Sunday, May 12, 2024
Advertisement

इन 5 अवसरों पर घर में रोटी बनना मानते हैं अशुभ, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

Roti In Hindu Dharm: भारतीय थाली में रोटी सबसे अहम चीज मानी जाती है। कुछ लोग तो जब तक तीनों पहर रोटी का सेवन न कर लें, उनकी भूख नहीं मिटती है। क्या आप जानते हैं कि हिंदू धर्म में कुछ ऐसे अवसर भी होते हैं जिनमें रोटी सेंकने की मनाही होती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 23, 2022 13:08 IST
Roti_making_vastu_tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK AND PINTEREST Roti_making_vastu_tips

Roti In Hindu Dharm: भारत के हर घर में भूख मिटाने के लिए रोटी का सेवन किया जाता है। कहते हैं कि रोटी के बिना इंसान का भोजन अधूरा होता है। आमतौर पर लोग गेहूं, मक्का या कुट्टू के आटे से बनी रोटी खाना पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि हिंदू धर्म में कुछ दिन ऐसे होते हैं जिनमें रोटी पकाना वर्जित होता है। जी हां, सनातन धर्म में ऐसे कई अवसर होते हैं जब रोटी बनाने की मनाही होती है। आइए आज आपको इस विषय के बारे में विस्तार से बताते हैं।

इन अवसरों पर घर में रोटी बनना मानते हैं अशुभ

1. मृत्यु

शास्त्रों के जानकारों का कहना है कि घर में किसी की मृत्यु हो जाने पर रोटियां सेंकना अच्छा नहीं होता है। ऐसे घरों में तेरहवीं संस्कार के बाद ही रोटी सेंकी जा सकती है। ऐसी मान्यताएं हैं कि तेरहवीं से पहले रोटी बनाने से मृत इंसान के सूक्ष्म शरीर पर फफोले पड़ जाते हैं।

आज है मार्गशीर्ष अमावस्या, इस दिन क्यों होता है स्नान और दान का महत्व

2. नागपंचमी

शास्त्रों के अनुसार, नागपमंची के दिन भी रोटी बनाने से परहेज करना चाहिए। इस दिन खीर, पूड़ी और हलवा जैसी चीजें बनानी और खानी चाहिए। दरअसल नागपंचमी के दिन आंच पर तवा नहीं चढ़ाया जाता है। ऐसा कहते हैं कि तवा नाग के फन का प्रतिरूप होता है। इसलिए नागपंचमी पर इसे अग्नी पर नहीं रखना चाहिए।

3. शीतलाष्टमी

शीतलाष्टमी पर शीतला माता की पूजा का विधान है। इस दिन माता को बासी खाने का भोग लगाया जाता है और इसे ही खाया जाता है। शीतला अष्टमी पर सूर्योदय से पहले ही माता को बासी खाने का भोग लगाया जाता है और इसे ही प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है।

4. शरद पूर्णिमा

शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा 16 कलाओं से दक्ष होता है। ऐसा कहते हैं कि शरद पूर्णिमा की शाम को खीर बनाकर चांद की रोशनी में रखी जाती है और इसका अगले दिन सुबह सेवन किया जाता है। चूंकि इस दिन चांद की रोशनी में रखी खीर खाने की परंपरा होती है, इसलिए घर में रोटी नहीं सेंकी जाती है।

इन 3 बीमारियों वाले लोगों को जरूर देना चाहिए रोज सूर्य को जल, जानें इसके नियम और फायदे

5. माता लक्ष्मी के त्योहार

शास्त्रों के जानकार कहते हैं कि माता लक्ष्मी से संबंधित त्योहारों पर घर में रोटी नहीं बनाई जाती है। इनमें से एक त्योहार दीपावली का भी है। दीपावली के दिन आप सात्विक भोजन, पूरी और मिठाई का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस दिन घर में रोटी सेंकने से बचना चाहिए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement