Friday, April 26, 2024
Advertisement

बुध धनु राशि में मार्गी होने से इन राशियों पर मंडराएगा संकट का बादल, जानिए अपनी राशि का हाल

Budh Margi 2023 : बुध 18 जनवरी को धनु राशि में मार्गी होंगे और 7 फरवरी को मकर राशि में आकर फिर सूर्य से मिलेंगे। ऐसे में जानिए बुध धनु राशि में मार्गी होने से राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 11, 2023 19:15 IST
budh grah Margi in dhanu rashi - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK budh grah Margi in dhanu rashi

Budh Grah Margi in Dhanu 2023: बुध आंकलन यानी कैल्कुलेशन, बुद्धि और वाणी के देवता हैं। बुध के धनु राशि में मार्गी होने से सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव होगा। ऐसे में ज्योतिष चिराग दारूवाला से जानेंगे कि बुध धनु राशि में मार्गी होने से किस राशि को क्या शुभ फल मिलेगा और अशुभ फलों से बचने के लिए क्या उपाय करना होगा।

1. मेष 

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि आय और व्यय के बीच बढ़ता यह असंतुलन आपको तनाव में डाल सकता है। अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो अभी और इंतजार करना होगा। वहीं दूसरी ओर व्यापार करने वालों को अपने प्रतिद्वंदियों से कड़ी चुनौती मिल सकती है। प्रेम संबंधों में भी आपको काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। साल के पहले महीने में ही आपके ऊपर कुछ ऐसा खर्चा आ सकता है, जिसे टालना संभव नहीं होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है और मानसिक तनाव भी बढ़ सकता है।

2. वृषभ

गणेशजी कहते हैं कि आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। दफ्तर में काम का माहौल भी आपके अनुकूल नहीं रहेगा और सहकर्मियों से विवाद हो सकता है। ऐसे में अगर आप प्रमोशन की उम्मीद कर रहे हैं तो आपको अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। प्रेम जीवन और पारिवारिक संबंधों की बात करें तो आपसी समझ की कमी के कारण दिक्कतें आ सकती हैं। अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित रहेंगे और इस कारण धन भी अधिक खर्च होगा। इस अवधि में आर्थिक स्थिति कमजोर रहेगी और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान किसी से धोखा मिलने की भी संभावना है, इसलिए भूलकर भी कोई लेन-देन न करें।

3. मिथुन 

गणेशजी कहते हैं कि बुध के गोचर के कारण मिथुन राशि के जातकों के जीवन में कई उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। सेहत के प्रति सावधान रहना होगा। त्वचा से होने वाली बीमारियों, दवाओं के रिएक्शन और अन्य एलर्जी से बचना होगा। कार्यस्थल पर किसी षड़यंत्र का शिकार होने पर ध्यान न दें। यदि आप अपनी रणनीतियों और योजनाओं को गोपनीय रखकर काम करेंगे तो आपको अधिक सफलता मिलेगी। जमीन जायदाद या घर से जुड़े मामले सुलझेंगे।

4. कर्क 

कर्क राशि

Image Source : INDIA TV
कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि बुध के गोचर के कारण कर्क राशि वालों का वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। विवाह संबंधी कार्य भी सफल रहेंगे। केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में लंबित कार्य पूरे होंगे। यदि आप नए टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बुध गोचर अनुकूल परिणाम देगा। व्यापार में साझेदारी से बचें। इस अवधि के मध्य में किसी को अधिक धन उधार न दें, आर्थिक हानि होने की प्रबल संभावना है।

5. सिंह 

गणेशजी कहते हैं कि इसके प्रभाव से आप पर काम का दबाव काफी बढ़ सकता है और आप मानसिक रूप से काफी परेशान रहेंगे। इस दौरान धन भी खर्च होगा और घर के लोगों से आपके संबंध अच्छे नहीं रहेंगे। इस समय कोई भी नया काम हाथ में न लें और यात्रा करने से भी बचें। अगर आप व्यापार करते हैं तो इस दौरान आपके मुनाफे में काफी कमी आ सकती है। आपका स्वास्थ्य भी नाजुक रहेगा। रिश्ते में आपसी समझ कम होगी और इस वजह से परेशानियां काफी बढ़ सकती हैं। अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

6. कन्या

गणेशजी कहते हैं कि बुध के गोचर से कन्या राशि के जातकों को सफलता मिलेगी। यदि आप कोई बड़ा काम शुरू करना चाहते हैं या कोई नया अनुबंध करना चाहते हैं तो उसके लिए यह समय अवधि बहुत ही अनुकूल रहेगी। प्रेम संबंधित मामलों में तेजी आएगी। अगर आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए आनंदमय रहेगा। प्रतिस्पर्धियों के लिए समय अधिक अनुकूल रहेगा। परिवार के बड़े सदस्यों और वरिष्ठ भाइयों का सहयोग मिलने की भी संभावना है।

7. तुला

गणेशजी कहते हैं कि पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले सुलझेंगे। लंबे समय से नया घर या वाहन खरीदने का आपका सपना पूरा होगा। मित्रों व संबंधियों से शुभ समाचार अर्जित होंगे। सरकारी विभागों में लंबित कार्य पूरे होंगे। यदि आप नए टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बुध का यह गोचर आपको उपलब्धि दिलाएगा। माता-पिता की सेहत और फिटनेस के प्रति सचेत रहें।

8. वृश्चिक

गणेशजी कहते हैं कि आपके खर्चे बेतहाशा बढ़ेंगे और संतान के कारण आपको कष्ट हो सकता है। पेशेवर जीवन में इस समय आप काफी निराश रहेंगे। जो उम्मीदें आपने रखी थीं, उन पर पानी फिर सकता है। अगर आप खुद का पेशा करते हैं तो आपको कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान जीवनसाथी के साथ किसी न किसी मुद्दे पर आपकी कहासुनी अक्सर होती रहेगी। स्वास्थ्य की बात करें तो आपको अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। पैसे सोच-समझकर खर्च करें और कीमती सामान सुरक्षित रखें।

9. धनु

गणेशजी कहते हैं कि बुध गोचर के प्रभाव से धनु राशि वालों के जीवन में आर्थिक सुधार होंगे। वेतन के साधनों में वृद्धि होगी, लेकिन कई दिनों से अटका हुआ धन मिलने के योग हैं। धन प्राप्ति के भी योग बनेंगे। जमीन से जुड़े मामले सुलझेंगे। अपने बोलने के कौशल के बल पर आप कठिन परिस्थितियों को आसानी से पार कर लेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वालों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे।

10. मकर 

मकर राशि

Image Source : INDIA TV
मकर राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस समय आपको पेशेवर जीवन में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ आपका बहुत विवाद हो सकता है। लोग आपकी मेहनत को भी कम आंकेंगे। आप अपने पेशेवर जीवन से पूरी तरह असंतुष्ट दिखाई देंगे। व्यापार में भी मनचाहा लाभ नहीं मिलने से निराशा होगी। वहीं परिवार में आपके संबंध कुछ ज्यादा अच्छे नहीं रहेंगे। जीवनसाथी से अनबन हो सकती है। आपका तनाव इस दौरान काफी बढ़ सकता है और इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ेगा।

11. कुंभ 

कुंभ राशि

Image Source : INDIA TV
कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि बुध के गोचर के दौरान कई उतार-चढ़ाव आएंगे और आप व्यापार में घाटे से बचे रहेंगे। किसी को अधिक पैसा उधार न दें, आर्थिक हानि होने की संभावना है। भागदौड़ ज्यादा होगी। विवादित मामलों को कोर्ट के बाहर सुलझाना ही समझदारी होगी। प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को पूरी एकाग्रता के साथ अध्ययन करना होगा। मित्रों और रिश्तेदारों से अप्रिय संदेश मिलने की संभावना है। संतान संबंधी चिंता सता सकती है।

12. मीन 

गणेशजी कहते हैं कि वेतन के साधनों में वृद्धि होगी। लंबे समय से दिया हुआ पैसा वापस मिलने के योग हैं। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और बड़े भाइयों का सहयोग भी प्राप्त होगा। यदि आप किसी भी प्रकार के सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए बहुत ही अनुकूल रहेगा। नव दंपत्ति को संतान प्राप्ति और संतान प्राप्ति की भी संभावना है।

(लेखक: ज्योतिष चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिष बेजन दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें करियर, स्वास्थ्य, प्रेम, वित्त और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। अपने जीवन से संबंधित समस्याओं पर मार्गदर्शन के लिए आप उनकी वेबसाइट bejandaruwalla.com पर जा सकते हैं और विशेषज्ञ ज्योतिषी चिराग दारूवाला की मदद से अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mauni Amavasya 2023: बेहद खास है इस बार की मौनी अमावस्या, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

अपने मूलांक अनुसार करें घर में सही दिशा का चुनाव, जानें किस दिशा में कौन-सी चीज रखनी चाहिए

Makar Sankranti Til ke Laddu: मकर संक्रांति पर क्यों खाते हैं तिल और गुड, यहां जानिए वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement