Saturday, May 18, 2024
Advertisement

हाथ के अंगूठे से खुलते हैं व्यक्तित्व के ये राज, जानें क्या कहता है आपके हाथ का अंगूठा

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार हाथ का अंगूठा हमारे व्यक्तित्व के कई राज खोलता है। हमारे लेख में जानें अंगूठे से किन बातों की जानकारी मिलती है।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 04, 2024 21:57 IST
Thumb and your personality - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Thumb and your personality

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार हमारे शरीर के अंगों से हमारे व्यक्तित्व के कई राज खुल जाते हैं। इसी तरह हाथ का अंगूठा भी हमारे बारे में काफी कुछ जानकारियां दे देता है। अंगूठे के आकार और बनावट से व्यक्तित्व की क्या कुछ जानकारियां प्राप्त होती हैं आइए जानते हैं। 

ऐसे अंगूठा अच्छे व्यक्तित्व का प्रतीक

जिन लोगों का अंगूठा नीचे से चौड़ा और ऊपरी भाग नुकीला होता है उनका व्यक्तित्व बहुत आकर्षक माना जाता है। ऐसे लोग अपनी बातों के जादू से लोगों को आकर्षित कर लेते हैं। सामाजिक स्तर पर इनको बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। ये लोग दोस्त होते हैं और दोस्ती निभाने के लिए सारी हदें पार कर सकते हैं। हालांकि इनमें आलस्य का गुण भी देखने को मिलता है। 

सीधे-सादे होते हैं ऐसे लोग 

जिन लोगों का अंगूठा ऊपर से नीचे तक एक ही आकार का होता है उन्हें बेहद मेहनती माना जाता है। ऐसे लोग सीधे-सादे होते हैं और अपने काम से काम रखते हैं। ऐसे लोगों में ईमानदारी का गुण कूट-कूटकर भरा होता है। कला के प्रति भी ऐसे लोगों में रुझान देखने को मिलता है। हालांकि लोगों से घुलने मिलने में इनको थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

ऐसा अंगूठा बनाता है अच्छा कारोबारी 

जिन लोगों के अंगूठे का आकार छोटा होता है वो बिजनस के क्षेत्र में अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं। ऐसे लोग दृढ़ निश्चयी होते हैं और हर काम में अपना शत-प्रतिशत देना चाहते हैं। इसके साथ ही इनका आत्मविश्वास पूर्ण रवैया इन्हें हर क्षेत्र में शिखर पर ले जाता है। पारिवारिक जीवन में भी ऐसे लोगों को अच्छा माना जाता है। ये हर रिश्ते को निभाना बखूबी जानते हैं। 

उदार होते हैं ऐसे लोग 

जिन लोगों का अंगूठा पीछे की ओर झुका हुआ होता है उन्हें उदार प्रकृति का माना जाता है। दूसरों की मदद करने के लिए ऐसे लोग हमेशा आगे आते हैं। ऐसे लोग आसानी से किसे के साथ भी घुल मिल जाते हैं। अपने उदार स्वभाव के चलते इन्हें सामाजिक स्तर पर भी अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। 

ऐसे अंगूठे वाले लोग रहते हैं अपने तक सीमित 

जिन लोगों का अंगूठा मूल भाग में पतला और ऊपरी भाग में मोटा होता है उन्हें एकांत में जीवन जीना पसंद आता है। ऐसे लोग किसी से ज्यादा घुलने-मिलने वाले नहीं होते। लोगों के साथ बात करने में भी इनको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जिन लोगों के साथ इनकी निकटता होती है उनसे ये अच्छा संबंध बनाकर चलते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

सपने में इस रूप में दिखे माता दुर्गा, तो खुल जाएगी किस्मत, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

सूर्य ग्रहण के दिन इनमें से कोई भी एक चीज करें दान, फिर देखें कैसे बदलती है आपकी किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement