Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Solar Eclipse 2024: अप्रैल में इस दिन लगने जा रहा सूर्य ग्रहण, जानें इसका किस राशि पर क्या होगा असर

Solar Eclipse 2024: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल में लगने जा रहा है। इसका सभी राशियों पर क्या असर देखने को मिलेगा, लेख में जानें विस्तार से।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 02, 2024 6:00 IST
Solar Eclipse - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Solar Eclipse

Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण को खगोलीय और ज्योतिषीय दृष्टि से बेहद अहम माना जाता है। सूर्य ग्रहण की घटना तब घटित होती है जब पृथ्वी और सूर्य के बीच में चंद्रमा आ जाता है। साल 2024 के अप्रैल महीने में भी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। इस ग्रहण को काफी खास भी माना जा रहा है क्योंकि ऐसा ग्रहण 5 दशक पहले लगा था। अप्रैल में किस दिन ये ग्रहण लगने जा रहा है और इसका सभी राशियों पर क्या असर देखने को मिलेगा आइए जानते हैं। 

सूर्य ग्रहण 2024

साल 2024 में हिंदू नववर्ष से एक दिन पहले सूर्य ग्रहण है, यानि 8 अप्रैल को। भारत के समयानुसार ये ग्रहण 8 तारीख को 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और रात्रि में 1 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा और इस सूर्य ग्रहण के चलते लगभग साढ़े 7 मिनट तक धरती पर अंधेरा छाया रहेगा। इससे पहले ऐसा सूर्य ग्रहण आज से 5 दशक पहले 1970 में लगा था। यानि 54 साल के बाद ऐसा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। आइए जानते हैं कि मीन राशि में लगने वाले इस सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर क्या प्रभाव देखने को मिलेगा। 

सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव

मेष राशि- आपके द्वादश भाव में सूर्य ग्रहण लगेगा इसलिए धन से जुड़े मामलों में परेशानियां हो सकती हैं। धार्मिक-क्रियाकलापों में आपकी रुचि थोड़ी कम होगी। आत्मविश्वास की कमी देखी जा सकती है। 

वृषभ राशि- सूर्य ग्रहण आपके लिए मिलेजुले फल लाएगा। धन लाभ हो सकता है लेकिन जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेने से बचें। 

मिथुन राशि- इस राशि के कारोबारियों के लिए लाभ की स्थिति बन सकती है। धन से जुड़े मामलों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। मानसिक शांति के लिए योग ध्यान करें। 

कर्क राशि- सूर्य ग्रहण के चलते आपके जीवन में थोड़ी अस्थिरता देखी जा सकती है। बेवजह के काम दिनचर्या को खराब कर सकते हैं। अपने अच्छे व्यवहार से लोगों का दिल जीत सकते हैं। 

सिंह राशि- मन में नकारात्मक विचार घर कर सकते हैं। इस दौरान सेहत का ख्याल रखें। कारोबारी कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें। 

कन्या राशि- जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर चलें, बेवजह की बहसबाजी भारी पड़ सकती है। धन से जुड़े मामलों में सफलता प्राप्त होगी। 

तुला राशि- आपके खर्चे बढ़ सकते हैं लेकिन साथ ही आमदनी में भी सुधार देखने को मिलेगा। इस राशि के नौकरी पेशा लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। 

वृश्चिक राशि- शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अड़चनें आ सकती हैं। हालांकि व्यापारियों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। मेहनत करने से मुंह न चुराएं। 

धनु राशि- माता के स्वास्थ्य का आपको ख्याल रखना होगा। विद्यार्थियों को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। घर के लोगों के साथ सामंजस्य बिठाकर चलें। 

मकर राशि- आपको करीबियों का सहयोग मिलेगा। लेकिन किसी न किसी वजह से मानसिक अशांति हो सकती है। 

कुंभ राशि- इस दौरान निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। जल्दबाजी में कोई भी फैसला न लें। हालांकि आय में वृद्धि के इस दौरान योग बनेंगे। 

मीन राशि- इस राशि के जातकों के लिए भी सूर्य ग्रहण मिलाजुला प्रभाव लेकर आएगा। विद्यार्थी लाभ पाएंगे। पारिवारिक जीवन में थोड़ा संभलकर आपको चलना होगा। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Sheetala Ashtami 2024: शीतला मां को इसलिए लगता है ठंडे और बासी भोजन का भोग, रोचक है इससे जुड़ी कहानी

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में व्रत के बाद भी नहीं मिलेगा लाभ, अगर करेंगे ये गलतियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement