Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

नवरात्रि में जन्म लेने वालों की खूबियां, ये बातें बनाती हैं इन्हें सबसे अलग

नवरात्रि के पावन त्योहार के दौरान अगर आपका या आपके किसी करीबी का जन्म हुआ है, तो उनमें क्या खूबियां देखने को मिलेंगी, इसके बारे में आइए विस्तार से जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 09, 2024 10:00 IST
Navratri - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Navratri

नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत पवित्र माना जाता है। यह ऐसा समय होता है जब लोग सात्विकता से जीवन जीते हैं, और इसी वजह से वातावरण में भी शुद्धता बनी रहती है। शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के दौरान जन्म लेने वाले लोग भी बेहद खास होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि, जिन लोगों का जन्म नवरात्रि के दौरान होता है वो कैसे होते हैं, उनका स्वभाव कैसा होता है और जीवन में कैसे परिणाम उन्हें प्राप्त होते हैं। 

नवरात्रि में जन्म लेने वालों का स्वभाव

नवरात्रि में जन्म लेने वाले लोग बहुत भाग्यशाली माने जाते हैं, इनपर हमेशा माता दुर्गा की कृपा बनी रहती है। इन लोगों के स्वभाव में सकारात्मकता देखने को मिलती है, साथ ही ऐसे लोग हंसमुख होते हैं। सामाजिक स्तर पर अपनी बातों से ये लोगों को मोहित करते हैं। हालांकि इनमें विरक्ति का भाव भी देखा जाता है, कई बार ये दुनिया से अलग एकांत में समय बिताने लगते हैं। ऐसे लोग बहुत अधिक लोगों से निकटता नहीं बनाते लेकिन जिन के ये करीब होते हैं उनके लिए, सबकुछ करने को तैयार रहते हैं। 

बौद्धिक रूप से होते हैं सशक्त 

जिन लोगों को जन्म नवरात्रि के दौरान होता है उनकी बुद्धि बहुत तेज होती है। ऐसे लोग किसी भी चीज को बहुत जल्दी सीखने वाले होते हैं। अपने बौद्धिक कौशल से ये हर परिस्थिति में सकारात्मक रहते हैं। विद्या अध्ययन के मामले में भी इन्हें अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। अपने शिक्षा जीवन में कोई-न-कोई उपलब्धि इनको जरूर प्राप्त होती है। 

भाग्य के होते हैं धनी

नवरात्रि में जन्म लेने वाले लोग भाग्य के भी धनी माने जाते हैं। लेकिन इसका ये अर्थ नहीं है कि इनको मेहनत नहीं करनी पड़ती, हालांकि कम मेहनत भी इनको अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। ऐसे लोगों का भाग्योदय अचानक से हो सकता है। इनकी एक खासियत ये भी है कि ये हमेशा कर्मशील रहते हैं और इस वजह से भी भाग्य इनका साथ देता है। 

नवरात्रि में जन्म लेने वाली कन्या लाती है घर में सुख समृद्धि

नवरात्रि के दौरान माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है। ऐसे में अगर किसी के घर में कन्या जन्म ले ले तो उसके आगमन से घर में भी सुख-समृद्धि आती है। इसी कन्याएं माता की कृपा से जहां भी जाती हैं वहां समृद्धि लाती है। ऐसी कन्याएं बहुत प्रभावशाली रहती हैं और समाज में अपना अलग स्थान बनाती हैं। 

अगर आपका या आपके किसी करीबी का जन्म नवरात्रि के दौरान हुआ है तो उनमें भी आपको ये खूबियां देखने को मिल सकती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Chaitra Navratri 2024: इस बार माता की सवारी क्या है, इसका किस राशि पर क्या पड़ेगा असर?

कलश पर रखे नारियल में से पौधा निकल आये तो इसका क्या मतलब है?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement