Friday, July 12, 2024
Advertisement

शनि प्रभावित कर रहे हैं आपका जीवन, अगर आपके साथ होती रहती हैं ऐसी घटनाएं

शनि ग्रह का अगर आपके जीवन पर प्रभाव है तो कुछ विशेष घटनाएं बार-बार आपके जीवन में हो सकती हैं। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: June 21, 2024 20:17 IST
Shani Dev - India TV Hindi
Image Source : FILE Shani Dev

शनि ग्रह को ज्योतिष में न्याय का देवता कहा जाता है। आपके कर्मों के अनुसार है ये आपको परिणाम देते हैं। इसलिए जन्म कुंडली में इनकी स्थिति का आपके जीवन पर गहरा प्रभाव देखने को मिल सकता है। ज्योतिष की मानें तो, कुंडलियां दो प्रकार की होती हैं एक शनि प्रधान कुंडली और एक गुरु प्रधान कुंडली। अगर आपकी कुंडली शनि प्रधान है तो शनि देव कई तरह से आपके जीवन पर असर डालेंगे। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि, उन लोगों के साथ कैसी घटनाएं घटित होती हैं जिनके जीवन पर शनि का अधिक प्रभाव होता है। 

शनि के प्रभाव वाले व्यक्ति के साथ होती हैं ऐसी घटनाएं

  • अगर किसी व्यक्ति को हर छोटे से छोटे कार्य को करने में बड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है, तो समझ जाइए उसके जीवन पर शनि का गहरा प्रभाव है। शनि देव कभी भी आसानी से कोई खिताब व्यक्ति को प्रदान नहीं करते। जिनके जीवन पर शनि का प्रभाव होता है उन्हें, हर दिन नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। 
  • ऐसे लोग कम उम्र में ही समझ जाते हैं कि, भाग्य नहीं कर्म के बल पर ही उन्हें जीवन में कुछ प्राप्त होगा। इसीलिए ऐसे लोग अक्सर आपको दुनिया से अलग-थलग लग सकते हैं। 
  • शनि जिन लोगों को प्रभावित करते हैं उनकी दुर्घटनाएं होने की भी संभावना रहती है। ऐसे लोगों को अंदरूनी चोट लगने की ज्यादा संभावना होती है, इनपर बाहर से देखने पर तो कोई बड़ी खरोंच नहीं दिखेगी लेकिन अंदर से घाव गहरा हो सकता है। ऐसे लोगों की हड्डियां टूट सकती है या कोई अंदरूनी घाव इनको हो सकता है। 
  • ऐसे लोगों को हर काम शून्य से शुरू करना पड़ता है, यानि ना ही इन्हें परिवार से कोई विरासत मिलती है और ना ही इनका कोई गौड फादर होता है।
  • अगर आप अन्याय सहन नहीं कर पाते, किसी के साथ भी बुरा हो रहा हो और आप वहां कूद जाएं तो समझ जाइए शनि का आपके जीवन पर प्रभाव है। 
  • शनि का प्रभाव जिनके जीवन पर होता है वो स्पष्ट और सत्य बोलने वाले होते हैं, इसलिए अक्सर लोग इन्हें खुद से दूर रखने की कोशिश कर सकते हैं। 
  • ऐसे लोग चाहते हैं कि उनके पास अच्छे कपड़े हों, वाहन हों, घर हो लेकिन जिस समय इन चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है उसी समय ये इनके पास नहीं होते। 
  • आपके दोस्त भी जरूरत के समय अगर आपके काम नहीं आते, पुराने दोस्तों से भी आपका संपर्क नहीं है, आप घर से दूर हैं आसानी से अपने घर नहीं जा पाते तो समझ लें कि शनि देव आपकी परीक्षा ले रहे हैं और आपके जीवन को प्रभावित कर रहे हैं। 
  • हालांकि शनि जो लोग मरने के बाद भी हमेशा याद रखे जाते हैं उनके जीवन पर भी शनि का ही प्रभाव दिखता है। 
  • शनि प्रधान कुंडली वाले व्यक्ति अक्सर सन्यासी भी बन जाते हैं। मोहमाया के बंधनों से उठकर ये ज्ञान की तरफ कदम बढ़ाने वाले होते हैं। 
  • ऐसे लोगों को बहुत जल्दी जीवन की निर्थकता समझ आ जाती है। 
  • अगर आपको भी अपने जीवन में ये लक्षण देखने को मिलते हैं तो समझ जाइए शनि देव आपके जीवन को किसी न किसी तरह से प्रभावित कर रहे हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Shani Vakri 2024: शनि देव 29 जून से शुरू करेंगे वक्री चाल, अगले 5 महीने इन राशियों के जीवन में बढ़ेंगी चुनौतियां, जरूर करें ये उपाय

इन 4 राशियों के लोग होते हैं अच्छे भाई-बहन, अपनों के लिए दे देते हैं बड़े से बड़ा बलिदान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement