Friday, May 03, 2024
Advertisement

Shani Nakshatra Parivartan: 15 अक्टूबर को शनि की बदल रही चाल, अपने शत्रु मंगल के घर में कर रहे प्रवेश, इन राशियों पर गिर सकती है गाज

Shani Nakshatra Parivartan: शनि ग्रह शतभिषा नक्षत्र से निकलकर धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करने वाले हैं। शनि के इस नक्षत्र परिवर्तन से सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि आपकी राशि पर क्या असर होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: October 15, 2023 12:40 IST
Shani Nakshatra Parivartan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Nakshatra Parivartan

वैदिक ज्योतिष में शनि का विशेष महत्व है। शनि को सभी ग्रहों में सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह माना जाता है। एक राशि से दूसरी राशि में जाने में लगभग ढाई वर्ष का समय लगता है। कर्मफल दाता शनि राशि बदलने के अलावा एक निश्चित समय पर राशि परिवर्तन भी करते हैं। आपको बता दें कि शनिदेव इस समय अपनी ही राशि कुंभ में विराजमान हैं और अब 15 अक्टूबर की सुबह वह शतभिषा नक्षत्र से निकलकर धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। शनि 24 नवंबर तक इसी धनिष्ठा नक्षत्र में रहेंगे, उसके बाद नक्षत्र परिवर्तन करेंगे। धनिष्ठा नक्षत्र का स्वामी मंगल है। आपको बता दें कि शनि और मंगल के बीच शत्रुता का भाव होता है। ऐसे में शनि का राशि परिवर्तन कुछ राशियों के लिए अच्छा है तो कुछ को सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे में आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि शनि के धनिष्ठा में आने से किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

मेष 

शनि के धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करने से मेष राशि वालों के लिए नया व्यवसाय शुरू करने का अच्छा समय है। व्यापारियों के लिए यह अवधि आर्थिक लाभ देगी। शनिदेव की कृपा से धन लाभ होने की प्रबल संभावना है। आपको हर काम में सफलता मिलेगी। घर में सुख-शांति रहेगी।

मिथुन 

शनि के धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करने से मिथुन राशि के लोगों का विदेश में पढ़ाई करने का सपना पूरा हो सकता है। करियर के मामले में आपको शुभ परिणाम मिलेंगे। मन प्रसन्न एवं प्रफुल्लित रहेगा। अगर कोई काम रुका हुआ है तो उससे जुड़ा कोई समाधान मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों से मदद मिल सकती है। कार्य में मन मुताबिक सफलता मिलेगी।

कर्क 

शनि के धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश से कर्क राशि वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस राशि के लोगों की आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है। परिवार के साथ किसी बात पर विवाद हो सकता है। कामकाज में कई तरह की रुकावटें आ सकती हैं। अनावश्यक खर्चों से आप परेशान हो सकते हैं। आप अपनी नौकरी को लेकर थोड़े चिंतित हो सकते हैं। इसलिए कार्यस्थल पर दूसरों के काम में हस्तक्षेप न करें। अपने बारे में विचारशील बनने का प्रयास करें। कोई भी निर्णय लेने से पहले थोड़ा सावधान रहें।

सिंह 

धनिष्ठा नक्षत्र में शनि के गोचर से आपको करियर में सफलता मिलेगी। आपको नई नौकरी का प्रस्ताव मिल सकता है। वित्त संबंधी कार्य समय पर पूरे होंगे। आर्थिक समस्या दूर होने से राहत मिलेगी। निवेश करने के लिए समय आपके पक्ष में है। घर में खुशनुमा माहौल रहेगा।

कन्या

शनि के इस नक्षत्र परिवर्तन से कन्या राशि वालों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। करियर, वित्तीय और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। बिजनेस में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। निवेश करने से आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। किस बात पर हो सकती है परिवार से अनबन? ऐसे में पारिवारिक परेशानियों के कारण मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

तुला

शनि महाराज की कृपा से आपको करियर में शुभ परिणाम मिलेंगे। यह समय शुभ रहने वाला है। व्यापारियों को आर्थिक लाभ होने की संभावना है। शारीरिक और मानसिक ऊर्जा बरकरार रहेगी। किसी वरिष्ठ व्यक्ति से आपको उचित सलाह मिलेगी। कई काम कम समय में पूरे हो जायेंगे। जीवन को एक नई और बेहतर दिशा मिलेगी।

मीन 

मीन राशि वालों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। हमें पैसे के लेन-देन के बारे में बताएं। हर किसी पर भरोसा न करें, क्योंकि आप धोखा खा सकते हैं। आप अपने करियर को लेकर थोड़े चिंतित हो सकते हैं। व्यापार की बात करें तो आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। अनावश्यक खर्चों से आप परेशान हो सकते हैं। प्रेम जीवन पर भी बुरा असर पड़ सकता है। सेहत को लेकर थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। पुराना रोग एक बार फिर उभर सकता है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Navratri 2023: इस बार हाथी पर सवार होकर आ रहीं मां दुर्गा, जानिए इसका क्या होगा असर

Navratri 2023: नवरात्रि पर 30 साल बाद एक नहीं, बन रहे 3 दुर्लभ संयोग, बस एक काम कर लें बदल जाएगी जिंदगी

Surya Grahan 2023: इस दिन लगने जा रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन सौभाग्यशाली राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों का मिलेगा बंपर लाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement