Monday, May 13, 2024
Advertisement

रत्नों का राजा होता है माणिक, पहनने से मिलते हैं अनकों लाभ, जानिए इस रत्न को किसे नहीं धारण करना चाहिए

Ruby Gemstone Benefits: माणिक रत्न अंगुली में धारण करने से मन में बुरे ख्याल नहीं आते हैं। इसके अलावा माणिक रत्न पहनने से व्यक्ति को कई तरह के अन्य फायदे भी होते हैं। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि इस रत्न के बारे में।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 25, 2023 15:09 IST
ruby gemstone benefits - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ruby gemstone benefits

माणिक को रत्नों का राजा कहा जाता है। इसके सौंदर्य मूल्य के साथ-साथ भौतिक और आध्यात्मिक गुण इसे अत्यधिक बेशकीमती रत्न बताते हैं। इतिहास कहता है कि यह अपने पहनने वाले के लिए धन और शक्ति लाता है। ज्योतिषियों के मुताबिक, माणिक पत्थर को अंगुली में धारण करने से कई फायदे होते हैं। हालांकि माणिक रत्न हर किसी को नहीं धारण करना चाहिए। किसी अच्छे ज्योतिष की सलाह लेकर ही इसे अंगुली में धारण करना चाहिए।  माणिक रत्न का लाल रंग मेष राशि के लोगों के उग्र स्वभाव से बिल्कुल मेल खाता है। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि मेष राशि के लोग अक्सर साहसी और निडर होते हैं। माणिक रत्न उनके मजबूत स्वभाव को बनाए रखने में मदद करता है। इससे उन्हें कभी-कभी होने वाले संदेह या डर पर काबू पाने में मदद मिलती है। और इस प्रकार अंततः यह रत्न उन्हें अपने काम में सफलता और समाज में प्रसिद्धि दिलाने में सहायक होता है। तो आइए ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानते हैं कि माणिक रत्न पहनने के क्या फायदे होते हैं। 

माणिक रत्न के कई फायदे इस प्रकार हैं-

  • माणिक रत्न आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बढ़ाता है। यह पहनने वाले को नेतृत्व शक्ति प्रदान करता है। 
  • यह आपको आधिकारिक पद तक पहुंचने या प्रबंधन को सर्वोत्तम संभव तरीके से संभालने में मदद करता है।
  • माणिक रत्न पहनने वाले की गतिशील शक्तियों, जैसे रचनात्मक कौशल, बौद्धिक कौशल और संचार कौशल को बढ़ाता है।
  • इस रत्म को पहनने से अंदर आत्मबल और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है, जिससे कार्यक्षेत्र में अच्छी प्रगति होती है।
  • माणिक रत्न का संबंध सूर्य देव से माना गया है। इसे धारण करने से व्यक्ति का सूर्य ग्रह मजबूत होता है।
  • माणिक रत्न की अंगूठी पहनने से व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है। 

इस राशि के लोग माणिक रत्न नहीं करें धारण

ज्योतिषियों के अनुसार, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि के जातकों को माणिक रत्न धारण नहीं करना चाहिए। इसके अलावा जो लोग लोहे, तेल या कोयले से जुड़ा काम करते हैं, उन्हें भी ये रत्न धारण करने से बचना चाहिए। इन लोगों को माणिक रत्न धारण करने से अशुभ परिणाम मिल सकते हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Grahan 2023: अक्टूबर में लग रहे हैं सूर्य और चंद्र ग्रहण, इन 3 राशियों की पलटने वाली है किस्मत, भाग्य और धन का मिलेगा भरपूर साथ

Pitru Paksha 2023: इस दिन से शुरू हो रहे हैं पितृ पक्ष, ये हैं श्राद्ध की प्रमुख तिथियां, जानें इस दौरान क्या उपाय करना चाहिए?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement