Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Solar Eclipse 2023: आज है सूर्य ग्रहण और शनि अमावस्या, करीब 100 साल बाद बना है ऐसा दुर्लभ सहयोग, इन राशियों को रहना होगा सावधान

Surya Grahan 2023 Horoscope: आज यानी 14 अक्टूबर 2023 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगा है। जिसका असर सभी 12 राशियों पर होगा। लेकिन इस ग्रहण का सबसे अधिक शुभ फल इन राशियों को मिलने जा रहा है। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि वो भाग्यशाली राशियां कौनसी हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: October 14, 2023 11:25 IST
Surya Grahan 14 october 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Grahan 14 october 2023

Surya Grahan 2023: 14 अक्टूबर 2023 को सर्वपितृ अमावस्या पर साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। सर्वपितृ अमावस्या शनिवार को पड़ रहा है इसलिए इस दिन शनि अमावस्या भी रहेगा। दरअसल, शनिवार को अमावस्या पड़ने की वजह से इसे शनि अमावस्या या शनिश्चरी अमावस्या भी कहा जाएगा।  ऐसे में सर्वपितृ अमावस्या पर सूर्य ग्रहण लगना एक बहुत ही दुर्लभ संयोग बताया जा रहा है। इससे पहले सर्वपितृ अमावस्या पर सूर्य ग्रहण करीब 100 साल पहले लगा था। शनि अमावस्या और सूर्य ग्रहण के इस दुर्लभ संयोग का प्रभाव कुछ राशियों के लिए अत्यंत लाभदायक रहेगा।

प्रसिद्ध ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला के अनुसार, इस दिन सूर्य और बुध कन्या राशि में एक साथ मौजूद रहेंगे। वहीं, केतु और मंगल भी कन्या राशि में मौजूद हैं। जो राशियों के लिए परेशानी का कारण बनता है। ग्रहण के दौरान राहु का प्रभाव बढ़ जाता है। वहीं सर्वपितृ अमावस्या शनिवार को पड़ रही है और शनिवार को राहु का प्रभाव दोगुना हो जाता है। ऐसे में मेष, वृश्चिक और मीन राशि पर बुरा असर पड़ने वाला है। इन राशि वालों को विशेष सावधान रहने की जरूरत है। 

मेष 

इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण नकारात्मक प्रभाव लेकर आने वाला है। काम के दबाव के कारण आप तनाव महसूस करेंगे। परिवार का कोई सदस्य अस्वस्थ रह सकता है। इससे मन काफी परेशान रहने वाला है। किसी को पैसा उधार न दें अन्यथा वह पैसा डूब सकता है। नौकरीपेशा लोगों का अचानक ट्रांसफर हो सकता है।

मिथुन 

नौकरी और बिजनेस के मामलों में प्रगति के योग रहेंगे. कारोबारी बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। आपके मन में कोई नया काम शुरू करने का विचार आ सकता है, जिसके भविष्य में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। साथ ही इस समय आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहेगी। कार्यस्थल पर स्थान परिवर्तन के भी योग बन रहे हैं। इस अवधि में यदि आपकी कोई आर्थिक समस्या है तो उसका समाधान हो जाएगा। नौकरीपेशा जातकों की आय में भी वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। साथ ही मिथुन राशि का स्वामी बुध है और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध सूर्य से मित्रता का भाव रखता है। इसलिए यह ग्रहण आपके लिए शुभ साबित हो सकता है।

कर्क 

सूर्य ग्रहण का सिंह राशि के जातकों पर भी बड़ा प्रभाव पड़ेगा। इस ग्रहण से आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। अधूरे काम पूरे हो सकते हैं. बिजनेस में किस्मत का साथ मिल सकता है। इस समय आपको अपनी माता से सुख और सहयोग मिलेगा। अगर आप वाहन या घर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है। इस अवधि में आपके द्वारा निवेश किया गया धन आपको लाभ देगा। नए व्यापारिक रिश्ते बन सकते हैं. इस समय आप व्यापार में नया निवेश कर सकते हैं। जिसका भविष्य में आपको फायदा हो सकता है.

वृश्चिक

इस राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण अशुभ साबित होने वाला है। आपको बिजनेस में घाटा उठाना पड़ सकता है। आप काम के सिलसिले में किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। वह यात्रा बहुत हानिकारक होने वाली है. सूर्य ग्रहण का असर आपकी सेहत पर भी पड़ने वाला है. आप बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।

धनु

सूर्य ग्रहण आप लोगों के लिए शुभ साबित हो सकता है। इस अवधि में व्यापार में अच्छा मुनाफा हो सकता है। इस अवधि में आपको नई नौकरी का प्रस्ताव मिल सकता है। आपको विदेश में नौकरी पाने के मौके मिलेंगे और तरक्की के नए रास्ते भी खुलेंगे। साथ ही बिजनेस में कोई बड़ी डील फाइनल हो सकती है। संभव है कि इस अवधि में आपको उधार दिया हुआ पैसा वापस मिल जाए। साथ ही नौकरीपेशा जातकों को भी इस समय रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे। धनु राशि का स्वामी बृहस्पति ग्रह है और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पति, बृहस्पति और सूर्य के बीच मित्रता का भाव होता है।

मीन 

इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण बेहद नकारात्मक रहने वाला है। आय से अधिक व्यय होने वाला है। खर्चों से मन काफी परेशान रहेगा। सूर्य ग्रहण से लेकर चंद्र ग्रहण तक काफी भागदौड़ रहने वाली है. विरोधी भी हावी नजर आएंगे। किसी पर सोच-समझकर भरोसा करें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। घर में परिवार के साथ किसी बात को लेकर बहस हो सकती है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Shani Nakshatra Parivartan: 15 अक्टूबर को शनि की बदल रही चाल, अपने शत्रु मंगल के घर में कर रहे प्रवेश, इन राशियों पर गिर सकती है गाज

Surya Grahan 2023: सूतक काल के दौरान भूल से भी न करें इनमें से कोई काम, जानें सूर्य ग्रहण से बचने के लिए क्या-क्या करें

Navratri 2023 Ashtami Date: नवरात्रि की अष्टमी की पूजा कब? जानें सही तिथि, मुहूर्त और मां महागौरी का मंत्र

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement