Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Shukrawar Upay: शुक्रवार को बन रहा है अनुराधा नक्षत्र का योग, इन उपायों को करने से धन-धान्य से भर जाएगी झोली

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार को अनुराधा नक्षत्र का योग बन रहा है। ऐसे में इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से आपकी समस्त समस्याओं को समाधान हो सकता है। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शुक्रवार के दिन क्या-क्या करना फलदायी रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 27, 2023 15:52 IST
Shukrawar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar Upay

Friday Remedies: 28 जुलाई को श्रावण शुक्ल पक्ष की उदया तिथि दशमी और शुक्रवार का दिन है। दशमी तिथि शुक्रवार को दोपहर 2 बजकर 52 मिनट तक रहेगी। दोपहर पहले 11 बजकर 56 मिनट तक शुक्ल योग रहेगा, उसके बाद ब्रह्म योग लग जाएगा। इसके अलावा शुक्रवार रात 12 बजकर 55 मिनट तक अनुराधा नक्षत्र रहेगा। अनुराधा नक्षत्र को सफलता, आनंद और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। साथ ही इसे बुद्धिमता, विवेक, शक्ति और संरक्षण की क्षमता के साथ जोड़कर देखा जाता है। अनुराधा नक्षत्र के दौरान विवाह आदि का आयोजन, यात्रा और वाहन खरीदने जैसे कार्य करना शुभ माना जाता है। वहीं आपको बता दें कि  अनुराधा नक्षत्र के स्वामी शनिदेव हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि शुक्रवार के दिन किन उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

1. अगर आप सरकारी नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं तो शुक्रवार के दिन अनुराधा नक्षत्र में एक मीटर काले कपड़े में काली उड़द, गुड़, काले तिल और जौ रखकर उसकी पोटली बना लें। अब उस पोटली को मंदिर में जाकर चुपचाप रख आएं और अपने घर आकर मुख्य द्वार के पास तेल का एक दीपक जलाएं।

2. अगर आपके निवास स्थान पर या आपके बिजनेस पर किसी की बुरी नजर लग गई है और आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो अनुराधा नक्षत्र में पूरे दिन काले चने को पानी में भिगो दें। अब उस भिगोये हुए काले चने के साथ थोड़ी-सी साबुत काली उड़द, काली हल्दी और थोड़ी-सी सरसों लें और एक काले कपड़े में उन्हें एक साथ बांध लें। अब उस पोटली को किसी नदी या तालाब में बहा दें। अगर उस पानी में मछलियां हों, तो और भी अच्छा है। अगर अभी ऐसा करना संभव न हो तो उसे अपने पास ही संभल कर रख लें औए जब भी मौका मिले तब जल में बहा दें।

3. अगर आपके कारोबार में आशानुसार बिक्री नहीं होती है तो अपने कारोबार में बढ़ोतरी के लिए शुक्रवार शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की उपासना करें। इसके लिए अपनी दुकान में मंदिर वाले स्थान पर लाल रेशमी कपड़ा बिछाएं और देवी मां की प्रतिमा स्थापित करें। मूर्ति स्थापना के बाद देवी को सफेद फूलों की माला चढ़ाएं और सफेद मीठाई का भोग लगाएं। लेकिन यहां ध्यान रखें कि पूजा की सामग्री, देवी मां की प्रतिमा और लाल रेशमी वस्त्र अनुराधा नक्षत्र में ही खरीदकर रख लें।

4. अगर आप अपने अटके हुये कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं, तो इसके लिए शुक्रवार के दिन एक बर्तन में पानी भरकर, उसमें थोड़ी-सी दूर्वा डालकर मंदिर में दान कर दें। साथ ही परिवार के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें।

5. अगर आप अपने जीवन में हर प्रकार से शुक्रवारादी पाना चाहते हैं, तो इसके लिए शुक्रवार के दिन आपको मौलश्री के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। साथ ही उसको हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए, लेकिन अगर आपको कहीं आस-पास मौलश्री का पेड़ न मिले तो उसकी फोटो इंटरनेट से डाउनलोड करके, उसके दर्शन कर लें। चाहें तो उस फोटो का प्रिंट निकलवाकर अपने घर में भी लगा लें।

6. अगर कोई व्यक्ति आपके पीठ पीछे आपके खिलाफ षड्यंत्र रचता है, तो उसे मुंह तोड़ जबाव देने के लिए शुक्रवार के दिन आपको थोड़े-से राई के दाने लेने चाहिए और उन्हें अपने घर के प्रत्येक कमरे के एक कोने में थोड़ा-थोड़ा रख दें। शुक्रवार पूरा दिन उन दानों को वहीं पर रखा रहने दें और कल के दिन सुबह उठकर उन दानों को उठाकर किसी पेड़ के नीचे रख आएं।

7. अगर आप अपने संतान के साथ रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिए शुक्रवार के दिन 11 कौड़ियां लेकर उनकी विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करके, उन्हें शुक्रवार पूरा दिन मंदिर में रखा रहने दें। अगले दिन उन कौड़ियों को वहां से उठाकर, एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी संतान के कमरे में सुरक्षित स्थान पर रख दें।

8. अगर विवाह के बाद से आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है या आपको अपने जीवनसाथी के छोड़ने का डर बना रहता है, तो पूरे 43 दिनों तक लगातार सात अनाज मिलाकर पक्षियों को डालें। यहां एक बात का ध्यान रखना है कि अनाज पक्षियों को डालना है कबूतरों को नहीं।

9. अगर आपने पहले से बिजनेस कर रखा है, उससे आमदनी भी हो रही है, लेकिन जैसा आपने सोचा था, यानि आपके मन के मुताबिक काम नहीं बन पा रहा है, तो शुक्रवार के दिन मंदिर में सफेद फूल और खोए से बनी कोई मिठाई दान करें। 

10. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों की सुख-समृद्धि बरकरार रखना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन आपको मिट्टी की लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति लेनी चाहिए और उन्हें अपने घर के ईशान कोण में, यानि उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में एक लकड़ी की चौकी पर, किसी बर्तन में स्थापित करना चाहिए। फिर उन्हें दूध से स्नान करना चाहिए। इसके बाद शुद्ध जल से स्नान कराना चाहिए। फिर उन मूर्तियों को बर्तन में से निकालकर, कपड़े से पोंछकर अपने मंदिर में स्थापित करें और बर्तन में पड़े पानी और दूध को पूरे घर में छिड़क दें । इसके बाद देवी मां के आगे घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

11. अगर आप जीवन में अपने आपको एक बेहतर पॉजिशन पर स्टैंड कराना चाहते हैं तो इसके लिए शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी को केसर का तिलक लगाएं। साथ ही दूध-चावल की खीर बनाकर, उससे देवी मां को भोग लगाएं। बाद में प्रसाद के रूप में खीर को छोटे बच्चों में बांट दें और स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद खा लें।

12. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए शुक्रवार के दिन एक छोटा-सा मिट्टी का कलश लें और उसे चावल से भर दें। चावल के ऊपर एक रूपये का सिक्का और एक हल्दी की गांठ रखें। अब उस पर ढक्कन लगाकर, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लेकर उसे किसी मंदिर के पुजारी को दान कर दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

माथा कब टेकना चाहिए, पूजा के पहले या बाद में? जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

क्या आप भी टूटा हुआ सामान का करते हैं इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना हमेशा के लिए हो जाएंगे कंगाल!

क्या खाना खाते समय आपको भी आ जाती है छींक, कहीं ये अशुभ संकेत तो नहीं?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement