पीएम मोदी हाथ में क्या लेकर पहुंचे रामलला के दरबार? आखिर क्या है इसका धार्मिक महत्व

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement