Saturday, June 15, 2024
Advertisement

गणित और विज्ञान में सफल होते हैं इन 4 राशियों वाले, कठिन से कठिन सवालों को भी करते हैं चुटकी में हल

ज्योतिष में 4 ऐसी राशियों का जिक्र है जिनको तार्किक विषयों जैसे गणित और विज्ञान में अच्छा माना जाता है। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 25, 2024 7:31 IST
Astrology- India TV Hindi
Image Source : FILE Astrology

गणित और विज्ञान दो ऐसे विषय हैं जो कई विद्यार्थियों के समझ में आसानी से नहीं आते। इन विषयों में महारत हासिल करने के लिए विद्यार्थियों को जी तोड़ मेहनत भी करनी पड़ती है, हालांकि ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र भी मिलता है जिनको कम प्रयासों में भी इन विषयों में अच्छी सफलता मिल सकती है। इन राशियों के बच्चे गणित और विज्ञान को बहुत जल्दी समझने लगते हैं, और जैसे-जैसे ये शिक्षा ग्रहण करते जाते हैं वैसे-वैसे इनकी पकड़ इन विषयों पर मजबूत होने लगती है। 

मिथुन राशि 

यह राशि बुध के स्वामित्व वाली है और बुध को तार्किक क्षमता और बुद्धि का कारक ग्रह माना जाता है। इसलिए मिथुन राशि के लोग गणित और विज्ञान को समझने में सबसे आगे होते हैं। अंकों के साथ इनका नाता बहुत अच्छा होता है, अगर ये मेहनत जारी रखते हैं तो गणित विषय के बहुत अच्छे जानकार बनते हैं। गणित और विज्ञान का आपस में संबंध है इसलिए गणित के साथ ही विज्ञान के क्षेत्र में भी इनको उपलब्धियां प्राप्त होती हैं। इसके साथ ही आईटी क्षेत्र में भी इस राशि वाले सफलता प्राप्त करते हैं।

कन्या राशि
कन्या राशि के स्वामी ग्रह भी बुध देव ही हैं। इस राशि वालों को भी अंकों की दुनियां से बेहद लगाव होता है, जिन सवालों का जवाब ढूंढने में बाकी विद्यार्थी घंटों लगाते हैं उनको भी ये मिनटों में सॉल्व कर सकते हैं। इन्हें भले ही बाकी विषयों को समझने में समय लगे लेकिन जब बात आती है गणित और विज्ञान की तो ये सबसे आगे की कतार में आपको दिख सकते हैं। 

वृश्चिक राशि 
मंगल ग्रह के स्वामित्व वाली वृश्चिक राशि वाले गूढ़ विषयों को समझने में काफी अच्छे माने जाते हैं। इसलिए इनकी पकड़ भी गणित और विज्ञान पर अच्छी होती है। भले ही इन विषयों को समझने में थोड़ा समय इनको लग सकता है, लेकिन एक बार जब ये अंकों के समंदर में कूद जाते हैं तो तैरना खुद ही सीख लेते हैं। गणित और विज्ञान के क्षेत्र में इस राशि के लोग आपको रिसर्च करते भी देखे जा सकते हैं। 

कुंभ राशि 
कुंभ राशि के लोग भावनाओं से ज्यादा तर्क को अहमियत देते हैं और इनका यही गुण इन्हें गणित और विज्ञान की ओर आकर्षित भी करता है। कुंभ राशि वाले घंटों एक जगह पर बैठकर कार्य करने वाले होते हैं जो एक विज्ञान और गणित के विद्यार्थी के लिए बेहद आवश्यक होता है। इनकी एकाग्रता इन विषयों में इन्हें शीर्ष तक पहुंचा सकती है। हालांकि छोटी कक्षाओं में इस राशि के लोग गणित से परहेज करते आपको देखे जा सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे इनकी समझ बढ़ती है ये इस विषय में महारत हासिल करते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

चोटी रखने के ये हैं 5 बड़े फायदे, जानें क्या लिखा है धार्मिक ग्रंथों में

इन 4 राशियों को माना जाता है बेहद विनम्र, क्या आपकी राशि भी है इनमें शामिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement