Saturday, May 04, 2024
Advertisement

अपने मूलांक अनुसार करें घर में सही दिशा का चुनाव, जानें किस दिशा में कौन-सी चीज रखनी चाहिए

मूलांक अनुसार अगर आप अपने घरों में सही दिशा का चुनाव कर लें और उसी दिशा में अपनी चीजों को रखें तो, कई सारी समस्याओं से खुद ही बच सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Pallavi Kumari Published on: January 11, 2023 7:41 IST
Numerology and direction- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Numerology and direction

वास्तु के अनुसार घर की हर दिशा अपने में खास होती है और इसके शुभ व अशुभ फल होते हैं। लेकिन, ये फल लोगों के अपनी राशियों और  मूलांक से भी जुड़ा होता है। मूलांक आपकी जन्म तिथि से जुड़ा होता है जिसे निकालने की एक खास विधि होती है। ये मूलांक कोई भी हो 1 से लेकर 9 के बीच आते हैं और फिर इन्हें इनके ग्रह और नक्षत्रों के अनुसार जोड़ कर, इनके शुभ और अशुभ फलों पर चर्चा की जाती है। ऐसा ही कुछ आज हमें आचार्य इंदु प्रकाश  बताने वाले हैं। 

किस मूलांक वाले व्यक्ति को किस दिशा में कौन-सी चीज़ रखनी चाहिए

आचार्य इंदु प्रकाश इस बार लोगों को उनके मूलांक अनुसार चीजों को रखने का सुझाव देंगे। आचार्य इंदु प्रकाश बताते हैं कि वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे आपकी जन्म तारीख के अंकों के बारे में। दरअसल, वास्तु शास्त्र और अंकों का संबंध बहुत ही खास माना जाता है। यदि आप इन अंकों से संबंधित दिशाओं में वास्तु के अनुसार एक वस्तु रखते हैं तो आपको बहुत लाभ होगा।

वास्तु टिप्स: घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं कंगाल

जन्म की तारीख से मूलांक कैसे निकाला जाता है

इन अंकों को मूलांक कहा जाता है और जन्म की तारीख से मूलांक कैसे निकाला जाता है इसके बारे में हम आपको बता देते हैं उदाहरण के लिये मान लीजिये कि आपके जन्म की तारीख 11 है तो आपका मूलांक होगा 1+1, यानी दो। अगर आपके जन्म की तारीख 29 है तो आपका मूलांक 2+9, यानी 11 आयेगा, लेकिन दो अंक आने पर फिर से अंकों को आपस में जोड़ दिया जाता है। अब 1+1, यानी दो आपका मूलांक होगा। कल हम बात करेंगे कि किस मूलांक वाले व्यक्ति को किस दिशा में कौन-सी चीज़ रखनी चाहिए।

शनि का कुंभ राशि में गोचर, 17 जनवरी से इन 3 राशियों पर रहेगी शनि की टेढ़ी नजर, फूंक-फूंक कर रखें कदम

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement