Saturday, May 18, 2024
Advertisement

कलश पर रखे नारियल में से पौधा निकल आये तो इसका क्या मतलब है?

नारियल को शुभता का प्रतीक माना जाता है। हर धार्मिक कार्य में नारियल की भी पूजा की जाती है। ऐसे में अगर नवरात्रि के कलश में रखे नारियल से पौधा उग आए तो इसका क्या अर्थ होता है, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 08, 2024 16:54 IST
Navratri 2024- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Navratri 2024

चैत्र और शारदीय नवरात्रि के दौरान माता की पूजा से पहले कलश स्थापित किया जाता है। इसके साथ ही कलश के मुख पर एक नारियल रखना भी बहुत जरूरी होता है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कोई भी धार्मिक अनुष्ठान बिना नारियल के पूरा नहीं होता। नारियल का संबंध भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी से माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर कभी कलश पर रखे नारियल में पौधा निकल आए तो इसका क्या अर्थ होता है, और नारियल पर पौधे का उगना शुभ माना जाता है या अशुभ। 

नारियल पर निकल आए पौधा तो क्या होगा?

नारियल के पेड़ को कल्पवृक्ष भी कहा जाता है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु नारियल को धरती पर लाए थे। यही वजह है कि धार्मिक अनुष्ठानों में इसे शामिल किया जाता है। नवरात्रि की पूजा में भी कलश के ऊपर नारियल रखा जाता है। कभी अगर नवरात्रि में कलश के ऊपर रखे नारियल पर पौधा उग आए तो इसको बहुत शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ होता है कि, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी हुई है। उनके आशीर्वाद से आपको सौभाग्य की प्राप्ति होती है। 

नारियल पर पौधा उग आने का ये अर्थ भी होता है कि नवरात्रि के दौरान जो आपने पूजा की है वो सफल होगी। आपने जिस भी इच्छा की पूर्ति के लिए व्रत रखे थे वो इच्छा जल्द ही पूरी हो सकती है। 

आर्थिक उन्नति का संकेत नारियल पर पौधा उगना 

नारियल का संबंध माता लक्ष्मी से भी है इसलिए नवरात्रि के दौरान अगर नारियल पर पौधा उग आया है तो ये धन प्राप्ति का संकेत भी माना जाता है। ऐसा हो तो माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसती है और आपके जीवन के सभी दुख-दर्द दूर होते हैं। आप धन संचित कर पाने में भी कामयाब होते हैं। वहीं जो लोग करियर से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे थे उनके करियर में भी संतुलन बनने लगता है। 

पारिवारिक जीवन में आते हैं सुखद बदलाव

अगर पारिवारिक जीवन में परेशानियां चल रही हैं और नवरात्रि के दौरान नारियल पर पौधा उग आया है, तो समझ लीजिए माता दुर्गा के आशीर्वाद से सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसके साथ ही आपके घर में किसी नए मेहमान की भी दस्तक हो सकती है। खुशियां आपके पारिवारिक जीवन में आ सकती हैं। साथ ही आपके करियर में भी अच्छे बदलाव आते हैं। अगर आप किसी जॉब की तैयारी कर रहे हैं तो आपको मिल सकती है, वहीं पदोन्नति और आर्थिक लाभ भी आपको प्राप्त हो सकता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

चैत्र नवरात्रि की पूजा के लिए सामग्री लिस्ट, कलश स्थापना का मुहूर्त और सही विधि

इस बार माता की सवारी क्या है, इसका किस राशि पर क्या पड़ेगा असर?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement