Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Masik Shivratri Upay: बुधवार के दिन जरूर करें ये ज्योतिषि उपाय, मिलेगा हर समस्या का समाधान, दूर होंगे हर दुख-दर्द

Masik Shivratri Remedies: बुधवार को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा। इस दिन शिवजी की पूजा के साथ कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन में आ रही तमाम समस्याओं से मुक्ति मिलती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मासिक शिवरात्रि पर क्या उपाय करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 12, 2023 18:24 IST
Masik Shivratri Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Shivratri Upay

Masik Shivratri Upay: प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मास शिवरात्रि का व्रत किया जाता है। 13 सितंबर, बुधवार को भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि है। लिहाजा बुधवार को मास शिवरात्रि का व्रत किया जाएगा। मास शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप आदि से पूजा कर भोग  चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप करना अत्यंत फलदायी माना जाता है। जो भक्त मास शिवरात्रि का व्रत करते हैं, भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं। इसके अलावा मासिक शिवरात्रि के दिन कुछ विशेष उपायों को करने अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

1. अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं तो उससे मुक्ति पाने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ।

2. अगर आप अपने धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर अपने घर के आस पास किसी शिव मंदिर में जाकर, जल में थोड़ा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें।

3. अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन जल कुछ बूंद दूध डालकर शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें।

4. अगर आप अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं, तो मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव के अघोर रूप की विधि विधान से पूजा करें और जल में कुछ दाने चावल के डालकर शिवलिंग का अभिषेक करें। साथ ही शिव मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ नम:शिवाय। इस प्रकार जप पूरा होने के बाद अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।

5. अगर आप कर्ज से मुक्ति पाने के साथ ही अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा के बाद शिव चालीसा का पाठ करें। पाठ के बाद भगवान शिव की आरती करें।

6. अगर आप अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरा करना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं। साथ ही शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ नम: शिवाय।

7. अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही   है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन स्नान आदि के बाद  आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए।

8. अगर आपका जीवन तरक्की के रास्ते की ओर बढ़ता-बढ़ता बीच में कहीं अटक गया है तो जीवन में तरक्की को बनाये रखने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं।

9. अगर आपको हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है तो अपने गुस्से को कंट्रोल में रखने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन शिव मंदिर जाएं और शिव जी को जौ के आटे से बनी रोटियों का भोग लगाएं। अगर जौ की रोटियां ना बना सके, तो केवल जौ के दाने चढ़ा दें।

10. अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान आपके सभी कामों में मदद करे और उनसे आपके रिश्ते बेहतर बना रहे तो मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी को नारियल अर्पित करें। साथ ही भगवान को सूखे मेवे का भोग लगाएं।

11. अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को दही में थोड़ा-सा शहद डालकर भोग लगाएं और भगवान को हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

12. अगर आप कुछ दिनों से किसी पुरानी बात को लेकर उलझन में हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन एक मुट्ठी चावल लें। अब उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरूतमंद को दे दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Hartalika Teej 2023: इस शुभ योग में रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, जान लीजिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

13 September 2023 Ka Panchang: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement