Sunday, July 14, 2024
Advertisement

Gupt Navratri 2024: गुप्त नवरात्रि में इस वाहन पर सवार होकर आएंगी माता, जानें क्या होगा देश दुनिया पर इसका असर

जुलाई के महीने में गुप्त नवरात्रि का त्योहार शुरू होने वाला है। इस दौरान माता की सवारी क्या होगी और इसका देश-दुनिया पर क्या असर देखने को मिलेगा, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: June 25, 2024 12:05 IST
Gupt navratri- India TV Hindi
Image Source : FILE Gupt navratri

Gupt Navratri 2024: साल 2024 में गुप्त नवरात्रि की शुरूआत 6 जलाई से होने वाली है। इस साल गुप्त नवरात्रि के दौरान चतुर्थी चतुर्थी तिथि दो दिनों तक रहेगी इसलिए गुप्त नवरात्रि का त्योहार 10 दिनों का होगा। गुप्त नवरात्रि के दौरान महाविद्याओं की पूजा की जाती है और तंत्र साधकों के लिए यह समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। हालांकि गुप्त नवरात्रि के दिन हर भक्त माता की आराधना करके लाभ प्राप्त कर सकता है। नवरात्रि के दौरान माता किस वाहन पर सवार होकर आ रही हैं इसका भी देश दुनिया पर असर देखने को मिलता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि माता की सवारी गुप्त नवरात्रि के दौरान क्या होगी, इसका देश दुनिया पर क्या असर होगा और गुप्त नवरात्रि में माता की पूजा से क्या लाभ आपको प्राप्त होते हैं। 

गुप्त नवरात्रि में ये होगा माता का वाहन

गुप्त नवरात्रि के दौरान माता की अलग-अलग सवारियां होती हैं। लेकिन जब नवरात्रि मंगलवार या शनिवार के दिन शुरू होती है तो माता घोड़े पर सवार होकर आती हैं। यानि जुलाई 6 तारीख से शुरू होने वाली नवरात्रि के दौरान माता की सवारी घोड़ा ही होगी, क्यों शनिवार के दिन से गुप्त नवरात्रि का पावन त्योहार शुरू होगा। 

घोड़े पर सवार होकर आएंगी माता, कुछ ऐसे होगा देश-दुनिया पर असर

नवरात्रि के दौरान माता का घोड़े पर सवार होकर आना शुभ नहीं माना जाता। इसकी वजह से देश-दुनिया में कई ऐसी घटनाएं हो सकती हैं जिनका बुरा असर हर किसी पर पड़ सकता है। इस दौरान दुनिया में शीत युद्ध जैसे हालात बन सकते हैं, वहीं कुछ देशों के बीच जंग भी छिड़ सकती है। राजनीतिक रूप से भी माता का घोड़े पर सवार होकर आना अच्छा नहीं माना जाता, इसके चलते दुनिया के कई देशों में सत्ता परिवर्तन देखने को मिल सकता है। भारत के दृष्टिकोण से देखा जाए तो घोड़ पर सवार होकर माता का आना, सरकार और जनता के बीच कुछ मतभेद पैदा करेगा। महंगाई और बेरोजगारी की वजह से जनता आक्रोशित हो सकती है। हालांकि उन लोगों के लिए यह समय अच्छा रहेगा जो गतिशीलता से जुड़े कार्य करते हैं, यानि खिलाड़ियों, एडवेंचरस कार्य करने वालों के लिए यह समय अच्छा हो सकता है। आइए अब जानते हैं कि गुप्त नवरात्रि के दौराान माता की पूजा करने से भक्तों को कैसे परिणाम प्राप्त होते हैं। 

गुप्त नवरात्रि में माता की पूजा से मिलेंगे ऐसे परिणाम

धार्मिक दृष्टि से गुप्त नवरात्रि का बड़ा महत्व है। इस दौरान दस महाविद्याओं की पूजा की जाती है। माना जाता है कि महाविद्याओं की पूजा करने से धन-धान्य और समृद्धि की प्राप्ति तो होती ही है, साथ ही ज्ञान में भी वृद्धि देखने को मिलती है। महाविद्याओं की पूजा करने से आपके ज्ञान चक्षु खुल सकते हैं। आध्यात्मिक पथ पर अग्रसर लोगों के लिए भी गुप्त नवरात्रि बहुत अहम मानी जाती है। इस दौरान की गई साधना आपके ध्यान को और मजबूत कर सकती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

शनि प्रभावित कर रहे हैं आपका जीवन, अगर आपके साथ होती रहती हैं ऐसी घटनाएं

राम नाम जपते हैं, लेकिन इसका सही अर्थ बहुत कम लोगों को है पता, आइए जानते हैं इसकी महिमा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement