Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Friday Remedies: अगर कारोबार में नहीं मिल पा रहा है मुनाफा तो शुक्रवार दिन जरूर करें ये अचूक उपाय, सफल हो जाएगा आपका काम

Shukrawar Upay: सप्ताह का शुक्रवार का दिन अतंयंत महत्व रखता है। दरअससल यह दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है। तो आइए जानते हैं कि इस दिन क्या-क्या करना बेहतर रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: December 28, 2023 18:30 IST
Shukrawar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar Upay

  1. अगर आप अपने जीवन में खुशियों का संचार करना चाहते हैं, तो उसके लिए शुक्रवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले देवी मां के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। फिर दाहिने हाथ में फूल लेकर देवी मां के आगे रखें और उन्हीं फूलों के ऊपर एक मिट्टी के दीपक में घी डालकर, रूई की बाती लगाकर ज्योत जलाएं। साथ ही देवी मां को लाल चुनरी चढ़ाएं।

  2. अगर आपके जीवनसाथी और आपकी माता की आपस में बिल्कुल नहीं बनती, तो उनके बीच रिश्ते को बेहतर बनाये रखने के लिए दोनों लोगों के कपड़ों में से एक-एक धागा निकालकर, उन धागों को आपस में बांध दें और मंदिर में चढ़ा दें। साथ ही मंदिर में कपूर का दीपक भी जलाएं और हाथ जोड़कर दोनों के अच्छे रिश्ते के लिए प्रार्थना करें।

  3. अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा अनबन होती रहती है, तो शुक्रवार के दिन थोड़ा-सा दूध लेकर, उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर किसी कुएं में डाल दें। अगर आपको घर के आस-पास कहीं कुआं न मिले तो घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें।

  4. अगर आपकी नई-नई जॉब लगी है और आप अपने काम से सीनियर्स को खुश रखना चाहते हैं, तो शुक्रवार के दिन आपको किसी मंदिर में सवा किलो चावल का दान करना चाहिए और भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए कि ऑफिस में सीनियर्स आपसे खुश रहें।

  5. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवनसाथी की खूब तरक्की हो, उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो जाये, तो इसके लिए शुक्रवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी लक्ष्मी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'श्रीं ह्रीं श्रीं' शुक्रवार के दिन आपको इस मंत्र का कम से कम एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए।

  6. अगर मकान या किसी अन्य जमीन को लेकर आपका किसी से वाद-विवाद चल रहा है, वह आपकी कोई बात नहीं सुन रहा है तो इस सिलसिले में आगे की बात करने के लिए और अपना पक्ष मजबूत करने के लिए शुक्रवार के दिन के दिन आपको नीले या काले रंग के आसन पर बैठकर या फिर नीले या काले रंग के कपड़े पहनकर इस मंत्र का जप करना चाहिए।मंत्र है-'ऊँ शं यो देवि रमिष्ट्य आपो भवन्तु पीतये, शं योरभि स्तवन्तु नः।' ये अथर्ववेद दुर्गति निवारण का मंत्र है। चातनगण विधान की तरह ये भी बहुत प्रभावशाली है।

  7. अगर आपके शत्रु आपको हमेशा परेशान करते रहते हैं या दूसरों के बीच आपको नीचा दिखाने की कोशिश में लगे रहते हैं, तो रोजाना मंदिर में जाकर सिर झुकाएं और 5 मिनट ध्यान की मुद्रा में बैठें।

  8. मेहनत करने के बाद भी अगर आपको अपनी मेहनत का फल नहीं मिल पा रहा है, तो एक जटा वाला नारियल लेकर भगवान शिव के सामने रखकर अपनी परेशानी कहें। इसके बाद उस नारियल के टुकड़े करके अपने घर की खिड़की में रख दें और अगले दिन उन टुकड़ों को बहते पानी में या किसी कुएं में डाल दें।

  9. यदि आपको व्यापार में पैसों की लगातार नुकसान हो रहा है या व्यापार में आपको लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे आप कुछ नया करने की नहीं सोच पा रहें और आपका मनोबल कम होता चला जा रहा है तो इसके लिए आप कोई भी नया काम शुरु करने से पहले अपने पास 2 सफेद फूल रख लें और जब काम हो जाये तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

  10. अगर आप जब कभी अपना कोई इम्पोर्टेन्ट काम करने की सोचते हैं और सोचते-सोचते कुछ और ही करने बैठ जाते हैं, जिससे आपके ध्यान से वो काम निकल जाता है, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए शुक्रवार के दिन आपको माँ सरस्वती की उपासना करनी चाहिए। उनके आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और देवी मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए।

  11. अपने दांपत्य रिश्ते में चल रही उलझनों से छुटकारा पाने के लिए शुक्रवार के दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान अपने जीवनसाथी के लिए कोई एक नीले रंग का कपड़ा खरीदकर घर लाएं। घर लाने के बाद उस कपड़े से एक मुट्ठी जौ के दाने स्पर्श कराके बहते जल में प्रवाहित कर दें और बाद में उस कपड़े को अपने जीवनसाथी को गिफ्ट कर दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

महाशिवरात्रि से लेकर होली, रामनवमी, नवरात्रि, दिवाली और छठ पूजा तक, जानें साल 2024 में आने वालें प्रमुख व्रत-त्यौहार की डेट

New Year 2024 Business Horoscope: साल 2024 में राशि के अनुसार चुनें अपना बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई, नोटों की गड्डियों से सजी रहेगी तिजोरी!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement