Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Shukra Gochar 2023: शुक्र का गोचर किस पर ढाएगा कहर? किसकी किस्मत की करेगा काया पलट? जानें सभी 12 राशियों का हाल

Shukra Gochar 2023: शुक्र 30 मई 2023 को कर्क राशि में गोचर करेंगे जो राशि चक्र की चौथी राशि है। आइए एस्ट्रोलॉजर चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि शुक्र के इस गोचर से किन राशियों को फायदा होगा और किन्हें सावधान रहना होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: May 23, 2023 10:05 IST
Shukra Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Gochar 2023

Shukra Gochar 2023: शुक्र ग्रह को किसी की कुंडली में प्रेम और अन्य भौतिक पहलुओं का कारक माना जाता है। फलस्वरूप इस विशेष ग्रह के गोचर करने पर कई परिवर्तन सामने आते हैं। वैदिक ज्योतिष में शुक्र को प्रेम, रोमांस, वैवाहिक सुख, सौन्दर्य, कला, सुख, वैभव और विलासी जीवन का कारक माना गया है। यह आमतौर पर एक लाभकारी ग्रह के रूप में पहचाना जाता है। लेकिन कभी-कभी जब यह सुखद नहीं होता है, तो लोगों के लिए एक स्थिर प्रेम जीवन बनाए रखना मुश्किल होता है, और अन्य कठिनाइयां सामने आती हैं। 

 शुक्र 30 मई 2023 को कर्क राशि में गोचर करेंगे जो राशि चक्र की चौथी राशि है। आइए एस्ट्रोलॉजर चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि शुक्र के इस गोचर से किन राशियों को फायदा होगा और किन्हें सावधान रहना होगा। 

1. मेष राशि

शुक्र के कर्क राशि में जाने से मेष राशि के जातकों की लव लाइफ में थोड़ा बदलाव आ सकता है। इस दौरान इस राशि के लोग कुछ ज्यादा ही भावुक भी हो सकते हैं। छोटी-छोटी बातें उन्हें परेशान कर सकती हैं। इस दौरान आपको अपने प्रिय के साथ रिश्ते में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आपकी सेहत ठीक रहेगी लेकिन फिर भी आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है।

2. वृषभ राशि

शुक्र के गोचर के कारण आप अपनी भावनाओं को बदल सकते हैं और सामाजिक व्यक्ति बनने की दिशा में प्रवेश कर सकते हैं। आर्थिक रूप से इस समय आपको अपने व्यवसाय के दृष्टिकोण से बहुत अच्छा लाभ मिलेगा, वहीं नौकरीपेशा जातकों के लिए नौकरी बदलने के लिए यह समय अच्छा रहेगा। शुक्र के शक्तिशाली भाव में गोचर देखना प्रेमियों के लिए स्वाभाविक है कि यह समय आपके लिए मधुरता लेकर आएगा, दूसरों को अच्छे परिणाम देने के लिए आप दोनों की सोच को एक कर पाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। स्वास्थ्य लाभ स्थिर रहेगा और पुराने रोग समाप्त नहीं होंगे।

3. मिथुन राशि

शुक्र का कर्क राशि में गोचर आपको बेहतरीन व्यंजनों का स्वाद चखाएगा। आप उत्तम भोजन और व्यंजन खाना पसंद करेंगे। पारिवारिक जीवन में सुख रहेगा। घर में कोई समारोह हो सकता है या कोई विवाह समारोह हो सकता है जिसमें मेहमानों के आने से घर में हलचल मची रहेगी। अच्छे आर्थिक लाभ के समाचार सुनने को मिलेंगे और धन लाभ की प्राप्ति होगी। पैतृक व्यवसाय में लाभ के योग बनेंगे। यदि आप पार्टनरशिप में कोई व्यापार करते हैं तो आपके बिजनेस पार्टनर के साथ संबंध अच्छे रहेंगे और दोनों मिलकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे और उसमें तरक्की कर पाएंगे। सामाजिक स्तर पर परिवार का स्थान ऊंचा रहेगा। अगर आप प्रेम संबंध में हैं तो यह समय रिश्ते के लिए अनुकूल रहेगा। परिजनों के साथ संबंधों की बात आगे बढ़ सकती है और विवाह की बात आगे चलकर आपके मन में खुशी की लहर दौड़ा देगी। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर थोड़ा ध्यान देना होगा।

4. कर्क राशि

शुक्र का कर्क राशि में गोचर कार्यक्षेत्र में भी अच्छे परिणाम देगा और कार्यक्षेत्र में कोई भी आपकी बातों से नहीं बच पाएगा। इससे नौकरी में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी और वरिष्ठ अधिकारियों से आपके संबंध मधुर रहेंगे। अगर आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स और महिलाओं के कॉस्मेटिक्स, परफ्यूम और महिलाओं से जुड़ा कोई बिजनेस करते हैं तो इस दौरान आपको उस बिजनेस में अच्छी तरक्की और तरक्की देखने को मिलेगी। आप अच्छा धन लाभ कर पाएंगे लेकिन रिश्तों में हद से ज्यादा भागदौड़ करने से बचें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा। जीवनसाथी के साथ भरपूर रोमांस के योग बनेंगे और आपके रिश्ते बेहतर होंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह गोचर अच्छा रहेगा। आपको खुद पर थोड़ा ध्यान देना होगा और ज्यादा भौतिकवादी बनने से बचना होगा, तो आपको फायदा होगा और अपनों के करीब आएंगे।

5. सिंह राशि

शुक्र के कर्क राशि में गोचर के प्रभाव से विदेश जाने की प्रबल संभावना बनेगी। आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी, लेकिन आप अपनी सुख-सुविधाओं के लिए ख़र्च करने से भी नहीं हिचकिचाएंगे। दाम्पत्य जीवन में घनिष्ठ संबंधों में वृद्धि होगी। जीवनसाथी के साथ थोड़ी अनबन के बावजूद आपसी प्रेम बना रहेगा। आपको भौतिक सुख-सुविधाओं से अधिक आध्यात्मिक उन्नति पर ध्यान देना चाहिए, अन्यथा बाद में आप परेशान हो सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह गोचर अधिक अनुकूल नहीं कहा जा सकता इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खूब पानी का सेवन करें। छोटे बच्चों को निमोनिया और बड़ों को सर्दी-खांसी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। लंबे समय तक मोबाइल पर काम करने से आंखों पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है। इस दौरान आप कोई गैजेट भी खरीद सकते हैं।

6. कन्या राशि

शुक्र का कर्क राशि में गोचर आपके लिए संभावनाओं से भरा समय रहेगा। आपकी मनोकामनाएं पूरी होने लगेंगी जिससे आपके अंदर उत्साह की लहर दौड़ जाएगी। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। यह अवधि आर्थिक प्रगति के लिए भी जानी जाएगी और आपको अच्छे आर्थिक परिणाम मिलेंगे। नौकरीपेशा जातकों को अपने वरिष्ठों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा और इससे आपकी प्रगति होगी। यदि आप अभी तक अविवाहित हैं तो आपके सामने विवाह का प्रस्ताव आ सकता है और आपका रिश्ता किसी अच्छे घर से जुड़ सकता है। इस अवधि में आपको बड़े भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा और आपके वरिष्ठ भी आपकी समस्याओं को सुलझाने में मदद करेंगे। आप अपने दोस्तों के साथ अच्छे रहेंगे और आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा।

7. तुला राशि

शुक्र के कर्क राशि में गोचर से कार्य क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों से अनबन हो सकती है, इसलिए उनसे अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। आपके प्रमोशन की बात जरूर हो सकती है और अगर आप अच्छा काम करते हैं तो आपको प्रमोशन जरूर मिल सकता है। अगर आप व्यापार करते हैं तो आपको थोड़ी सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा। व्यापार में जोखिम लेकर आप आगे बढ़ सकेंगे। पारिवारिक जीवन में प्रेम बढ़ेगा और पारिवारिक वातावरण खुशियों से भरा रहेगा। पिता के साथ भी संबंध सुधरेंगे। सेहत का ध्यान रखें क्योंकि सीने में जलन या इंफेक्शन जैसी समस्या आपको परेशान कर सकती है।

8. वृश्चिक राशि

शुक्र का कर्क राशि में गोचर आपको लंबी यात्राओं पर ले जाएगा। इस दौरान कुछ नए लोगों से आपकी मुलाकात होगी और धार्मिक गतिविधियों में भी शामिल होंगे। आपके स्वभाव में अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे। आप लोगों की सेवा करने के लिए भी उत्सुक हो सकते हैं। परिवार के लिहाज से भी यह गोचर अनुकूल रहेगा और आपको आध्यात्मिक यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है। परिवार के वरिष्ठ और महिला सदस्यों का प्रेम विशेष रूप से आप पर बना रहेगा। छात्रों को अपने शिक्षकों का सान्निध्य मिलेगा और उनके मार्गदर्शन में अच्छी शिक्षा अर्जित करने में सफल रहेंगे। यदि आप किसी कलात्मक क्षेत्र से जुड़े हैं तो यह अवधि आपको लोकप्रिय बनाने के साथ-साथ धन लाभ भी कराएगी।

9. धनु राशि

शुक्र का कर्क राशि में गोचर आपके जीवन में कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों को भी जन्म दे सकता है। कार्यक्षेत्र में महिलाओं के साथ अच्छा व्यवहार करें, नहीं तो उनकी वजह से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अपने उन मित्रों से सावधान रहें जो आपके शत्रु के रूप में कार्य करते हैं। पारिवारिक जीवन में कुछ तनाव रहेगा और ससुराल पक्ष की ओर आपका अधिक झुकाव हो सकता है। ससुराल में किसी समारोह में शामिल होने का मौका मिलेगा। नौकरीपेशा जातक चुप रहकर अपना काम करें और अगर आप कोई व्यापार करते हैं तो इस दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बिजनेस पार्टनर से संबंध बिगड़े नहीं, नहीं तो बिजनेस में परेशानी बढ़ सकती है। इस दौरान किसी को पैसा उधार देने से बचें। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पेट संबंधित समस्या विशेष रूप से आपको परेशान कर सकती है। 

10. मकर राशि

शुक्र के कर्क राशि में गोचर से आपके व्यवसाय में प्रगति होगी। आप अपने व्यापार का विस्तार कर पाएंगे और अपने व्यापार में कुछ नए माध्यम भी अपना सकते हैं, जिससे आपको अधिक लाभ होगा। प्रेमी जोड़ों के लिए यह समय सोने पर सुहागा रहेगा और आपके प्रेम विवाह के प्रबल योग बनेंगे। अगर आपने अभी तक उसे प्रपोज नहीं किया है तो शुक्रवार को प्रपोज कर दें, संभावना है कि आपका काम बन जाए और आपकी लव मैरिज हो जाए। नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। जीवनसाथी की बात मानने से आप और वो दोनों खुश रहेंगे, लेकिन उनकी मनमानी और गलत बातों को मानने से बचें क्योंकि आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसा होने पर शांत रहें और उन्हें समझाएं, वे कोई रास्ता निकालेंगे और सुलह हो जाएगी।

11. कुंभ राशि

शुक्र के कर्क राशि में गोचर करने से आपके विरोधी मजबूत होने लगेंगे और आपको परेशान करने की कोशिश करेंगे। नौकरी में आपको मेहनत के कारण काम करने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, उसका परिणाम नहीं मिलेगा और आपके कुछ सहयोगी आपके विरुद्ध षड्यंत्र रच सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह गोचर अनुकूल नहीं कहा जा सकता इसलिए स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। ज्यादा मसालेदार खाने से परहेज करें। साफ पानी पिएं और नियमित व्यायाम करें। व्यापारियों के लिए समय अच्छा रहेगा। कुछ चुनौतियों को दरकिनार कर आप अपने कारोबार में तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ने में सफल रहेंगे। कोई संपत्ति विवाद का कारण बन सकती है, इसलिए कोशिश करें कि इस दौरान किसी भी तरह के वाद-विवाद से दूर रहें। इस दौरान कोई भी नया काम शुरू करने से बचें।

12. मीन राशि

शुक्र का कर्क राशि में गोचर आपके प्रेम संबंधों के लिए संजीवनी का काम करेगा। आपके और आपके प्रिय के बीच की सारी गलतफहमियां दूर हो जाएंगी और आप एक दूसरे के प्यार में डूबे रहेंगे। छात्रों को इस गोचर के दौरान एकाग्रता बनाए रखना चुनौतीपूर्ण लगेगा लेकिन फिर भी उनका पढ़ाई के प्रति झुकाव रहेगा और इसलिए वे अच्छी तरह से अध्ययन करेंगे। इस दौरान आप कोई नया वाहन खरीदने में सफल हो सकते हैं। शोध कार्य में लगे छात्रों को अच्छी सफलता मिल सकती है। इस दौरान आपकी बुद्धि का विकास होगा। आपके दिमाग में नए विचार आएंगे और उन्हें कैसे अमल में लाया जाए, इस पर आपको ध्यान देना होगा। इससे आपको बहुत कुछ मिलेगा। शादीशुदा लोगों को संतान से जुड़ी खुशखबरी मिल सकती है। इस दौरान नौकरी में बदलाव की भी संभावना बन सकती है। नौकरी बदलना चाहते हैं तो प्रयास करते रहें, सफलता मिलेगी।

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: घर की इस दिशा में पानी से भरी सुराही रखने से प्रसन्‍न होती हैं मां लक्ष्‍मी, खिंचा चला आता है पैसा

वास्तु टिप्स: इस दिशा में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें, हो जाएंगे कंगाल, पूरे जीवन आर्थिक तंगी का करना पड़ेगा सामना

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement