Monday, May 20, 2024
Advertisement

Surya Ka Mesh Rashi Me Gochar 2024: आज सूर्य आए अपनी उच्च राशि में, मेष और मिथुन सहित इन राशियों को मिलेगा धन लाभ

Surya Ka Mesh Rashi Me Gochar 2024: सूर्य ग्रह का 13 अप्रैल को रात्रि के समय अपनी उच्च राशि मेष में गोचर होगा। सूर्य के इस गोचर का मेष से लेकर मीन तक सभी राशियों पर कैसा प्रभाव देखने को मिलेगा, आइए जानते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Published on: April 13, 2024 17:17 IST
Sun Transit - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sun Transit

Sun Transit In Aries 2024: सूर्य ग्रह 13 अप्रैल को अपनी उच्च राशि में गोचर करेंगे। सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने के बाद 14 मई तक विभिन्न राशियों पर अलग-अलग प्रभाव देखने को मिलेंगे। अतः सूर्य के इस गोचर का किन राशि वालों पर क्या असर होगा, सूर्यदेव आपके किस स्थान पर गोचर करेंगे और उस स्थिति में शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए, आइए विस्तार से जानते हैं हमारे इस लेख में।

मेष राशि- मेष वालों सूर्यदेव आपके लग्न स्थान, पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का सम्बन्ध हमारे शरीर तथा मुख से है। सूर्यदेव के इस गोचर से आपको समाज में भरपूर मान-सम्मान मिलेगा। साथ ही संतान को न्याय से जुड़े कार्यों में लाभ मिलेगा। धन लाभ के भी योग हैं।  

उपाय: आपको मन्दिर में मिट्टी का घड़ा दान करना चाहिए । 

वृष राशि- वृषभ वालों सूर्यदेव आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का सम्बन्ध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है | सूर्यदेव के इस गोचर से आप अपनी सुख-सुविधाओं को बढ़ाने के लिये 14 मई तक कुछ पैसे खर्च कर सकते हैं। इस दौरान आपको शैय्या सुख का लाभ मिलेगा। 

उपाय: आपको घर के खिड़की, दरवाजे खोलकर रखने चाहिए, ताकि सूर्यदेव की रोशनी से घर में पॉजिटिव ऊर्जा आ सके । 

मिथुन राशि- सूर्यदेव आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का सम्बन्ध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। सूर्यदेव के इस गोचर से आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा । 14 मई तक आपकी कोई इच्छा पूरी हो सकती है। 

उपाय: रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन उन बादाम को मन्दिर में दान कर दें । 

कर्क राशि- सूर्यदेव आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है | सूर्यदेव के इस गोचर से आपको अपने पिता के साथ रिश्ते को अच्छा बनाये रखने के लिये उनकी हर बात माननी चाहिए। पैसों से जुड़े मामलों में सफल हो सकते हैं। 

उपाय: आपको व्हाइट या ऑफ व्हाइट कलर की टोपी, पगड़ी या दुपट्टा पहनकर रखना चाहिए ।

सिंह राशि- सिंह वालों सूर्यदेव आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का सम्बन्ध हमारे भाग्य से होता है | सूर्यदेव के इस गोचर से आपको लगातार मेहनत के बावजूद भी मनचाही कामयाबी मिलने में परेशानी आ सकती है। 

उपाय: आपको जौ या चने से बना सत्तू दान करना चाहिए । 

कन्या राशि- कन्या वालों सूर्यदेव आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का सम्बन्ध हमरे आयु से है । सूर्यदेव के इस गोचर से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । शारीरिक रूप से आप फिट बने रहेंगे। 

उपाय: आपको काली गाय या बड़े भाई की सेवा करनी चाहिए।

तुला राशि- सूर्यदेव आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है। सूर्यदेव के इस गोचर से जीवनसाथी के साथ आपके अच्छे रहेंगे। आपको उनके साथ व्यवहार ठीक बनाये रखना चाहिए।

उपाय: भोजन करने से पूर्व अपने भोजन से एक रोटी निकालकर अपने किसी सहयोगी को, अपने दोस्त को या किसी जरूरतमंद को खिलाएं।

वृश्चिक राशि- सूर्यदेव आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के छठे स्थान का सम्बन्ध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। सूर्यदेव के इस गोचर से मित्रों के साथ आपके रिश्ते में मजबूती आयेगी। आप अपने विरोधियों के प्रयासों को सफल होने से पहले ही रोकने की क्षमता रखेंगे। 

उपाय: मन्दिर में गुड़ का दान करें।

धनु राशि- धनु वालों सूर्यदेव आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। सूर्यदेव के इस गोचर से विद्या के क्षेत्र में आप आगे रहेंगे। आपके विवेक में बढ़ोतरी होगी। गुरु का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा। लवमेट के साथ भी आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

उपाय: रोटी का चूरमा बनाकर पक्षियों को खिलाएं । चूरमा पक्षियों को डालना है कबूतरों को नहीं।

मकर राशि- मकर वालों सूर्यदेव आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का सम्बन्ध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है | सूर्यदेव के इस गोचर से भूमि-भवन के मामले में आपको मनचाहा लाभ नहीं मिल पायेगा । अगर आप कोई नया वाहन खरीदने की सोच रहे थे, तो आपको अभी कुछ समय और लग सकता है। 

उपाय: किसी जरूरतमंद को भोजन खिलाएं । 

कुंभ राशि-  सूर्यदेव आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है | सूर्यदेव के इस गोचर से आपको अपने कामों में भाई-बहनों से पूरा सहयोग मिलेगा । साथ ही दूसरों के सामने आप अपनी बात पूरे कॉन्फिडेंस के साथ रख पायेंगे।

उपाय: स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को जल अर्पित करें।

मीन राशि-  सूर्यदेव आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे धन तथा स्वभाव से है | सूर्यदेव के इस गोचर से आप अपनी मेहनत से उन मौकों का फायदा उठाने में कामयाब होंगे, जिससे आपको धन लाभ होगा।

 उपाय: आपको मन्दिर में नारियल या नारियल का तेल दान करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

कन्या पूजन के दौरान भूलकर भी न करें ये गलती, माता की कृपा से रह जाएंगे वंचित

कौन सी राशि के लोग ज्यादा सफल होते हैं? जानें आपकी राशि भी इनमें शामिल है या नहीं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement