Thursday, April 18, 2024
Advertisement

International Day of Happiness 2023: मुश्किलों से भागकर नहीं रह सकते खुश, हौसले को उड़ान देती हैं भगवान कृष्ण की ये बातें

International Day of Happiness 2023: खुश रहने से न सिर्फ हमारा सेहत ठीक रहता है बल्कि हम अंदर से सुकून भी महसूस करते हैं। इसलिए खुश रहने की एहमियत याद दिलाने के लिए विश्व भर में हर साल 20 मार्च को इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस मनाया जाता है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: March 20, 2023 13:05 IST
 International Day of Happiness 2023: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV International Day of Happiness 2023:

International Day of Happiness 2023:  भला कौन नहीं चाहता है कि कभी उसे दुख न हो और वो हमेशा खुश रहे। लोग जीवन की छोटी से छोटी चीजों में भी खुशी ढूंढ़ लेता है। लेकिन आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग तनाव और चिंता में ज्यादा रहने लगे हैं। इसलिए लोगों को खुशी के महत्व के प्रति जागरुक करने के लिए साल 2012 को संकल्प लिया गया। इसके बाद हर साल विश्व भर में 20 मार्च को इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस मनाए जाने लगा। 

ऐसे हुई इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस की शुरुआत

अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस (International Day of Happiness) मनाने का आइडिया यूएन की मशहूर समाज सेवी जेमी इलियन (Jayme Illien) का था। जिन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खुश रहने को अपने जिंदगी का मकसद बनाकर हर एक बुलंदी को छूआ जा सकता है। उनके इस आइडिया को यूएन के सेक्रेटरी जनरल बान की मून ने भी प्रोत्साहित किया और तो और यूएन के 193 देशों का भी सपोर्ट मिला। जिसके बाद पहली बार इस डे को 20 मार्च 2013 को मनाया गया।

इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस की थीम

हर साल International Day of Happiness की एक विशेष थीम होती है। इस बार की थीम है- 'Be Mindful. Be Grateful. Be Kind'  

गीता में भगवान श्री कृष्ण ने बताए हैं खुश रहने के रहस्य

ऐसे में 'इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस' के मौके पर आज हम आपको गीता में लिखी कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जो आपके जीवन में खुशियां भर देंगी। अगर आपने गीता में श्री कृष्ण द्वारा बताई गई इन बातों पर अमल किया तो आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा। आइए जानते हैं। 

1. आलोचना से रहें दूर

अगर आप सच में खुश रहना चाहते हैं तो दूसरों की आलोचना से दूर रहें। क्योंकि दूसरों की आलोचना करने से अपनी ही खुशियां चली जाती है। आप अपनी खुशियों के साथ-साथ दूसरों की खुशियों पर भी जरूर ध्यान दें। 

2. न करें दूसरों के साथ तुलना

भगवान श्री कृष्ण कहते हैं कि कभी भी जीवन में किसी दूसरे के साथ अपनी तुलना नहीं करनी चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि, आपको भगवान ने जितना दिया है,उतने में ही खुश रहें। 

3. न करें शिकायत 

बार-बार दूसरों की शिकायत करने से भले ही आपको अच्छा लगें लेकिन ये हर समस्या का समाधान नहीं हैं। जो लोग खुश रहना चाहते हैं वो कभी भी किसी की शिकायत दूसरे से नहीं करते। 

4. अतीत को लेकर न करें चिंता

भगवान श्री कृष्ण कहते हैं कि अतीत में खोए रहना या बीते कल को लेकर कभी चिंता नहीं करनी चाहिए। इससे न सिर्फ आपका समय बर्बाद होगा बल्कि आप खुशियों से भी दूर चले जाएंगे।

ये भी पढ़ें-

Kharmas 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है खरमास, जानिए कब तक नहीं होंगे मांगलिक कार्यक्रम

Ramadan 2023: रमजान का महीना कब से शुरू हो रहा है? जानिए मुस्लिमों के लिए क्यों खास है यह मास

 

 

 

  •  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement